Tuesday, September 17, 2024
HomeStatesUttarakhandसेना परिवार की महिलाओं के लिए निःशुल्क कैंसर जांच शिविर

सेना परिवार की महिलाओं के लिए निःशुल्क कैंसर जांच शिविर

“शिविर में 232 महिलाओं की लंबाई, वजन, बीपी, हीमोग्लोबिन की जांच भी की गई जांच”

“महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर और उनकी टीम ने प्रत्येक महिला को स्त्री रोग संबंधी परामर्श दिया”

देहरादून, मिलिट्री स्टेशन में सैनिक अस्पताल और स्थानीय स्वास्थ्य संगठन और कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा उत्तराखंड सब एरिया के तत्वाधान में जवानों के परिवार (महिलाओं) के लिए “एक स्वस्थ वीरांगना कैंसर स्क्रीनिंग कैंप” का आयोजन किया। शिविर का उद्घाटन श्रीमती कावेरी प्रेम राज, अध्यक्षा परिवार कल्याण संगठन ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस शिविर में 232 महिलाओं ने लाभ उठाया।

शिविर के दौरान, अत्याधुनिक तकनीक और विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में महिलाओं की स्तन स्क्रीनिंग की गयी । सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण पेप स्मीयर जांच भी की गई। इसके साथ ही, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर और उनकी टीम ने प्रत्येक महिला को स्त्री रोग संबंधी परामर्श प्रदान किया। शिविर में महिलाओं की लंबाई, वजन, बीपी, हीमोग्लोबिन की जांच भी जांच की गई।

कर्नल आलोक गुप्ता ने विभिन्न कैंसर के बारे में जानकारी दी। कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ. सुमिता प्रभाकर ने महिलाओं के स्वास्थ्य पर एक विशेष सत्र में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर के जोखिम, लक्षणों, रोकथाम और शुरुआती स्तर पर पहचान के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने स्वयं द्वारा स्तन परीक्षण करने के उचित तरीकों को भी समझाया। उन्होंने बताया कि आजकल कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। डॉ सुमिता ने सभागार में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक अच्छी जीवनशैली और अच्छा भोजन कैंसर से बचने का आसान तरीका है। उन्होंने महिलाओं को समय-समय पर अपनी जांच करवाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि कैंसर रोग का पता पहली अवस्था में ही लग सके और इलाज आसान और कम खर्च में संभव हो सके। डॉ. सुमिता प्रभाकर ने मेडिकल ऑफिसर कर्नल आलोक गुप्ता को उनके सहयोग के लिए विशेष धन्यवाद दिया।

ब्रिगेडियर परीक्षित सिंह ने कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की टीम को इस सामाजिक कल्याणकारी कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया और सभी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में सजग रहने का सुझाव दिया। श्रीमती कावेरी प्रेम राज ने टीम के सदस्यों को स्मृति चिन्ह भेंट कर अपना आभार प्रकट किया।

इस आयोजन में डॉ. हुमा, डॉ. रेखा खन्ना, डॉ. मोनिका और डॉ. पूनम ने कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के प्रतिनिधित्व के रूप में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं महिलाओं को प्रदान की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments