Friday, October 18, 2024
HomeTechnologyखास खबर : शिक्षा विभाग के पांच सीईओ और 12 बीईओ पर...

खास खबर : शिक्षा विभाग के पांच सीईओ और 12 बीईओ पर बड़ी कार्यवाही

देहरादून, प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पीएम श्री स्कूलों को लेकर आयोजित कार्यशाला में न आने वाले 5 सीईओ, 12 बीईओ पर शनिवार को कार्रवाई की गई। डीजी शिक्षा बंशीधर तिवारी ने सभी 17 अफसरों को वर्ष 2024-25 के लिए प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी।
यह कार्यशाला इसी माह छह से आठ मई तक देहरादून में हुई थी। केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार सभी शिक्षा अफसरों का आना अनिवार्य था। डीजी का कहना है कि कार्यशाला से गैरहाजिरी विभागीय कार्य के प्रति उदासीनता को दर्शाता है। इससे राष्ट्रीय स्तर पर राज्य की छवि भी धूमिल हुई है।

इन पर हुई कार्रवाई…

सीईओ: अंबादत्त बलोदी अल्मोड़ा, गजेंद्र सौन बागेश्वर, अशोक कुमार जुकारिया पिथौरागढ़, कुंवर सिंह रावत यूएस नगर, जगमोहन सोनी नैनीताल।
बीईओः हरेन्द्र शाह, डीसी सती, हेमलाता गौड़, अयाजुद्दीन, कैना, सुलोहिता नेगी, दीप्ति यादव, गणेश ज्याला, अतुल सेमवाल, मोनिका बम, दमयन्ती रावत, पूनम चौहान।

 

विवेक अग्रवाल बने जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के प्रधान

देहरादून, जनरल मर्चेंट्स एसोसिएशन की एक आम सभा जैन धर्मशाला गांधी रोड पर आज संपन्न हुई जिसमें नई कार्य करणी का चुनाव हुआ चुनाव अधिकारी श्री सुधीर जैन एवं महावीर प्रसाद गुप्ता ने चुनाव संपन्न करवाया |
नवनिर्वाचित कार्यकारिणी में प्रधान विवेक अग्रवाल उप प्रधान सुधीर अग्रवाल महामंत्री अशोक ठाकुर कोषाध्यक्ष अजय गर्ग उप मंत्री आयुष जैन सर्व समिति से चुने गए। इसके अलावा सम्मानित कार्यकारिणी सदस्य निम्न प्रकार से चुने गए
संरक्षक श्री सुधीर कुमार जैन एवं पूर्व प्रधान श्री महावीर प्रसाद गुप्ता के साथ स्टोर्स इंचार्ज राजकुमार गोयल सदस्य कार्यकारिणी मोहनलाल विरमानी ज्ञान प्रकाश, मनीष विरमानी, राजेंद्र वाधवा,मोहित मित्तल, अनिल गोयल, हरि ओम महावर, दीपक तायल, सौरव भटनागर, सुरेंद्र गोयल, प्रदीप नागलिया इसके अलावा दो सदस्य विशेष आमंत्रित में धन प्रकाश गोयल और राजकुमार अरोड़ा को लिया गया।
आज के सभा में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट से पीसी जोशी एवं उनकी टीम उपस्थित थी, जिन्होंने सभा में उपस्थित सभी सदस्यों को फूड सेफ्टी के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी और भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन और कैंप में उन्होंने शामिल रहने की बात कही चुनाव के बाद नवनिर्वाचित प्रधान विवेक अग्रवाल ने बताया कि इस साल जनरल मर्चेंट एसोसिएशन अपने मेंबर्स के लिए मेडिकल फ्री चेकअप कैंप लगाएगी, पांच दिवसीय योगा कैंप का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें मधुमेय और उच्च रक्तचाप से संबंधित योगासन सदस्यों एवं उनके परिवारों को सिखाए जाएंगे। 20 सितंबर को अयोध्या में रामलला जी के दर्शन कराने की भी व्यवस्था संस्था करेगी।

 

 

परिवार को बचाए रखने के लिए धैर्य संयम की नितांत आवश्यकता रहती है : आचार्य पवन नंदन

 

देहरादून, श्रीमद् भागवत सेवा जनकल्याण समिति क्लेमेंट टाउन सुभाष नगर देहरादून में आचार्य पवन नंदन जी महाराज के मुखारविंद द्वारा कथा के तीसरे दिन कथा सुनाते हुए कथा वाचक आचार्य पवन नंदन जी महाराज ने बताया कि किसी भी स्थान पर बिना निमंत्रण जाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि जहां आप जा रहे है वहां आपका, अपने इष्ट या अपने गुरु का अपमान हो। यदि ऐसा होने की आशंका हो तो उस स्थान पर जाना नहीं चाहिए। चाहे वह स्थान अपने जन्म दाता पिता का ही घर क्यों हो। कथा के दौरान सती चरित्र के प्रसंग को सुनाते हुए भगवान शिव की बात को नहीं मानने पर सती के पिता के घर जाने से अपमानित होने के कारण स्वयं को अग्नि में स्वाह होना पड़ा। जीवन का लक्ष्य परमात्मा प्राप्ति हैं, भगवान से अपनापन से भगवान की प्राप्ति की जा सकती हैं
कथा में उत्तानपाद के वंश में ध्रुव चरित्र की कथा को सुनाते हुए समझाया कि ध्रुव की सौतेली मां सुरुचि के द्वारा अपमानित होने पर भी उसकी मां सुनीति ने धैर्य नहीं खोया जिससे एक बहुत बड़ा संकट टल गया। परिवार को बचाए रखने के लिए धैर्य संयम की नितांत आवश्यकता रहती है। भक्त ध्रुव द्वारा तपस्या कर श्रीहरि को प्रसन्न करने की कथा को सुनाते हुए बताया कि भक्ति के लिए कोई उम्र बाधा नहीं है। भक्ति को बचपन में ही करने की प्रेरणा देनी चाहिए क्योंकि बचपन कच्चे मिट्टी की तरह होता है उसे जैसा चाहे वैसा पात्र बनाया जा सकता है। कथा के दौरान उन्होंने बताया कि पाप के बाद कोई व्यक्ति नरकगामी हो, इसके लिए श्रीमद् भागवत में श्रेष्ठ उपाय प्रायश्चित बताया है। अजामिल उपाख्यान के माध्यम से इस बात को विस्तार से समझाया गया साथ ही प्रह्लाद चरित्र के बारे में विस्तार से सुनाया और बताया कि भगवान नृसिंह रुप में लोहे के खंभे को फाड़कर प्रगट होना बताता है कि प्रह्लाद को विश्वास था कि मेरे भगवान इस लोहे के खंभे में भी है और उस विश्वास को पूर्ण करने के लिए भगवान उसी में से प्रकट हुए एवं हिरण्यकश्यप का वध कर प्रह्लाद के प्राणों की रक्षा की।
श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव के दौरान सकीर्तन में भक्त भक्ति में सराबोर हो गए, आज के कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रेम सिंह भंडारी, सचिव नवीन जोशी, अभिषेक परमार, विनोद राई, प्रदीप राई, कैलाश चंद भट्ट, सुमित मेहता, केवलानंद लोहानी, प्रमिला नेगी, मालती राई, कैलाश भट्ट, गीता, विमला, ईश्वर सिंह नेगी, धन सिंह फर्त्याल, दीपक सिंह गोसाई आदि मौजूद रहे |

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments