Monday, May 20, 2024
HomeStatesUttarakhandसुंदरवन की झुग्गी-झोपड़ियों में आग लगी नहीं, लगाई गई थी, कार सवार...

सुंदरवन की झुग्गी-झोपड़ियों में आग लगी नहीं, लगाई गई थी, कार सवार की आग लगाते मिली फुटेज

–दो वर्ष के अंदर दो बार एक ही स्थान पर झुग्गी झोपडियों में आग लगने की घटना पर संधिक्ता प्रतीत होने पर एसएसपी देहरादून ने विस्तृत जांच के दिये थे आदेश
– पुलिस की प्रारम्भिक जांच में हुआ खुलासा, सेलाकुई क्षेत्रान्तर्गत सुन्दरवन में झुग्गी झोपडियों में जान- बूझकर लगाई गयी थी आग
– जांच के दौरान घटनास्थल से कार सवार एक व्यक्ति की झोपडी में आग लगाने की पुलिस को प्राप्त हुई थी सीसीटीवी फुटेज
– कार के घटना स्थल से निकलते ही उसके पास स्थित झोपडी ने पकडी थी आग, जिसने आस- पास की झुग्गी झोपड़ियों को भी ले लिया था अपनी चपेट में
– आगजनी की घटना में अज्ञात अभियुक्त के विरूद्ध थाना सेलाकुई में दर्ज किया गया अभियोग
– जमीनी विवाद या अनाधिकृत कब्जा को खाली कराने की हो सकती है साजिश

देहरादून, सेलाकुंई क्षेत्रान्तर्गत भाऊवाला सुन्दरवन के पास झुग्गी झोपडियों में आग लगने की घटना घटित हुई, जिसमें आग की चपेट में आने से लगभग 50 से 55 झुग्गी झोपडियां पूर्णत: जलकर राख हो गयी थी।
उक्त झुग्गी झोपडियां सुन्दरवन क्षेत्र में एक प्राईवेट प्लाट पर बनी हुई थीं, जहां 02 वर्ष पूर्व वर्ष 2022 में भी इसी प्रकार आग लगने की घटना घटित हुई थी, जिसमें भी लगभग 40 से 45 झुग्गी झोपडियां जल गई थी। 02 वर्ष के अन्तराल में एक ही स्थान पर घटित उक्त दोनों घटनाओं पर संदिग्धता प्रतीत होने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा आग लगने के कारणों से जुडे सभी सम्भावित पहलुओं पर विस्तृत जांच के आदेश दिये गये। जिस पर पुलिस द्वारा घटना स्थल व आस-पास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेजों को चैक करने पर पुलिस टीम को आग लगने की घटना से पूर्व झुग्गी झोपडियों के आस-पास एक संदिग्ध कार घूमती हुई दिखाई दी, जो थोडे-थोडे अन्तराल पर 02 से 03 बार घटना स्थल के आस-पास आकर रूकी थी, इस दौरान कार की अगली सीट पर बैठे व्यक्ति द्वारा कार से उतरकर पास की झोपडी के एक किनारे पर आग लगाये जाने की फुटेज पुलिस को प्राप्त हुई तथा उक्त कार के घटना स्थल से निकलते ही कार के पास बनी एक झोपडी ने अचानक आग पकड़ ली, जिसने आस-पास की अन्य झोपडियों को भी अपनी चपेट में ले लिया।
उक्त घटना में जमीनी विवाद या अनाधिकृत कब्जा को खाली कराने की हो सकती है साजिश, प्राप्त सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एसएसपी देहरादून द्वारा तत्काल संदिग्ध अभियुक्तों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत करने के निर्देश दिये गये, जिस पर पुलिस द्वारा थाना सेलाकुई पर अज्ञात अभियुक्तों के विरूद्ध धारा: 436 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया।

भाई ने सगी बहन की गला घोंटकर कर डाली हत्या और फिर फंदे से झूल कर दे दी जान

यूएसनगर (रुद्रपुर), रुद्रपुर के आदर्श कालोनी चौकी इलाके में एक भाई ने अपनी सगी बहन की गला दबाकर हत्या करके खुद भी जान दे दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शवों का पंचनामा करके उन्हें पोसटमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का मौका मुआयना भी किया । हत्या व आत्महत्या के इस मामले की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार चार दिन पहले ही सुनील कुमार नामक युवक अपनी 19 वर्षीय करिश्मा के साथ सिंह कॉलोनी की गली नंबर 10 स्थित अमोलक के मकान में किराये पर रहने आया था। बुधवार की सुबह सुनील का बहनोई रवि कुमार कमरे पर उसने काफी देर तक सुनील और करिश्मा को आवाजें दीं लेकिन जब कोई बाहर नहीं आया तो उसने दरवाजे के सुराख से झांक कर अंदर देखा। अंदर सुनील का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ था जबकि करिश्मा का शव जमीन पर पड़ा हुआ था। रवि अपनी आखों से यह नजारा देखने के बाद दौड़ता हुआ नजदीक आदर्श कॉलोनी चौकी पहुंचा और पुलिस को घटना से अवगत कराया।
यसूचना मिलते ही सीओ सदर निहारिका तोमर, कोतवाल धीरेंद्र कुमार और चौकी प्रभारी विजय कुमार पुलिस बल के साथ घटनास्थल पहुंचे। जहां पुलिस ने दरवाजा तोड़कर देखा कि अंदर करिश्मा का शव फर्श पर पड़ा हुआ था और उसके भाई सुनील का शव पंखे के फंदे से लटका हुआ था।
प्रथम दृष्टया माना जा रहा है कि करिश्मा की हत्या रस्सी से गला घोंट कर की गई है। पुलिस ने मकान स्वामी व बहनोई से पूछताछ के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने हत्या और आत्महत्या की वजह की तफ्तीश शुरू कर दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments