Friday, July 19, 2024
HomeTrending Nowडॉ सुनील कुमार ने संभाला गुरूकुल कांगडी के कुलसचिव का कार्यभार

डॉ सुनील कुमार ने संभाला गुरूकुल कांगडी के कुलसचिव का कार्यभार

हरिद्वार 1 जून (कुलभूषण)  गुरूकुल कंागडी समविष्वविद्यालय के कुलसचिव के पद पर नवनियुक्त कुलसचिव डा सुनील कुमार ने  मंगलवार को विष्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलसचिव प्रो बी के सिंह कार्यभार ग्रहण किया इस मौके पर नवनियुक्त कुलसचिव ने कहा कि वैदिक शिक्षा के साथ विज्ञान विषय का समन्वय स्थापित कर अनुसंधान के क्षेत्र में नया काम करने की विशेष जरूरत है। विश्वविद्यालय में जितने अधिक पेटेंट होंगे उससे विश्वविद्यालय की रैंकिंग और एनण्आईण्आरण्एफण् अधिक बढ़ेगा। विश्वविद्यालय को ए ग्रेड में मूलत रखना हम सबका कर्तव्य है।

जन्तु एवं पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में लम्बा अनुभव रखने वाले डा0 सुनील कुमार शिक्षा के क्षेत्र में अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर 8 देशों की यात्राएं कर चुके हैं  जिनमें आस्ट्रेलिया सिंगापुर यू0के0 मलेशिया मारीशस इत्यादि प्रमुख रूप से शामिल हैं। डा0 सुनील कुमार के निर्देशन में 06 मेजर रिसर्च प्रोजेक्ट तथा अन्य विभिन्न प्रोजेक्ट वर्तमान में चल रहे है। डा0 सुनील कुमार के अब तक 60 से अधिक शोध पेपर विभिन्न राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं तथा 09 शोध छात्र आपके निर्देशन में शोध कार्य पूर्ण कर चुके हैं। 28 साल के अपने शैक्षणिक अनुभव में डा0 सुनील कुमार कैरियर की शुरूआत डी0ए0वी0 पी0जी0 कालेज देहरादून से की है। वर्तमान में डा0 सुनील कुमार इन्दिरा गांधी नेशनल मुक्त विश्वविद्यालय देहरादून अध्ययन केन्द्र के समन्वयक हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूपकिशोर शास्त्री न नवनियुक्त कुलसचिव को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि नवनियुक्त कुलसचिव के निर्देशन में विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेंगा तथा स्वामी श्रद्धानन्द महाराज के आदर्शों व सिद्धान्तों को पल्लवित करेगा।

डा0 सुनील कुमार ने कुलसचिव पद का पदभार करने के उपरान्त कहा कि स्वामी श्रद्धानन्द महाराज द्वारा स्थापित सिद्धान्तों व आदर्शों को आगे बढ़ाते हुए हमें विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय के सर्वोच्च पदाधिकारियों के निर्देशन में उन्नति के पथ पर ले जाते हुए इसकी पहचान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि यू0जी0सी0 के नियमों का विश्वविद्यालय में अक्षरता पालन किया जाएगा।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो0 एम0आर0 वर्मा  वित्ताधिकारी प्रो0 एस0के0 श्रीवास्तव प्रो डी एस  मलिक  प्रो पंकज मदान प्रो  एल पी पुरोहितए संयुक्त कुलसचिव डा  श्वेतांक आर्य  विरेन्द्र पटवाल  जनसम्पर्क अधिकारी डा  पंकज कौशिक उद्यान अधिकारी डा गन्धर्व सेन  प्रमोद कुमार  महेश जोशी  हेमन्त सिंह नेगी  रूपेश पन्त सुशील कुमार  वेद प्रकाश थापा राधेश्याम इत्यादि ने नवनियुक्त कुलसचिव से भेंट कर उन्हें शुभकामनाएं दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments