Tuesday, April 30, 2024
HomeStatesUttarakhand'धाद' की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर आयोजित होंगे नौ...

‘धाद’ की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर आयोजित होंगे नौ दिवसीय कार्यक्रम

देहरादून, सामाजिक संस्था धाद की ओर से अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस 2021 के उपलक्ष्य में नौ दिन तक विभिन्न साहित्यिक और उत्तराखंड की लोकभाषा पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कविता, कहानी, नाटक, लोकगीत और ग़ज़ल विधा पर चर्चा की जाएगी। कोरोना काल को लेकर सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए अधिकांश कार्यक्रम आनलाइन होंगे। छात्रों के लिए लेखन प्रतियोगिता भी होगी।

 

धाद मातृभाषा एकांश के प्रभारी शांति प्रकश जिज्ञासु ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत 13 फरवरी से होगी। रोजाना शाम 6.30 बजे से धाद के फेसबुक पेज और यू ट्यूब पर इन कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य मातृभाषा को बढ़ावा देना और बच्चों में पढ़ने-लिखने की रुचि पैदा करना है। उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए इस दौरान लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

20 फरवरी को मातृभाषा दिवस की पूर्व संध्या पर शाम साढे चार बजे आम सभा और पोस्टर प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 21 फरवरी को मुख्य कार्यक्रम मालदेवता स्थित स्मृति वन में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी होंगे। इस मौके पर रूम टु रीड द्वारा गढ़वाली, कुमाऊंनी और जौनसारी भाषा की 15 कहानियों के रीडिंग कार्ड का लोकार्पण होगा।

साथ ही प्रदेश के २१ स्कूलों में एक कोना मेरी भाषा का के अंतर्गत उत्तराखड की भाषाओं की पुस्तक भेंट की जाएंगी। लाइव कार्यक्रमों में रूम तो रीड से सिम्मी सिक्का और पुष्पलता रावत कहानीकार मुकेश नौटियाल, कवि महावीर रवांल्टा, चंद्रशेखर तिवारी, बीना बेंजवाल, बीना कंडारी प्रेमलता सजवाण योगेश धस्माना, कथाकार महेशानंद, पुष्पा रावत, आशा रावत गढ़वाली साहित्यकार गीतेश नेगी, वीरेंद्र पंवार, रमाकांत बेंजवाल लोकगीतों पर रेखा धस्माना, मधु बेरिया और दीपाली प्रसन्ना कामेश बहुगुणा लोकनाट्य सेव् जुड़े डॉ राकेश भट्ट प्रो. डी आर. पुरोहित डॉ. नंदकिशोर हटवाल,डॉ. योगेश धस्माना,डॉ सुवर्ण रावत बाल साहित्य पर नंदकिशोर हटवाल प्रदीप बहुगुणा अत्रेश सायना, राकेश जुगरान उमेश चमोला आदि लोग जुड़ेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments