Friday, July 19, 2024
HomeStatesDelhiBank holiday January 2021: जनवरी में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर...

Bank holiday January 2021: जनवरी में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली: हम नए साल में कदम रख दिए हैं। इसलिए आप वर्ष 2021 में बैंक छुट्टियों की पहली लिस्ट देखना चाहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबकि वर्ष 2021 के जनवरी महीने में कुछ दिन बैंकिंग परिचालन बंद रहेंगे। यानी कुछ दिन बैंक में छुट्टियां रहेंगी। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं और साथ ही सभी बैंकिंग कंपनियों में एक जैसी नहीं होती हैं। बैंकिंग छुट्टियां किसी राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करती हैं।

26 जनवरी (मंगलवार) को गणतंत्र दिवस की छुट्टी है जिसके दौरान देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे। RBI इस दिन को नेगोसिएबल साधन अधिनियम और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे के तहत अवकाश के रूप में रखता है।

जनवरी 2021 में बैंक छुट्टियों की डिटेल लिस्ट

  1. नव वर्ष दिवस: 1 जनवरी
  2. नए साल का जश्न: 2 जनवरी
  3. मकर संक्रांति / पोंगल / माघ संक्रांति: 14 जनवरी
  4. तिरुवल्लुवर दिवस / माघ बिहू और टुसू पूजा: 15 जनवरी
  5. उझावर थिरुनल: 16 जनवरी
  6. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन: 23 जनवरी
  7. इमोइनु इरपा: 25 जनवरी
  8. गणतंत्र दिवस / गान नगई: 26 जनवरी

उल्लिखित दिनों की छुट्टियों को विभिन्न क्षेत्रों में राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार मनाया जाएगा, हालांकि गजेटेड छुट्टियों के दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। अगर आप इन छुट्टियों का ध्यान रखते हैं, तो आप बैंक लेनदेन गतिविधियों के लिए बेहतर तरीके से योजना बना सकते हैं। आप अपनी छुट्टियों को भी अच्छी तरह से प्लान कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments