Friday, July 19, 2024
HomeStatesUttarakhandग्राम जयद्वार तल्ला की ध्याणियों ने भेंट किया चांदी का ढोल व...

ग्राम जयद्वार तल्ला की ध्याणियों ने भेंट किया चांदी का ढोल व छतर

टिहरी/नैनबाग (शिवांश कुंवर), ग्राम जयद्वार तल्ला में समस्त ध्याणियों द्वारा गुरुवार को भदराज देवता मंदिर जयद्वार तल्ला को चांदी का ढोल व छतर और देवीकोल भद्रकाली देवी को छतर भेंट कर सुखहाली की प्रार्थना की है।
नैनबाग के तहत पट्टी सिलवाड़ सहित अधिकांश गांव में देवताओं को अनेक प्रकार के चांदी ढोल व छतर चढाव में देकर अपने कुल व ईष्ट के प्रति एक नई अटूट आस्था की लहर चल रही है।
नैनबाग के तहत ग्राम जयद्वार तल्ला गांव में शादी व गैर शादी सुदा ध्याणियों ने अपने कुल देवता भद्राज को चांदी का ढोल व भद्राज देवता त्याडा डांडा मंदिर में चांदी का छतर व ईष्ट देवी देवीकोल में मां भद्रकाली को चांदी का छतर चढाव में भेंट किया है।
इस दौरान गाँव के समस्त ग्रामीणों द्वारा तीन दिवसीय पाठ पूजा व ध्याणीयो ने यमुना नदी में भद्राज देवता की पालगी सहित सभी भेंट को स्नान कराया गया और श्रद्धालुओं ने दर्शन कर सुख: समृद्धि की कामना की है ।
वही गाँव की समस्त महिलाओं ने अपनी जौनपुरी वेष भूषा व पौषक के साथ पारंपरिक जौनपुरी लोक संस्कृति पर आधारित तादी व रासों नृत्य के साथ जमकर लुप्त उठाया ।
इस मौके पर पंडित शंकर लाल बिज्लवाण, सुन्दर सिंह पंवार, मोहन लाल, राम प्रसाद विजल्वाण,विरेन्द्र दत बहुगुणा, जबर सिंह ,शेखर बहुगुणा, प्रदीप आदि उपस्थित रहे ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments