Sunday, October 6, 2024
HomeTrending Nowबन गया विश्व रिकॉर्ड, रच गया इतिहास : 15 हजार फीट की...

बन गया विश्व रिकॉर्ड, रच गया इतिहास : 15 हजार फीट की ऊंचाई पर 4 दिनों में तय की 235 किमी की दूरी

(एल मोहन लखेड़ा)

देहरादून, उत्तराखंड़ हमेशा से ही पर्यटन और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिये विश्व विख्यात है, यहां की वादियां देश विदेश के लोग आस्था के साथ यहां की खूबसूरती का नजारा देखने के लालायित रहते हैं, इसी कड़ी अब यहां विभिन्न साहसिक खेलों ने भी अपनी धाक जमा ली, पिछले माह साहसिक खेल के अन्तर्गत एडवेंचर स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ उत्तराखण्ड की 12 सदस्य टीम ने एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर दिया।
उत्तराखण्ड़ में विश्व की पहली “ High Altitude Relay Race”, The Himalayan Chase के फेस 1 के पहले संस्करण में टीम का लक्ष्य पिथौरागढ़ से ओम पर्वत और आदि कैलाश तक दौड़कर जाना था।
इस रेस का नाम था The Himalayan Chase: The Adi Kailash and Om Parvat Challenge. हिमालयी क्षेत्र में 15000 फीट की ऊँचाई पर होने वाली इस रेस में टीम ने 4 दिनों में 235 किमी की दूरी तय की।

यह रेस अत्यंत चुनौतीपूर्ण थी पर पूरी टीम के जोश और जज्बे के सामने सारी चुनौतियाँ फीकी साबित हुई। इस रेस का उद्देश्य उत्तराखण्ड के कोल्ड डेज़र्ट्स को पहचान दिलाना है।

बारह सदस्य टीम :
अविजित जमलोकी, सागर देवराड़ी, मनीष कशनियाल, नीरज सामंत , आकाश डोभाल , पंकज बिष्ट , युवराज सिंह रावत , ऋषभ जोशी , रजत जोशी, दीपक बाफिला, विवेक सिंह रावत, नवनीत सिंह शामिल थे। इनमें सात धावक थे और बाक़ी मैनेजमेंट और फ़िल्म टीम शामिल थी।

इस इवेंट पर एसोसिएशन द्वारा एक डॉक्युमेंट्री फ़ीचर फ़िल्म भी बनायी जा रही है जो जल्द ही प्रकाशित की जायेगी। टीम इसके बाद नीति घाटी में रिले रेस करने वाली है जो और भी ज़्यादा मुश्किल और चुनौतियों से भरी होगी।
अगले संस्करण का नाम होगा The Himalayan Chase: The Niti Challenge. फेस 1 में चार रेस होनी हैं, यह रेस नीति, नेलांग और जोहार घाटियों में होगी | एक भारतीय दल के द्वारा स्थापित किए जाने वाले इस विश्व रिकॉर्ड के लिये पूरी टीम बधाई की पात्र है |May be an image of 12 people and motorcycle

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments