Thursday, May 2, 2024
HomeTrending Nowशोध कार्यो के परिणाम आम जनता तक पहुंचने की दिशा में...

शोध कार्यो के परिणाम आम जनता तक पहुंचने की दिशा में हो प्रयास

हरिद्वार 4 फरवरी (कुल भूषण)  गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालयए हरिद्वार के बी0फार्मा विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे औषधीय पादप महाकुम्भ में वेबिनार को सम्बोधित करते हुए निष्केयर नई दिल्ली के वैज्ञानिक व विज्ञान प्रगति पत्रिका के सम्पादक बालक राम ने कहा कि विज्ञान व अनुसंधान के क्षेत्र में किए जा रहे नए.नए शोध के परिणामों को आम जनता तक पहुंचाने की दिशा में कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

जिस दिशा में गुरुकुल कांगड़ी में आयोजित औषधीय पादप महाकुम्भ एक सार्थक पहल है। इस प्रकार के आयोजन देश के अन्य शिक्षण संस्थाओं व शोध संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने चाहिएए जिससे कि समय.समय पर किए गए शोध व अनुसंधानों से निकलने वाले परिणामों की जानकारी सहजता से देश की आम जनता व युवा शोधार्थियों को उपलब्ध हो सके।

इस मौके पर इलैक्ट्रानिक रिसोसेज फार लिटरेचर रिव्यु के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डा0 अनिल धीमान ने बताया कि किस प्रकार हम साहित्य के क्षेत्र में इलैक्ट्रानिक के माध्यम से कम समय में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित कर अपना ज्ञानवर्धन कर सकते हैं। डा0 धीमान ने कहा कि रिर्सोसेस दो प्रकार के होते हैं।

एक प्रिंट साहित्य के रूप में व दूसरा इलैक्ट्रानिक्स रूप में जिसमें ई बुक ईजर्नल ई न्यूज पेपर ई मैगजीन इत्यादि है। शोध कार्य हेतु इलैक्ट्रानिक्स विधि जोकि एक नई विधा है के विभिन्न पहलुओं पर डा धीमान ने प्रकाश डालाए उन्होंने कहा कि मेडिसनल एण्ड एरोमेट्रिक प्लांट्स एबेस्ट्रीक्स व बायोसिस प्रमुख मेडिकल जर्नल्स है। डा0 धीमान ने बताया कि गुरुकुल कांगड़ी के पुस्तकालय में 6हजार से ज्यादा ई जर्नल आ रहे है। इसके साथ ही वल्र्ड डिजिटल लैइब्रेरी और नेशनल डिटिटल लाईब्रेरी आफ इण्डिया से गुरुकुल लाईब्रेरी जुड़ी है।

वेबिनार में वल्र्ड कैंसर डे के अवसर पर डा0 सोनम पाण्डेय तमिलनाडू व डा0 दिव्या खन्ना ने वर्तमान दौर में कैंसर से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विकासवादी दौड के चलते हम प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में हमें संयमित न नियमित दैनिक दीनचर्या को अपने जीवन में अपनाने पर जोर दिया। इस वेबिनार का संचालन आयोजन समिति के सचिव प्रो0 सत्येन्द्र राजपूत ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments