Sunday, May 5, 2024
HomeTrending Nowएम्स : स्वच्छता से ही साकार होगी स्वस्थ समाज की परिकल्पना :...

एम्स : स्वच्छता से ही साकार होगी स्वस्थ समाज की परिकल्पना : पद्मश्री प्रो. रविकांत

ऋषिकेश, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बीती एक अप्रैल से शुरू हुए स्वच्छता पखवाड़े के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप देशभर के स्वास्थ्य संस्थानों में इन दिनों स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। एम्स ऋषिकेश में दैनिक तौर पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मरीजों, उनके तीमारदारों व अन्य नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान संस्थान में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ ली व इसके लिए दूसरे व्यक्तिों को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि देश को स्वच्छ बनाने लिए हम सभी को एकजुट होकर स्वच्छता अपनाने के लिए संकल्पित होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ समाज की परिकल्पना तभी साकार हो सकती है, जब हम इसके लिए सामूहिक रूप से काम करें।

चिकित्सा अधीक्षक प्रो. बीके बस्तिया ने स्वच्छता को लेकर सभी को जागरूक करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल के विभिन्न वार्डों और परिसर में भी पूरे पखवाड़े साफ-सफाई के लिए विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जा रहा है। डीन एकेडमिक प्रो. मनोज गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत हमें स्वयं से करनी होगी। यदि प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता को अपनाएगा तो बीमारियां स्वत: ही निष्प्रभावी हो जाएंगी। इस अवसर पर डीएमएस डॉ. अनुभा अग्रवाल , प्रो. ब्रिजेंद्र सिंह, डॉ. पूजा भदौरिया, डॉ. विनोद, प्रशासनिक अधिकारी संतोष आदि ने प्रतिभाग किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments