Friday, September 20, 2024
HomeStatesUttarakhandयूपीसीएल के सहायक अभियंता वरिष्ठता सूची प्रकरण : उत्तराखंड पावर जूनियर इंजीनियर...

यूपीसीएल के सहायक अभियंता वरिष्ठता सूची प्रकरण : उत्तराखंड पावर जूनियर इंजीनियर एसोसिएशन ने की बैठक

देहरादून, यूपीसीएल के सहायक अभियंता वरिष्ठता सूची प्रकरण में यूपीसीएल द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में दायर याचिका संख्या 579 / 2017 में हुई सुनवाई में यूपीसीएल पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है।

उत्तराखंड पावर जूनियर इंजीनियर एसोसिएशन की बैठक आज संगठन भवन माजरा में सम्पन्न हुई। बैठक में मा०उच्च न्यायालय द्वारा 9 जून को दिए निर्णय पर चर्चा की गयी।

यूपीजेईए के संस्थापक अध्यक्ष एवं आजीवन संरक्षक जी एन कोठियाल ने कहा कि सहायक अभियंता वरिष्ठता सूची प्रकरण में वरिष्ठता सूची मा०उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार कोर्ट में जमा किये जाने सम्बन्धी निर्देशों की अवहेलना करने पर यूपीसीएल पर 01 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है यह बेहद खेद एवं चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि कुछ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अवर अभियन्ता संवर्ग से पूर्व से ही पक्षपातपूर्ण रवैये के चलते निगम प्रबन्धन को गुमराह किया जाता रहा और अब मा० उच्च न्यायालय द्वारा यूपीसीएल को कड़ी फटकार लगाई गई है। जिससे निगम की छवि धूमिल हुई है। उन्होंने कहा कि यूपीसीएल प्रबन्धन को शीघ्र ही मा० उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार वरिष्ठता सूची से सम्बंधित आपत्तियां आमंत्रित कर समय से उनका निस्तारण करते हुए उसे अंतिम रूप देना चाहिए एवं दिए गए समय के अन्तर्गत वरिष्ठता सूची से अधिशासी अभियंता के पदों पर प्रोन्नतियाँ की जानी चाहिए।

आजीवन संरक्षक ने यह भी कहा कि यूपीसीएल को इस निर्णय से सबक लेना चाहिए एवं मा०उच्च न्यायालय के याचिका संख्या 132/2022 में दिनाँक 28.03.2022 को दिए निर्णय के विपरीत बेहद कनिष्ठ सहायक अभियन्ताओं को दिया गया अधिशासी अभियंता का कार्यवाहक प्रभार वापस लेते हुए वरिष्ठता सूची के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करनी चाहिए।

विशेष आमंत्रित सदस्य रविन्द्र सैनी ने कहा कि मा०उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन किये जाने के सम्बंध में एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल द्वारा यूपीसीएल प्रबन्धन से कई बार अपना पक्ष रखा गया परन्तु उनके द्वारा प्रकरण में गम्भीरता नहीं दिखाई गयी एवं लगातार टालमटोल किया जाता रहा,
इसका खामियाजा अब निगम को जुर्माने के रूप में भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने माँग करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों की वजह से निगम पर जुर्माना पड़ा है उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जानी चाहिए।

प्रान्तीय अध्यक्ष सुनील उनियाल ने समस्त सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि निर्धारित समय में अपना प्रत्यावेदन इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से निगम को प्रस्तुत कर दें जिससे निगम द्वारा समय से वरिष्ठता सूची पर अग्रिम कार्यवाही की जा सके।

केन्द्रीय महासचिव पवन रावत ने कहा कि दिनाँक 17/06/2023 को यूपीजेईए की केन्द्रीय कार्यकारणी की बैठक संगठन भवन माजरा में आहूत की जाएगी जिसमें संगठन की अग्रिम रणनीति तैयार की जाएगी। बैठक में प्रान्तीय महासचिव विकास कुमार भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments