Friday, October 18, 2024
HomeStatesUttarakhandमाँ दक्षिणकाली देवरा यात्रा की तैयारियाँ जोरो पर, फहली गाँव से शुरु...

माँ दक्षिणकाली देवरा यात्रा की तैयारियाँ जोरो पर, फहली गाँव से शुरु होगी 18 दिवसीय भब्य यात्रा

रुद्रप्रयाग- केदारघाटी के फहली गाँव की अधिष्ठात्री देवी माँ दक्षिण काली एँव बजरंगबली की देवरा यात्रा की तैयारियाँ जोरों पर चल रही है। 7 अगस्त से शुरू होने वाली इस देवरा यात्रा को लेकर ग्रामीण उत्साहित है। 18 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा छैत्र के विभिन्न गाँवों से होकर केदारनाथ एँव बद्रीनाथ सहित कई धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेगी।
माँ दक्षिण काली सेवा समिति के अध्यक्ष धीरेन्द्र शुक्ला व महामंत्री जगदीश शुक्ला ने बताया कि छैत्र की खुशहाली एँव सुख समृद्धि का कामना के लिये फहली गाँव की कुलदेवी दक्षिणकाली एँव हनुमान जी की देवरा यात्रा 18 दिनो तक चलेगी। 7 अगस्त को पूजा अर्चना के बाद 8 अगस्त को माता देवरा यात्रा शुरू होगी इस दौरान देवरा यात्रा विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से होते हुये गौरीकुण्ड, केदारनाथ धाम , कालीमठ होते हुये बद्रीनाथ धाम को प्रस्थान करेगी। बद्रीनाथ धाम में पूजा अर्चना के बाद धाम में भ्रमण करेगी, इस दौरान माता यात्रा मार्ग में विभिन्न गाँवो से गुजरेगी व भक्तों को दर्शन देगी। 23 अगस्त को माता की डोली वापस फहली गाँव अपने मूल स्थान पहुँचेगी।
दक्षिण काली सेवा समिति के कोषाध्यक्ष एँव पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख विष्णुकान्त शुक्ला ने बताया कि 24 अगस्त को हवन यज्ञ के बाद पूर्णाहुति होगी। उन्होने सभी भक्तजनों व सनातन धर्मावलम्बियों से अधिक से अधिक संख्या में माता के दर्शनों को पहुँच कर माता का आशीर्वाद एँव प्रसाद ग्रहण करने का आग्रह किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments