Wednesday, September 25, 2024
HomeStatesUttarakhandफिर गरजा पीला पंजा, अवैध निर्माणों पर हुई कार्रवाई, 26 मकान किये...

फिर गरजा पीला पंजा, अवैध निर्माणों पर हुई कार्रवाई, 26 मकान किये गये ध्वस्त

देहरादून, एकबार फिर से दून में आजकल पीला पंजा गरज रहा है, लगातार अवैध निर्माणों पर हो रही कार्यवाही से जहां कई बस्तीवासी खौफ में रातें गुजार रहे हैं, वहीं एनजीटी के आदेश पर एमडीडीए ने रिस्पना नदी किनारे काठबंगला बस्ती में अवैध कब्जों पर कार्रवाई कर जेसीबी से 26 मकान ध्वस्त कर दिए। इस दौरान बस्ती छावनी में तब्दील रही। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में एमडीडीए की टीम ने ये कार्रवाई की। एमडीडीए को आगामी 30 जून तक कार्रवाई कर एनजीटी के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। इस दौरान एमडीडीए के अधिकारी को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एमडीडीए ने रिस्पना नदी किनारे काठबंगला बस्ती में अवैध कब्जों पर कार्रवाई कर जेसीबी से 26 मकान ध्वस्त कर दिए। इस दौरान बस्ती छावनी में तब्दील रही। जहाँ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के दौरान स्थानीय लोग गुस्से का इजहार करते रहे वे कभी एमडीडीए तो कभी सरकार पर सवाल उठाते रहे। वहीं अधिकारी जांच के आधार पर तैयार की गई सूची का हवाला देते रहे। जिसके बाद पुलिस फोर्स ने मोर्चा संभाला और जेसीबी ने अपना काम शुरू कर दिया। एक-एक कर शाम तक 26 मकानों को ध्वस्त कर दिया गया।
जिलाधिकारी सोनिका का कहना है कि प्रशासन ने इन क्षेत्रों में सर्वे के लिए साल 2016 से पहले बिजली पानी के कनेक्शन और अन्य सरकारी सुविधाओं को आधार बनाया है और इसी को देखते हुए इन सभी निर्माण को अवैध करार कर उनको तोड़ा जा रहा है। साथ ही बताया कि पहले नगर निगम ने अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई की गई थी और अब एमडीडीए की तरफ से कार्रवाई की जा रही है।
एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी बताते हैं कि अधिकारियों को अवैध भवनों को ही ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए हैं, कार्रवाई पूरी होने तक अभियान अगले दो-तीन दिन जारी रहेगा।

सदमे में महिला की मौत :

रिस्पना नदी के किनारे वर्ष 2016 के बाद किए गए अवैध निर्माण पर एमडीडीए की कार्रवाई काठबंगला बस्ती से शुरू हो गई है। विरोध के बीच भारी पुलिस बल की मौजूदगी में एमडीडीए की टीम ने अभी तक 30 से ज्यादा अतिक्रमण ध्वस्त किए |
रिवरफ्रंट डेवलपमेंट की भूमि पर रिस्पना किनारे कुल 250 अतिक्रमण पर कार्रवाई की जानी है। ध्वस्तीकरण शुरू होने से मलिन बस्तियों में हड़कंप मचा हुआ है। कई विपक्षी दलों ने भी कार्रवाई का विरोध करते हुए सड़क जाम करने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़कर कार्रवाई जारी रखी। इस समय भी काठबंगला बस्ती के ही शेष हिस्से में कार्रवाई जारी है वहीं पास की बस्ती में हो रही तोड़फोड़ सोनम को गहरा सदमा दे गई। तबीयत बिगड़ी और कुछ ही समय में 25 वर्षीय सोनम की मौत हो गई। बस्ती में महिला की मौत के बाद आज लोगों ने सड़क पर जाम लगाया है |

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments