Wednesday, September 25, 2024
HomeStatesUttarakhandयूपीईएस के छात्रों ने पेश की हाई-टेक व्हीलचेयर

यूपीईएस के छात्रों ने पेश की हाई-टेक व्हीलचेयर

देहरादून, यूपीईएस स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंजीनियरिंग के छात्रों ने एक सरल व्हीलचेयर विकसित की है जो बुजुर्गों और निचले अंगों की विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए गतिशीलता को बढ़ाती है। व्हीलचेयर के मॉड्यूलर डिज़ाइन में ज़रूरी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके हाथ के हाव-भाव की पहचान, चार पहिया वाहन के स्टीयरिंग की नकल करने वाला एक दोहरी मोटर नियंत्रण प्रणाली और गिरने का पता लगाने जैसी कई आवश्यक सुविधाएँ शामिल हैं। अपनी तरह की यह अनूठी तकनीक पारंपरिक व्हीलचेयर को आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक व्हीलचेयर में बदल देती है जो इलेक्ट्रॉनिक संवेदी इनपुट का जवाब दे सकती है।
व्हीलचेयर के मॉड्यूलर डिज़ाइन में ज़रूरी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके हाथ के हाव-भाव की पहचान और चार पहिया वाहन के स्टीयरिंग की तरह दिखने वाला एक दोहरी मोटर नियंत्रण प्रणाली, गिरने का पता लगाने जैसी कई आवश्यक सुविधाएँ शामिल हैं। यह डिवाइस उपयोगकर्ताओं को अधिक स्वतंत्रता और किफ़ायती कीमत देकर पारंपरिक मैनुअल और जॉयस्टिक व्हीलचेयर पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है। गंभीर अंग गतिशीलता समस्याओं वाले रोगियों के लिए, यह व्हीलचेयर विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि इसे केवल हाथ और उंगली की हरकतों का उपयोग करके नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कुशल बिजली वितरण के लिए एक अंतर धुरी का एकीकरण, एक हाथ-इशारे नियंत्रण उपकरण के साथ संयुक्त, एक नई विशेषता है जिसे अभी तक प्रलेखित नहीं किया गया है, जो हमारे इनोवेशन में विशिष्टता और महत्व जोड़ता है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के दो अंतिम वर्ष के छात्रों, कृति चौहान और अनुभव त्यागी के साथ-साथ संरक्षक प्रो. पीयूष कुच्छल की टीम ने इस अभिनव और लागत प्रभावी समाधान के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया है। इन तंत्रों के साथ मोटर्स के एकीकरण के माध्यम से, यह इनोवेशन उपयोगकर्ताओं को अधिक बहुमुखी और उत्तरदायी गतिशीलता समाधान के साथ सशक्त बनाता है। सहज नियंत्रण प्रणाली, उपयोगकर्ताओं को सरल हाथ के इशारों का उपयोग करके आसानी से नेविगेट करने की अनुमति देती है। परियोजना को विचार से लेकर परीक्षण तक 8 महीने में पूरा किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments