Friday, July 19, 2024
HomeStatesUttarakhandसीएम धामी ने आदि कैलाश पहुंचकर किया योग, बोले योग हमारी प्राचीन...

सीएम धामी ने आदि कैलाश पहुंचकर किया योग, बोले योग हमारी प्राचीन बहुमूल्य विरासत

देहरादून, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड में कई स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पिथौरागढ़ के आदि कैलाश पहुंचे। जहां सीएम ने पहली बार भगवान शिव की धरती आदि कैलाश में योग किया। समुद्र तल से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर पार्वती सरोवर के पास भगवान शिव का वंदन करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश की समृद्धि की कामना भी की। इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा समेत सेना के अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे |
मुख्यमंत्री ने कहा कि योग हमारी प्राचीन विरासत का बहुमूल्य उपहार है जो मनुष्य की मानसिक व शारीरिक शक्ति में वृद्धि और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाने में सहायता करता है। नियमित योग अभ्यास तनाव कम करने, जीवन को संतुलित बनाए रखने तथा असंभव लक्ष्य को पाने में विशेष भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा की एक पहचान है। पूरी मनुष्यता को हमारे ऋषि-मुनियों की यह महत्वपूर्ण देन है। योग साधना के द्वारा हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले साल आदि कैलाश आए थे। जिसके बाद से आदि कैलाश एक बड़े आध्यात्मिक और पर्यटक स्थल के रूप में विकसित हुआ है। योग दिवस पर आज खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलाश पहुंचकर मौके पर योग किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान शिव की पवित्र भूमि आदि कैलाश में योग का सुखद अनुभव हुआ है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि योग जीवन में निरोग रहने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का यह पहला योग दिवस है। जिसे देश और दुनिया में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी सभी जनपद मुख्यालय और 300 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में योग दिवस के कार्यक्रम किया जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में योग नीति बनाने की भी बात कही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments