Sunday, May 19, 2024
HomeNationalCorona : XE वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, मुंबई में मिला दूसरा केस

Corona : XE वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, मुंबई में मिला दूसरा केस

मुंबई में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट XE का अब दूसरा मामला सामने आ गया है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने पुष्टि करते हुए कहा कि अब मुंबई के सांताक्रूज में 67 वर्षीय व्यक्ति XE वैरिएंट से सक्रमित पाया गया है.

बताया जा रहा है कि वह 11 मार्च को काम के सिलसिले में वडोदरा गया था, जहां एक होटल में मीटिंग में शामिल होने के बाद उसकी तबीयत खराब हो गई थी. जब उसका कोविड टेस्ट किया गया तो उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

डबल वैक्सिनेटेड है संक्रमित व्यक्ति

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने जानकारी में बताया कि कोरोना की जांच में भले ही वह पॉजिटिव पाया गया था लेकिन उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे इसलिए वह गुजरात से मुंबई लौट आया था. यहां उसके सैम्पल की जब जीनोम सिक्वेंसिंग की गई तो रिपोर्ट में XE वैरिएंट से संक्रमित होने का खुलासा हुआ. बीएमसी ने बताया कि शख्स ने कोरोना के टीके की दोनों डोज लगवा रखी है. उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं, उसकी हालत स्थिर है.

विदेशी महिला लगवा चुकी थी दोनों डोज

बीएमसी ने कुछ दिन पहले भी मुंबई में अफ्रीका की महिला के XE से संक्रमित होने की पुष्टि की थी. मुंबई में जिस 50 वर्षीय विदेशी महिला के XE वैरिएंट के चपेट में आने की बात सामने आई थी, वह कोरोना के दोनों टीके लगा चुकी थी. महिला एसिमटोमैटिक थी. उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. वह 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आई थी. इससे पहले उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं थी.

गुजरात में भी मिला है XE का एक केस

कोरोना का नया वैरिएंट XE गुजरात में दस्तक दे चुका है. 13 मार्च को शख्स कोविड पॉजिटिव निकला था, लेकिन एक हफ्ते बाद उसकी स्थिति ठीक थी. जब सैंपल के नतीजे आए तो उसमें वो शख्स XE वैरिएंट से संक्रमित निकला.

बीए.2 स्ट्रेन से 10% ज्यादा घातक

अगर नया वैरिएंट XE ही होगा तो यह ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इसको लेकर चिंता कर चुका है. XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. WHO कह चुका है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वैरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments