Wednesday, October 2, 2024
HomeTrending Nowस्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे : केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने...

स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे : केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने लिया सफाई अभियान में हिस्सा, बापू को किया याद

देहरादून, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू आज उत्तराखंड दौरे पर आए हुए हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर आज उन्होंने स्थानीय गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन समर्पित किये तथा झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान में भी भाग लिया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज से 10 साल पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। जिसको आज 10 साल का समय पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत का यह स्वच्छता अभियान अब तक जन जागरण अभियान का रूप ले चुका है पूरे देश में स्वच्छता को लेकर जो जागृति आई है उससे देश में कई बदलाव आए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का हमारे जीवन में क्या महत्व है लोगों ने अब इसे समझ लिया है यही कारण है कि यह अभियान गांवों तक पहुंच चुका है।
उन्होंने कहा कि मुझे उत्तराखंड से हमेशा ही बड़ा लगाव रहा है यहां आकर मुझे लगता है कि जैसे मैं अपने घर आ गया हूं। उन्होंने कहा कि मैं खुद भी पहाड़ का रहने वाला हूं। उन्होंने कहा कि आज का दिन भारत के इतिहास के लिए अत्यंत ही महत्व का दिन है। आज महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी है तथा आज ही स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल भी पूरे हो रहे हैं तथा आज उत्तराखंड राज्य के शहीदों का शहीदी दिवस भी है। इस अवसर पर उनके साथ मंत्री धन सिंह रावत तथा संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments