Friday, October 4, 2024
HomeTrending Nowफसल बीमा योजना के प्रति जागरुक हो किसान- सीडीओ

फसल बीमा योजना के प्रति जागरुक हो किसान- सीडीओ

रुद्रप्रयाग- किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिये फसल बीमा योजना के ब्यापक प्रचार हेतु मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने प्रचार वाहन को हरी क्षंडी दिखाकर रवाना किया।
जनपद के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2023 का लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसानों को फसल बीमा कराने के लिए जागरूक करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने विकास भवन परिसर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की खरीफ की फसलों को किसी भी दैवीय आपदा, बाढ़ एवं अन्य कारणों से कोई क्षति होती है तो उसका बीमा क्षेमा जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है जिसके लिए किसानों को खरीफ की फसलों का बीमा कराने के लिए प्रचार वाहन के माध्यम से जागरूक करने के लिए प्रचार वाहन को रवाना किया गया है जो कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर किसानों को जागरूक करते हुए खरीफ की फसल धान एवं मंडुवा का बीमा करवाने हेतु प्रेरित करेगा ताकि किसी भी आपदा के कारण फसलों को होने वाली क्षति पर किसानों को फसलों की बीमा की धनराशि उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों को मंडुवा की फसल के लिए प्रति नाली 19 रुपए 37 पैसा तथा धान की फसल के लिए 21 रुपए 37 पैसा प्रीमियम जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है तथा इस दिशा में बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा है ताकि किसी भी कारणों से फसलों को नुकसान होने पर उनका बीमा करवा कर उनके आर्थिक बोझ को कम करते हुए एवं फसल के नुकसान की निर्धारित धनराशि का बीमा उपलब्ध हो सके।
इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, सूचना अधिकारी रती लाल शाह सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments