डोलियों की पूजा अर्चना के बाद पौराणिक बाजार की जातर शुरू, पुरोला में 15 दिवसीय मेला आरम्भ

‘ओडारू-जखंडी देवता की डोलियों की अगुवाई में बाजार की जातर का आगाज। राम सिराईं कमल सिरांई थोक के 24 गांव के ईष्ट देवता हैं ओडारु-जखण्डी मटिया महासु महाराज’

उत्तरकाशी, पुरोला विकासखण्ड के रामा सिराई व कमल सिरांई के मुख्य बाजार नगर पंचायत क्षेत्र में लगने वाले बाजार की जातर व बसंतोत्सव मेले का शुक्रवार माघ मास की संक्रांति को कमल नदी के तट पर खेल मैदान में क्षेत्र के ईष्टदेव ओडारू-जखंडी देवता की पालकियों की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ।

शुक्रवार को 43 गांव के ईष्ट देवताओं की पालकियां देवता के थान पुजेली कुमोला से ढोल नगाड़ों के साथ देवथल मंदिर व तहसील परिसर में पूजा अर्चना के बाद देव डोलियों की अगुवानी में मेला स्थल मैदान में पंहुच कर विधिवत सिंराई जातर का शुभारंभ हुआ।

रामा सिरांई व कमल सिरांई के 43 गांव की पौराणिक बाज़ार व सिरांई की जातर के प्रथम दिन दूरदराज गांव से आये दर्शकों ने मेले में ख़ूब आनंद उठाया वहीं महिलाओं ने दुकानों से रोजमर्रा के सामान खरिदारी की व बच्चों ने मेले में लगी चरखी,झूला,ड्रेगन ट्रैन आदि मनोरंजन का भी खुब आंनद उठाया।

मेला आयोजक नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी ने अतिथियों का आभार व्यक्त कर कहा कि मेले में कोविड19 महामारी को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है,बहार से आनेवाले व्यापारियों को कोरोना जांच रिपोर्ट साथ लाने को कहा गया।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों,गायकों,गांव के युवा प्रतिभाओं को सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने को प्रमुखता दी जायेगी साथ ही स्थानीय उत्पादन,रिंगाल काष्ठ -ऊन से बनें सामनों के भी मेले में स्टाल लगाये गयें हैं।

मेले में सरकार की पशुपालन,कृषि,बागवानी, स्वच्छता समेत पर्यावरण सुरक्षा आदि विभिन्न कार्यक्रमों के भी स्टाल लगा कर प्रचार प्रसार किया जायेगा।

मेले के उद्घाटन दिवस पर प्रमुख रीता पंवार ने जनप्रतिनिधियों सामाजिक कार्यकर्ताओं से रवांई की आतिथ्य सत्कार,रीतिरिवाज व पौराणिक संस्कृति,मेले त्योहारों के संरक्षण को बनाये रखने की अपील करते हुए मेले के सफल संचालन की कामना की।

मेला समिति के आयोजकों ने मुख्य अतिथियों एवम विशिष्ट अतिथियों प्रमुख रीता पंवार,पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी,धरम सिंह नेगी,अम्मीचंद शाह, शोभाराम नौडियाल, बलदेव रावत आदि का स्वागत कर आभार व्यक्त किया।

मेले के उद्घाटन अवसर पर पार्षद शुष्मा चौहान,गीता पंवार धनवीरी, रजनी शाह,विनोद,भुवनेश्वर,बलदेव नेगी,पूर्व प्रमुख लोकेंद्र रावत,अरविंद पंवार,व्यापार मंडल अध्यक्ष जगमोहन नौडियाल,जयेन्द्र रावत,बिहारी लाल शाह,प्रधान संघ अध्यक्ष धर्मलाल दौरियाल,देवताओं के माली-पुजारी राजाराम,राम लाल,टीकाराम नौडियाल आदि सैकड़ों जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।