Tuesday, April 30, 2024
HomeTrending Nowमहापौर व जिलाधिकारी ने किया वैज्ञानिक विधि से कूडा निस्तारण प्लांट का...

महापौर व जिलाधिकारी ने किया वैज्ञानिक विधि से कूडा निस्तारण प्लांट का शुभारंभ

हरिद्वार 4 जनवरी (कुलभूषण) महापौर अनीता शर्मा एवं जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने कूडे का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण किये जाने हेतु सराय स्थित कूड़ा प्लाण्ट के संचालन का फीता काटकर तथा श्रीफल तोड़कर शुभारम्भ किया किया गया जिसकी कार्यदायी संस्था आयुषी हाईजिन एवं केयर प्राइवेट लिमिटेड है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी शहर की पहचान दो कारणों से होती है एक तो उसकी ऐतिहासिक पृष्ठिभूमिए जिसमें कोई सन्देह नहीं कि हरिद्वार पूरे विश्व के मानचित्र पर एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध हैए लेकिन उससे महत्वपूर्ण यह है कि जब उस मानचित्र पर अंकित शहर की चाहत में लोग आते हैंए तो उन्हें शहर कैसा दिखता हैए अगर वहां गन्दगी आदि दिखती हैए तो इससे शहर की छवि खराब जाती है।

विनय शंकर पाण्डेय ने कूडे का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण किये जाने हेतु सराय स्थित कूड़ा प्लाण्ट के संचालन के सम्बन्ध में कहा कि निश्चित रूप से इस प्रोसेसिंग प्लाण्ट के चलने के बाद इतना बड़ा वेस्ट का जो पहाड़ दिख रहा हैए वह धीरे.धीरे कम होगा और जो डोर.टू.डोर कलक्शन के माध्यम से कूड़ा आयेगाए उसका निर्धारित ढंग से निस्तारण होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि हरिद्वार इस वर्ष की स्वच्छता रैंकिंग में निश्चित रूप से काफी अच्छी प्रगति करेगा तथा वह उत्तराखण्ड में प्रथम या द्वितीय में से कोई एक स्थान में जरूर रहेगा तथा मैं उम्मीद करता हूं कि वह प्रथम स्थान पर रहे। उन्होंने नगर निगम द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में निरन्तर उठाये जा रहे कदमों की प्रशंसा की।
महापौर अनीता शर्मा एवं मुख्य नगर अधिकारी दयानन्द सरस्वती ने बताया कि नगर निगम के साठ वार्डों में से एक एक कर्मचारी को पर्यावरण मित्र के रूप में चुना गया है तथा यह प्रक्रिया निरन्तर चलती रहेगी।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने संजीवएकाजलए राजू सत्यपाल आदि को पर्यावरण मित्र सम्मान से सम्मानित किया।
प्रोसेसिंग प्लाण्ट परिसर पहुंचने पर जिलाधिकारी को पुष्पगुच्छ भेंट किया गया।
इस अवसर एस0डी0एम0 पूरण सिंह राणाए सहायक नगर आयुक्त नगर निगम तनवीर सिंह मारवाहए नगर स्वास्थ्य अधिकारी कार्यदायी संस्था आयुषी हाईजिन एवं केयर प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर व अधिकारी सहित सम्बन्धित पदाधिकारीगण तथा अधिकारीगण उपस्थित थे।

कांग्रेस व भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की सीट बनी हरिद्वार विद्यान सभा सीट
2002 से भाजपा का वर्चस्व है हरिद्वार विद्यान सभा सीट पर

हरिद्वार 4 जनवरी (कुलभूषण) प्रदेष में विद्यान सभा चुनावांे के आगाज को देखते हुए हरिद्वार विद्यान सभा सीट पर राजनैतिक सगर्मिया तेज हो गयी है। वर्तमान में इस सीट पर भाजपा का कब्जा है। कंाग्रेस इस बार इस सीट को भाजपा के हाथो से निकाल कर कांग्रेस का परचम इस सीट पर फहराने के लिए मैदान में उतरने की तैयारी में लगी है।
वही भाजपा से इस सीट पर 2002 से लगातार विद्यायक बनते आ रहे मदन कौषिक इस बार भी इस सीट से भाजपा से संभावित कददावर दावेदार माने जाने रहे है हालाकि उन्होने अभी अपने पत्ते नही खोले है। वही कांग्रेस से इस सीट पर दावेदारी करने वालो में वर्तमान में कंाग्रेस से मेयर हरिद्वार अनीता षर्मा के पति पूर्व सभासद नगर पालिका हरिद्वार अषोक षर्मा पूर्व नगर पालिकाअध्यक्ष सतपाल ब्रहमचारी व कंाग्रेस के राश्ट्रीय प्रवक्ता आलोक षर्मा प्रमुख दावेदारों में षामिल है। कांग्रेस के दावेदारो में जहा पूर्व में पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रहमचारी एक बार चुनावी समर में इस सीट पर मदन कौषिक से पिछड चुके है अषोक षर्मा व उनका परिवार 2003 से लगातार जनता के बीच अपनी पकड बनाये रखने के चलते मजबूत दावेदार के रूप में देखेे जा रहे है।
अषोक षर्मा की पत्नी व वर्तमान में काग्रेस से मेयर अनीता षर्मा 2003 में तत्कालीन नगर पालिका में सदस्य 2008 में अषोक षर्मा नगर पालिका सदस्य व 2013 में नगर निगम पार्शद तथा 2018 में मेयर पद पर निर्वाचित हो जनता के बीच में अपनी पकड को साबित करते हुए नगर सीट पर प्रमुख दावेदार के रूपमें देखे जा रहे है। 2018 के निकाय चुनावों में उन्होने भाजपा के गढ रहे हरिद्वार में भाजपा से मेयर पद की उम्मीदवार को हराकर जहा कंाग्रेस को जीत दिला भाजपा के किले में संेध मारकर अपनी पकड को साबित किया इससे पूर्व में नगर निगम में भाजपा का कब्जा था
वही कांग्रेस से इस सीट से तीसरे दावेदार आलोक षर्मा मजबूती के साथ अपनी दावेदारी इस सीट पर कर रहे है नगर में उन्होने होर्डिग व पोस्टरो के माध्यम से षहर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा स्थानीय नेताओ की षुमार में अपने को तेजी से षामिल कर अपनी उपनस्थिति दर्ज करा लोगो के बीच अपनी पैठ बनाने में लगे है स्थानीय कांग्रेस नेता उन्हे पार्टी हाई कमान का प्रतिनिधि मानकर चल रहे है
भरतीय जनता पार्टी में पांचवी बार ताल ठोकने के मजबूत दावेदार माने जा रहे पूर्व कैबनेट मंत्री प्रदेष भाजपा अध्यक्ष मदन कौषिक के सामने उनके राजनैतिक अनुयायी रहे पूर्व मेयर मनोज गर्ग व युवा कोटे से युवा नेता कन्हैया खेवाडिया अपनी दावेदारी पेष कर चुके है देखना होगा 2002 से इस सीट पर अपनी मजबूत पकड रखने वाले मदन कौषिक के सामने वह कितना ठहर सकते है।
आने वाले दिनों में टिकटो के बटवारे के बाद यहा के राजनैतिक पारे में सर्द मौसम में तेजी से उझाल आने का अनुमान है जहा भाजपा किसी भी कीमत पर इस सीट को अपने हाथ से नही जाने देगी वही कांग्रेस मेयर सीट पर जीत दर्ज करने के बाद अपनी विजयी अभियान को जारी रखते हुए हरिद्वार विद्यान सभा सीट को जीतने के लिए कमर कस कर मैदान में उतरने की तैयारी में लगी है हरिद्वार सीट का सुनावी समर किस करवट बैठेगा यह तो चुनावी समर में उतरने वाले प्रत्याषीयो की तस्वीर साफ होने के बाद आने वाले चुनावी परिणाम ही तय करेगेें

 

गाय सनातन धर्म का आधार विज्ञानानंद महाराज

हरिद्वार 4 जनवरी (कुलभूषण) महामंडलेश्वर स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा है कि गाय एगंगा और गायत्री सनातन धर्म के आधार हैं एऔर गंगा तट पर गौ सेवा तथा गायत्री पाठ करने वाले का जीवन सार्थकए समृद्धशाली एसुखी और शांतिमय हो जाता है । वे आज राजागार्डन स्थित हनुमत गौशाला में आयोजित खिचड़ी समारोह के अवसर पर गायों को गुड़ खिला रहे थे।
श्री गीता विज्ञान आश्रम ट्रस्ट द्वारा संचालित हनुमत गौशाला को धर्म नगरी का प्रमुख गौसेवा केंद्र बताते हुए उन्होंने कहा कि गाय सृष्टि का सर्वाधिक उपयोगी जीव है इसीलिए गाय को माता की उपाधि दी गई है । खिचड़ी महोत्सव में पधारे भक्तों को गौसेवा का महत्व समझाते हुए उन्होंने कहा कि देशी गाय के दूधघृतए गोमूत्र और गोबर में अद्भुत शक्तियों का भंडार है। गाय में 33 प्रकार के देवताओं का वास बताते हुए उन्होंने कहा कि देशी गाय ही सृष्टि का एकमात्र ऐसा जीव है जिसके गले से नीचे उतरने वाला प्रत्येक पदार्थ अमृततुल्य हो जाता है। गौ दुग्ध और गौघृत को स्वास्थ्य के लिए सर्वाधिक उपयोगी बताते हुए उन्होंने कहा कि गौमूत्र और गाय का गोबर भी कृषि एवं मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी होता है । श्रीहनुमत गौशाला में अनवरत चलने वाली गौसेवा को समाज के लिए उपयोगी बताते हुए उन्होंने बताया कि जो भक्त नियमित गौसेवा करते हैं उनके परिवारों में सुख और शांति का समावेश हो जाता हैए ऐसा प्राचीन काल से होता आया है और माता बहने रसोई पकाने के बाद पहला ग्रास ;हिस्साद्ध गाय का निकाल कर रखती थीं जबकि अंतिम ग्राश कुत्ते को दिया जाता है। उन्होंने सभी गौ सेवकोंए भक्तों को गौसेवा का संदेश देते हुए कहा कि परोपकार से बड़ा कोई पुण्य नहीं है । प्रत्येक जीवधारी को एक दूसरे के साथ दया एवं परस्पर सहयोग का वातावरण बनाना चाहिए।

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments