Monday, October 7, 2024
HomeTrending Nowसंसदीय क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में जन संवाद कार्यक्रम में किया...

संसदीय क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में जन संवाद कार्यक्रम में किया शिरकत

स्वक्षता पखवाड़े के तहत सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने चलाया सफाई अभियान

लोगों ने किया सांसद निशंक का भव्य स्वागत

हरिद्वार ( कुलभूषण) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर देशभर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत सांसद रमेश पोखरियाल निशंक के नेतृत्व में हर की पौड़ी के मालवीय घाट पर एक घण्टे तक सफ़ाई अभियान चलाया गया। संसदीय क्षेत्र हरिद्वार के दौरे के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने सफाई कार्य में भागीदारी निभाकर स्वच्छता ही सेवा के संकल्प दोहराया। इसके साथ ही उन्होंने कई ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और वहां पर जन संवाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित भी किया । सांसद निशंक को इस दौरान क्षेत्र को जनता का भरपूर समर्थन देखने को मिला, कई जगह सांसद निशंक को जनता अपने बीच पाकर भावुक भी हो गई ।
महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित करने के लिए आज देशभर में आज सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से स्वच्छता पखवाड़ा स्वच्छता ही सेवा अभियान में जुड़ने के लिए आव्हान किया था। इस अभियान के लिए एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया गया है। पीएम में सभी से कहा है कि स्वच्छ भारत सभी की साझा जिम्मेदारी है इसलिए इस अभियान का हिस्सा जरूर बनें। ऐसे में बीजेपी पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और जनता ने इस अभियान का हिस्सा बन महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित की।
इसी बीच बीजेपी सांसद निशंक ने स्वच्छता अभियान पर अपनी बात रखी और पीएम मोदी की तारीफ की। इस बीच उन्होंने कहा कि स्वच्छता का अभियान स्वच्छता ही सेवा के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री मोदी के आव्हान पर आज उन्होंने एक घंटे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ने सफाई कार्य किया और लोगो को सफाई के प्रति प्रेरित भी किया , उन्होंने कहा कि सफाई हम सब की जिम्मेदारी भी है और कर्तव्य भी है हम सब को अपने आस पड़ोस को हमेशा साफ सुधरा रखना चाहिए अगर हमारा घर हमारा पड़ोस साफ है तो हमे कई बीमारियों से निजात मिलेगी और साथ ही साथ हमारा स्वच्छ भारत बनाने का सपना भी पूरा होगा।
सांसद निशंक ने है हर की पौड़ी में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने के बाद ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया जहां पर उन्होंने सबसे पहले ज्वालापुर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले हद्दीपुर गांव का दौरा किया जहां पर अपने लोक प्रिय सांसद का अभिवादन और स्वागत करने के लिए लोगों का हुजूम खड़ा था , उन्होंने अपने सांसद को हाथो हाथ लिया और फूल मालाओं से स्वागत किया , इस दौरान सांसद निशंक ने लोगो की समस्याएं भी सुनी और लोगो से संवाद भी किया ।
हद्दीपुर में जन संवाद कार्यक्रम करने के बाद सांसद निशंक इब्राहिमपुर मसीह गांव पहुंचे जहां उन्होंने पंचायत भवन में आयोजित जन संवाद सभा को संबोधित किया इस जान संवाद सभा में क्षेत्र के हजारों लोगो ने शिरकत किया , इस दौरान सांसद निशंक के साथ जिला अध्यक्ष संदीप गोयल, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, रीता सैनी , प्रदीप सैनी , सौमित सम्राट, सहित तमाम पदाधिकारियों और बीजेपी के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे , सभा को संबोधित करते हुए सांसद निशंक ने सरकार की तमाम उपलब्धियों को जनता के सामने रखा और साथ ही साथ उन्होंने भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की ।
सांसद निशंक इब्राहिमपुर सभा को सम्बोधित करने बाद बुग्गावाला स्थित पैराडाइज स्कूल कार्यकर्ता सम्मलेन में हिस्सा लेने पहुंचे, जहां भारी मात्रा में क्षेत्र की जनता के साथ साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सांसद निशंक का स्वागत किया , कार्यक्रम का का शुभारंभ सांसद निशंक ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया तत्पश्चात वहा के पदाधिकारियों द्वारा उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया । सांसद निशंक ने सभा को संबोधित करते हुए कहा , आज जिस तरह से मोदी जी ने अंत में खड़े व्यक्ति तक विकास कार्य और सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया है उससे हर एक व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है उन्होंने इस मौके पर मोदी के सबका साथ सबका विकास के संकल्प को दोहराया और क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों को भी बताया । इस दौरान सांसद निशंक के साथ पूर्व राज्यमंत्री सुशील चौहान, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, डॉ जयपाल राणा, पवन राठौर, राकेश कंबोज, झबल सिंह सहगल, जुल्फान, अमित सहित तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

भेल हरिद्वार में स्थित राव नदी पर स्थित पुल के नीचे की साफ सफाई अभियान

हरिद्वार ( कुलभूषण) प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी के आवाहन पर केंद्रीय औध्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) इकाई भेल हरिद्वार द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन राव नदी, निकट बैरियर नम्बर-07 पुल के पास सम्पन्न हुआ। स्वच्छता अभियान सीआईएसएफ के वरिष्ठ कमाण्डेंट श्री सत्यदेव आर्य की अधयक्षता में स्वच्छता शपथ के साथ आयोजित किया गया। अभियान में करीब 400 वालंटियरो जिसमें सीआईएफएफ कर्मी, संरक्षिका सदस्या (सीआईएसएफ इकाई भेल हरिद्वार की वाईफ वेलफेयर एसोशियेशन), ग्रीन ट्रस्ट आफ इंडिया व डिस्कवर इंफ्रास्ट्रक्चर के वालंटियर एवं विजडम ग्लोबल स्कूल, हरिद्वार के लगभग 40 बच्चो ने भाग लिया। भेल हरिद्वार में स्थित राव नदी पर स्थित पुल के नीचे की साफ सफाई की गयी। एक घंटे के अभियान के दौरान करीब 3 ट्रेक्टर सिंगल यूज प्लास्टिक और अन्य कचरा निकाला गया।
इस अवसर पर सीआईएसएफ के वरिष्ठ कमाण्डेंट श्री सत्यदेव आर्य ने बताया कि सीआईएसएफ, सिंग्ल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध एवं साफ-सफाई के प्रति प्रतिबद्ध है। सीआईएसएफ हरिद्वार के परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक का लाना व प्रयोग करना दो साल पहले से ही पूर्णत: वर्जित है। उल्लेखनीय है कि पूरे भारत वर्ष में सीआईएसएफ द्वारा अपने परिसर व आस-पास के क्षेत्रों में भी सफाई अभियान लगातार चलाया जाता रहा है।
उक्त अवसर पर श्रीमती पूनम आर्य, अध्यक्षा, संरक्षिका (केन्द्रीय औध्योगिक सुरक्षा बल इकई भेल हरिद्वार की वाईफ वेलफेयर एसोशियेशन), श्रीमती शुशीला थपलियाल, उप-अध्यक्षा, संरक्षिका के साथ उनकी सदस्याओं] केऔसुब कैंम्पस के बच्चों सहित शामिल हुये । इसके अतिरिक्त श्री हरीश बगवार एसआर डीजीएम भेल हरिद्वार, श्री विजय पाल बघेल, ग्रीन मैन आफ इंडिया (अध्यक्ष, ग्रीन ट्रस्ट आफ इंडिया), श्री जगदीशलाल पाहवा] श्री राकेश अरोडा (पाहवा), केन्द्रीय औध्योगिक सुरक्षा बल इकाई भेल हरिद्वार से सहायक कमांडेंट श्री पी के थपलियाल, निरीक्षक श्री राजेश कुमार, निरीक्षक श्री नरेंद पाल पोरिया, निरीक्षक श्री सुरेंदर सिंह रावत, निरीक्षक श्री लखबीर सिंह असवाल, निरीक्षक श्री योगेन्द्र सिंह, निरीक्षक श्री बी. एल. मीना, आदि मौजूद रहे।

 

विद्यार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए मोबाईल में इंस्टॉल की गई प्रक्रिया को आसानी से समझाया गया

हरिद्वार ( कुलभूषण) आयुष्मान भव पखवाड़े के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण एवम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जनपद हरिद्वार के ऋषिकुल आयुर्वेद महाविद्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की प्रकिया से अवगत कराया गया एवम बताया गया की अब आयुष्मान कार्ड स्वयं अपने मोबाइल से बनाया जा सकता है एवम आयुष्मान एप्लीकेशन की जानकारी दी गई जिसमे उपस्थित समस्त छात्र छात्राओं द्वारा आयुष्मान एप्लीकेशन अपने मोबाईल में इंस्टॉल की गई साथ ही कुछ विद्यार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए जिससे की प्रक्रिया को आसानी से समझा जा सके।

टीम द्वारा शहरी प्रार्थमिक स्वास्थ्य केंद्र कनखल में आयोजित कैंप में जाके भी उपस्थित समस्त लाभार्थियों एवम आशाओं को आयुष्मान एप्लिकेशन के बारे मे जानकारी दी साथ ही कार्ड बनाए जाने की प्रकिया से अवगत कराया गया।
उक्त गतिविधि में हरूदानंदा पस्ती कंसल्टेंट राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण,वीर भारती कंसल्टेंट राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण
डाoआर के सिंह नोडल आयुष्मान भव हरिद्वार, डाoनरेश चौधरी सचिव रेड क्रॉस हरिद्वार, रवि संदल जिला समन्वयक हरिद्वार, ललित बोरा,राहुल आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments