Sunday, October 27, 2024
HomeTrending Nowसमय पर प्राथमिक उपचार की मदद से अनेक जानें बचाई जा सकती...

समय पर प्राथमिक उपचार की मदद से अनेक जानें बचाई जा सकती हैं” – टी. एस. मुरली

(बीएचईएल में फर्स्ट एड, सीपीआर तथा एईडी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन)

हरिद्वार(कुलभूषण): बीएचईएल हरिद्वार के चिकित्सा विभाग द्वारा फर्स्ट एड, कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) तथा ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर (एईडी) विषय पर, आज स्वर्ण जयंती सभागार में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री टी. एस. मुरली ने दीप प्रज्वलन द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री टी. एस. मुरली ने कहा कि विभिन्न आपातकालीन चिकित्सा स्थितियों से निपटने में प्राथमिक उपचार की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका है । उन्होंने कहा कि समय रहते सही प्राथमिक उपचार, सीपीआर तथा एईडी की मदद से अनेक लोगों के अमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है । श्री मुरली ने कहा कि प्राथमिक उपचार, स्थिति को और अधिक गंभीर होने से बचाता है, जिससे स्वास्थ्य में सुधार की प्रक्रिया में तेजी आती है । मुख्य (चिकित्सा सेवाएं) डा. शारदा स्वरूप ने भी प्राथमिक उपचार के लाभों से अवगत कराया ।

उल्लेखनीय है कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु लगभग 180 कर्मचारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया, जिन्हें बीएचईएल के चिकित्सक डा. गौरव, डा. पंकज एवं डा. अभिषेक द्वारा फर्स्ट एड, सीपीआर और एईडी के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई । प्रमुख (ईएनटी) डा. एस. पी. सिंह ने नाक, कान तथा गले से सम्बंधित आपात स्थितियों एवं उनमें प्राथमिक उपचार की भूमिका पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम में स्वामी श्री भूमानंद कॉलेज के नर्सिंग विद्यार्थियों द्वारा सीपीआर के प्रति जागरूकता बढ़ाने से संबंधित, एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई । इस अवसर पर महाप्रबंधकगण, वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ के सदस्य तथा बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे ।

 

स्वामी दर्शनानंद इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाॅजी में दिवाली फेस्ट धूमधाम से मनायाMay be an image of 2 people

हरिद्वार(कुलभूषण) । स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट आॅफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाॅजी संस्थान के छात्र-छात्राओं द्वारा 2 दिवसीय दीवाली फैस्ट का आयोजन किया गया। प्रथम दिन 25 अक्टुबर को संस्थान में दीया डेकोरेशन एवं वाॅल पेंटिंग का आयोजन हुआ जिनका कोर्डिनेशन प्रिया जोहरी, श्री धीमान, सुधांशु जगता एवं श्वेता सिंह ने किया। तोरण डेकोरेशन विकास अग्रवाल, दिप्ती चैहान ने किया। द्वितीय दिवस के कार्यक्रम में रंगोली का संकल्प एवं अभिनव शर्मा ने रील कम्पीटिशन का दिव्या राजपूत एंव दीप्ती चैहान ने, गायन प्रतियोगिता का दिव्या राजपूत एवं उमेश कुमार, सोलो डांस का कशीश धीमान एवं प्रशांत कुमार, ड्यूट डांस का प्रिया जौहरी एवं श्री धीमान तथा ग्रुप डांस में साक्षी अग्रवाल एवं अभिलाषा चैहान ने कोर्डिनेशन किया।
रंगोली प्रतियोगिता में वैशाली एमबीए प्रथम वर्ष की प्रथम एवं कनिका चैधरी व उर्वषी चैहान बी0बी0ए0 तृतीय सैम की द्वितीय आयी। डांस में दिव्या सक्सेना, श्रेया वाष्र्णेय द्वितीय, ड्यूट में जीवांशी एवं विद्या बीबीए तृतीय सेमेस्टर की, वाॅल पंेटिंग में शालीनी, सिमरन, दिव्या, बेय डेकोरेशन में रिया, तेजस्वी, आंचल आदि ने भाग लिया एवं प्रतियोगिताऐं जीती।
इस अवसर पर अशोक कुमार गोतम, अनुराग गुप्ता, पंकज चैधरी, धरणी धर वाग्ले, अंजुम सिद्दकी, उमेश कुमार, प्रशांत कुमार, आशिष कुमार आदि उपस्थित रहे।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार में लिटरेचर कॉन्क्लेव का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्नMay be an image of 8 people and text

हरिद्वार(कुलभूषण) डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार में दिनांक 26 अक्टूबर 2024 को लिटरेचर कॉन्क्लेव का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
इस अवसर पर अंग्रेजी साहित्यकार डॉ मोना वर्मा व काजल वर्मा तथा हिंदी के साहित्यकार डॉ सुशील कुमार त्यागी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई तत्पश्चात विद्या की देवी सरस्वती को नमन करते हुए विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। तत्पश्चात प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल ने मुख्य अतिथियों को शॉल, समृद्धि सूचक पौधा और वेद की पुस्तक भेंट करके उनका स्वागत किया। उपस्थित साहित्यकारों ने अपने विचार साझा किए और छात्रों को साहित्य की महत्ता, साहित्य में रोजगार के नए विकल्प और साहित्य के माध्यम से समाज में परिवर्तन लाने की प्रेरणा दी।
डॉ मोना वर्मा, ने अंग्रेजी साहित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा की साहित्य हमें समाज से जोड़ता है एक साहित्यकार जो लिख देता है उसे समाज शत प्रतिशत सही मानता है डॉ मोना वर्मा ने मलिक मोहम्मद जायसी के ग्रंथ पद्मावत का उदाहरण दिया। डॉ सुशील कुमार त्यागी ने काव्य साहित्य में छंदों के महत्व पर प्रकाश डाला उन्होंने अपनी रचनाएं भी प्रस्तुत की और विद्यार्थियों को लिखने के लिए प्रेरित किया। काजल वर्मा ने छात्रों को साहित्य के क्षेत्र में नए-नए रोजगारों से परिचित कराया। सभी साहित्यकारों ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि साहित्य हमारे जीवन को समृद्ध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वह न केवल साहित्य का अध्ययन करें बल्कि स्वयं भी लिखने का प्रयास करें ।
कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी अपनी साहित्यिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया उन्होंने स्वरचित कविता पाठ से हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को समृद्ध किया।
हिंदी और अंग्रेजी भाषण प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को मंच पर सम्मानित करते हुए प्रधानाचार्य जी द्वारा प्रमाण पत्र दिए गए। प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल सदैव ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर रहते हैं और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते रहते हैं। प्रधानाचार्य जी ने विद्यालय की नन्ही नवोदित कवयित्री वसुंधरा उपाध्याय को उसकी रचनाओं के लिए प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
विद्यालय के नवोदित कवियों और कवयित्रियों ने अपनी स्वरचित प्रस्तुति से उपस्थित साहित्यकारों को अचंभित कर दिया।
संस्कृति पवार कक्षा 10th बी, अथर्व शर्मा कक्षा 10th बी, ने हिंदी में अपनी प्रस्तुति दी तथा आरोही शर्मा कक्षा 10th ई,व मानव शर्मा कक्षा 10th बी ने अंग्रेजी में अपनी कविताएं प्रस्तुत की।
कक्षा X की एक उभरती हुई कवयित्री ‘आरोही शर्मा’, जिन्होंने 2021 में कविता लिखना शुरू किया था।वह ‘लव नोट्स टू माइसेल्फ’, ‘खामोशियाँ’, ‘मोज़ेक’ और ‘ए ग्लिम्प्स ऑफ लाइफ’ नामक संकलनों की सह-लेखिका हैं, जो अमेज़न पर उपलब्ध हैं।
अथर्व शर्मा द्वारा प्रस्तुत रामधारी सिंह दिनकर की कविता ने सबका मन मोह लिया।
कार्यक्रम के अंत में सुपरवाइजरी हेड श्रीमती कुसुम बाला त्यागी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया और कहा कि निश्चय ही विद्यार्थी इस आयोजन से लाभान्वित होंगे। इस आयोजन से विद्यालय के छात्रों को साहित्य के प्रति रुचि बढ़ाने और अपनी लेखन क्षमता को विकसित करने का अवसर मिला है।
कार्यक्रम में सुपरवाइजरी हेड सुश्री हेमलता पांडे, श्रीमती सोनिया त्यागी,श्रीमती अर्चना अवधेश शिवपुरी, श्रीमती प्रतिमा सक्सेना, श्रीमती रेनू शर्मा श्रीमती सुषमा शर्मा, श्री नवनीत बलोदी और श्री वरुण शर्मा उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन लक्ष्य सिंघल, नव्या सिंह तथा अभिनव गोसाईं ने सुचारू रूप से किया।
कार्यक्रम की रूपरेखा और निर्देशन का कार्य श्रीमती सोनिया त्यागी द्वारा संपन्न किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments