Wednesday, May 8, 2024
HomeTrending Nowटिंचरी माई अपने आप में एक कर्मठ महिला होने के साथ हर...

टिंचरी माई अपने आप में एक कर्मठ महिला होने के साथ हर समस्या के लिये संघर्षरत रहती थी : डॉ. धन सिंह रावत

थलीसैंण के मज्यूर गांव में उच्च शिक्षा मंत्री ने किया टिंचरी माई का स्मारक एवं मूर्ति के भूमि पूजन कर शिलान्यास

प्रमोद खण्डूडी

पौड़ी , प्रदेश के उच्च शिक्षा, सहकारिता, दुग्ध विकास, प्रोटोकॉल (स्वतन्त्र प्रभार) मंत्री डा. धन सिंह रावत ने अपने विधान सभा क्षेत्र के थलीसैंण के मज्यूर गांव में टिंचरी माई (दीपा नौटियाल) का स्मारक एवं मूर्ति के भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

मा. मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि टिंचरी माई अपने आप में एक कर्मठ महिला थी, वह हर समस्याओं को लेकर संघर्षरत रहती थी। टिंचरी माई ने नशामुक्ति के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन किया था तथा कोटद्वार के सिगड़ी क्षेत्र में पानी की समस्या होने पर दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण होने पर हर वर्ष माह जून में स्मारक स्थल पर भव्य आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने टिंचरी माई का स्मारक बनाए जाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द स्मारक का कार्य पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने स्मारक के पास सूचना पट पर उनका पूरा इतिहास लिखने को भी कहा। उन्होंने कहा कि इससे यह फायदा होगा कि टिंचरी माई का इतिहास जानने के लिए पर्यटक दूर-दूर से यहां पहुंचेंगे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि थलीसैंण क्षेत्र के एक इंटर कॉलेज को चयनित कर टिंचरी माई के नाम से रखा जाएगा, जिससे देश व प्रदेश भर में हर कोई उनको याद कर सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments