Wednesday, September 25, 2024
HomeStatesUttarakhandमौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान : अगले 5 दिन, हीटवेव- तूफान...

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान : अगले 5 दिन, हीटवेव- तूफान और बारिश की संभावना

देहरादून, देश के साथ साथ उत्तराखंड में इन दिनों भीषण गर्मी ने आफत मचा रखी है। पिछले साल की तुलना इस वर्ष गर्मी ने सभी रिकाॕर्ड तोड़ डाले, जबकि जून के पहले हफ्ते में मानसून की धमक शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार राज्य में मानसून आने में अभी कम से कम 10 दिन का समय है उससे पहले गर्मी से बेहाल लोग प्री- मानसून की बारिश की आस लगाए बैठे हैं। मैदानी इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है वहीं पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी सताने लगी है।
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने आज राज्य में अगले 5 दिन का यानि 19 जून तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। पांच दिवसीय मौसम पूर्वानुमान पर नजर डालें तो मैदानी इलाकों में अगले एक-दो दिन भीषण गर्मी का दौर बना रहेगा वहीं पहाड़ों में हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 17 जून से 19 जून के बीच में मैदानी इलाकों में भी आंधी तूफान और एक दो दौर की तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है।
वहीं 16 जून रविवार को उत्तराखंड राज्य के देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, टिहरी पौड़ी और अल्मोड़ा जिले में कहीं-कहीं बिजली चमकने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उधम सिंह नगर, हरिद्वार सहित अन्य जनपदों के मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के साथ ही गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने अधिकांश मैदानी इलाकों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं 17 जून सोमवार को अधिकांश पर्वतीय जनपदों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है वहीं मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा जबकि कुछ इलाकों में आंधी और बिजली चमकने की संभावना जताई गई है। 17 तारीख को मैदानी इलाकों में हीटवेव का अलर्ट नहीं है यानी पहाड़ों में बारिश से मैदानी इलाकों में भी गर्मी से कुछ राहत रहेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments