Tuesday, October 8, 2024
HomeUncategorizedस्पोटर्स कॉलेज में विभिन्न खेलों में प्रवेश हेतु चयन ट्रायल्स की तिथियां...

स्पोटर्स कॉलेज में विभिन्न खेलों में प्रवेश हेतु चयन ट्रायल्स की तिथियां हुई तय

देहरादून, महाराणा प्रताप स्पोटर्स काॅलेज रायपुर देहरादून ,के प्रधानाचार्य राजेश मंमगाई ने अवगत कराया है कि आगामी सत्र 2022-23 हेतु महाराणा प्रताप स्पोर्टस काॅलेज रायपुर देहरादून में बालकों हेतु 08 खेल (एथलेटिक्स, बाॅक्सिंग, बैडमिन्टन, फुटबाल, क्रिकेट, हाॅकी, वाॅलीबाल, जूडो) एवं हरि सिंह थापा स्पोर्टस काॅलेज पिथौरागढ़ में 03 खेल (एथलेटिक्स, बाॅक्सिंग एवं फुटबाल) उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न जनपदों में कक्षा-6 में प्रवेश हेतु चयन ट्रायल्स आयोजित कराये जा रहें है।

उन्होंने बताया कि एथलेटिक्स, बाॅक्सिंग, बैडमिन्टन, फुटबाल, क्रिकेट, हाॅकी, वाॅलीबाल, जूडो हेतु प्रवेश के लिए प्रथम चरण में चयन स्थल स्पोर्टस स्टेडियम काशीपुर में 04 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम रूद्रपुर में 5 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम टनकपुर में 6 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम चम्पावत में 7 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम पिथौरागढ़ में 8 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम बागेश्वर में 9 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम अल्मोड़ा में 10 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम हल्द्वानी में 11 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम रामनगर में 12 अप्रैल, तथा द्वितीय चरण में स्पोर्टस स्टेडियम पुरोला में 15 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम उत्तरकाशी में 16 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम नई टिहरी में 17 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम पौड़ी गढ़वाल में 18 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम गोपेश्वर (चमोली) में 19 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम अगस्त्यमुनि (रूद्रप्रयाग) में 20 अप्रैल, तथा तृतीय चरण में स्पोर्टस स्टेडियम कोटद्वार में 22 अप्रैल, स्पोर्टस स्टेडियम हरिद्वार में 23 अप्रैल एवं स्पोर्टस स्टेडियम देहरादून में 24 अप्रैल को निर्धारित समय प्रातः 8 बजे से हैं।

वही इस दौरान अन्तिम चयन ट्रायॅल्स महाराणा प्रताप स्पोर्टस काॅलेज रायपुर देहरादून में आयोजित किया जाएगा जिसमें एथलेटिक्स/हाॅकी के लिए 27 एवं 28 अप्रैल, फुटबाल/जूडो के लिए 29 एवं 30 अप्रैल, बैडमिन्टन/वालीबाल के लिए 1 एवं 2 मई व क्रिकेट/बाॅक्सिंग के लिए 3 एवं 4 मई को निर्धारित ट्रायल्स समय प्रातः 7 बजे से है।

 

चिल्ड्रन होम एकेडमी का बाल आयोग और शिक्षा विभाग की टीम ने किया निरीक्षणChildrens Home Academy inspected the team of Childrens Commission and  Education Department - देहरादून: बाल आयोग और शिक्षा विभाग की टीम ने  चिल्ड्रन होम एकेडमी का किया निरीक्षण, मिली ...

देहरादून, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ भोगपुर स्थित चिल्ड्रन होम एकेडमी का निरीक्षण किया। जिसमें पीटीए का गठन न होने, काउंसलर न होने समेत कई खामियां पाई गई। आयोग ने स्कूल प्रबंधक को दस्तावेजों के साथ छह अप्रैल को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

आयोग के सदस्य विनोद कपरवाण के नेतृत्व में टीम स्कूल का निरीक्षण किया। टीम ने पाया कि छात्र वासु हत्याकांड के बाद स्कूल की मान्यता खत्म कर दी गई, लेकिन इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा निरीक्षण के बाद इसे एक से आठवीं तक मान्यता दी गई। वर्तमान में यहां विभिन्न क्षेत्रों से 93 छात्र शामिल हैं। जो सुबह पढ़ाई के बाद शाम को घर जाते हैं। बालिका हास्टल के पास कब्रिस्तान वाली दीवार को बंद कर दिया है। स्कूल परिसर में 12 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। आयोग की अनु सचिव रोशनी सती ने बताया कि निरीक्षण के दौरान बच्चों के लिए न तो काउंसलर है और न ही यहां पीटीए का गठन हो पाया है। यहां तक कि स्कूल के पास बच्चों के पता के साथ सूची उपलब्ध नहीं करा पाए, पुरानी घटना दोबारा न हो इस पर आयोग ने स्कूल प्रबंधक को सख्त हिदायत भी दी। साथ ही जरूरी दस्तावेजों के साथ स्कूल प्रबंधक को छह अप्रैल को आयोग में प्रस्तुत होने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर उपशिक्षा अधिकारी हेमलता गौड़, संकुल प्रभारी भोगपुर जय कौशल ममता रौथाण आदि मौजूद रहे।

रेडक्रास सोसायटी उत्तराखंड़ की वित्त समिति की बैठक सम्पन्न

देहरादून, रेडक्रास सोसायटी उत्तराखंड शाखा की वित्त समिति की बैठक शनिवार को अध्यक्ष डा. गौरव जोशी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें वित्तीय वर्ष 2021-22 के आय व्यय और 2022-23 के अनुमानित आय-व्यय पर चर्चा हुई।बैठक में जनपद स्तर पर स्कूलों से शुल्क एवं सदस्यता शुल्क नियमित तौर पर प्राप्त न होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। जिला सचिव को इसके लिए पत्राचार करने को कहा गया। विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, फस्ट एड, आपदा राहत और आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ जागरूकता कार्यक्रमों पर जोर दिया गया। स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाए जाने पर जोर दिया गया। इस दौरान कोषाध्यक्ष मोहन खत्री, सदस्य वित्त समिति गंभीर सिंह, महासचिव डा. एमएस अंसारी, हरीश चंद्र शर्मा और आशीष कुमार चनालिया आदि मौजूद रहे।

 

फिल्म ‘गुडबाय’ की शूटिंग महानायक अमिताभ बच्चन संग फिल्माया गया मीटिंग का दृश्यBig-B in Rishikesh: गुडबाय की शूटिंग के लिए ऋषिकेश पहुंचे अमिताभ बच्‍चन,  ऐसे याद किए 47 साल पुराने दिन - amitabh bachchan start shooting bollywood movie  goodbye in rishikesh nodark – News18 ...

ऋषिकेश, उत्तराखण्ड़ में अब लगातार अब फिल्मों की शूटिंग हो रही है, अब सदी के महानायक अमिताभ बच्चन फिल्म गुडबाय की शूटिंग ऋषिकेश विभिन्न क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर की गई। शहर के प्रसिद्ध नटराज होटल में अमिताभ बच्चन के साथ बोर्ड आफ डायरेक्टर की मीटिंग का दृश्य फिल्माया गया। परमार्थ निकेतन में सन्यासी का अभिनय कर रहे अभिनेता सुनील ग्रोवर के ऊपर कीर्तन और यज्ञ के सीन फिल्माए गए।

फिल्म निर्देशक विकास बहल की फिल्म गुडबाय की शूटिंग के सिलसिले में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, पुष्पा द राइस फिल्म में अल्लू अर्जुन की हीरोइन के रूप में नजर आने वाली श्रीवल्ली यानी रश्मिका मंदाना, अभिनेता सुनील ग्रोवर इस फिल्म में अहम किरदार निभा रहे हैं।
ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में शनिवार को फिल्म के कई दृश्य फिल्माए गए। रविवार को भी शूटिंग जारी रही।देहरादून रोड स्थित नटराज होटल के सभागार को फिल्म के लिए डायरेक्टर आफ बोर्ड की मीटिंग के हाल के रूप में तैयार किया गया। शनिवार सुबह से ही यहां शूटिंग की तैयारी शुरू कर दी गई थी। करीब डेढ़ बजे अभिनेता अमिताभ बच्चन कार से यहां पहुंचे और फिर
करीब एक घंटा मीटिंग का दृश्य तथा स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन में कुछ अन्‍य दृश्य फिल्माए गए। गंगा यमुना गार्डन में कीर्तन की शूटिंग के लिए सेट तैयार किया गया। शूटिंग में जाने से पहले सुनील ग्रोवर बगीचे में स्वयं को तैयार करते नजर आए। फिल्म में सन्यासी के रूप में नजर आने वाले सुनील ग्रोवर पर कीर्तन के अलावा परमार्थ आश्रम के भीतर स्थित नव ग्रह यज्ञशाला में भी कुछ दृश्य फिल्माए गए। जिसके लिए यहां कई यज्ञशाला तैयार की गई।

 

एक नई वैचारिक लड़ाई को धार देनी पड़ेगी और नौजवानों को करना होगा तैयार : डा. डीएन भटकोटीSeminar organized by Ved Uniyal Vichar Manch at Uttaranchal Press Club on  Saturday - युवा पीढ़ी राज्य आंदोलनकारियों के संघर्षों को रखे याद, वेद  उनियाल विचार मंच के सेमिनार में ...

देहरादून, वेद उनियाल विचार मंच के सेमिनार में वक्ताओं ने राज्य आंदोलन के संघर्ष को याद
किया। सेमिनार में वक्ताओं ने युवा पीढ़ी से आंदोलनकारियों के संघर्ष को याद रखने की अपील की और राज्य सरकार से आंदोलनकारियों की मांग पर शीघ्र कार्रवाही करने की मांग की जिससे उनके सपने पूरे हो सकें। उत्तरांचल प्रेस क्लब में ‘उत्तराखंड के नव निर्माण की संभावना विषय पर सेमिनार हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा. डीएन भटकोटी, धाद के संस्थापक लोकेश नवानी, जय सिंह रावत, जगदीश कुकरेती रहे। इस दौरान स्व. वेद उनियाल के संघर्षों और योगदान को याद किया गया। डा. डीएन भटकोटी ने कहा कि एक नई वैचारिक लड़ाई को धार देनी पड़ेगी और नौजवानों को तैयार करना होगा। राज्य आंदोलनकारी सुशीला बलूनी ने कहा कि राज्य आंदोलन के लिए बच्चे, महिलाएं और बड़े सभी ने मिलकर संघर्ष किया।
उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच के प्रदेश अध्यक्ष जगमोहन नेगी ने कहा कि सत्ता में किसी भी पार्टी की सरकार आए, लेकिन जिन सपनों के साथ राज्य बनाया गया उस पर अमल नहीं हुआ। ओमी उनियाल ने कहा कि जिन्होंने राज्य बनने का सपना देखा था उनके संघर्षों को याद रखना चाहिए। पहले शिक्षक-छात्र, जनता- प्रशासन के बीच में बेहतर तालमेल होने के कारण समस्या का निस्तारण भी शीघ्र होता था, आज आमजन विभाग के चक्कर काटने को मजबूर है।
इस दौरान मंच की ओर से मैती आंदोलन के प्रणेता पद्मश्री कल्याण सिंह रावत को पर्यावरण, डा. महेश कुडियाल को चिकित्सा, विजय जुयाल को सामाजिक कार्य, डा. अतुल शर्मा को साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इंदु नौडियाल, उर्मिला शर्मा, सतीश धौलाखंड़ी, डीके पाल, मिनाक्षी घिल्डिय़ाल आदि ने भी विचार रखे। इस मौके पर स्व. वेद उनियाल की पत्नी महेंद्र कौर उनियाल, मंच के संयोजक सुनील ध्यानी, बबीता, अनंत आकाश, मुकेश पाठक, विपिन रावत आदि मौजूद रहे।

 

तीन दिवसीय दून लिटरेचर
फेस्टिवल एक अप्रैल से, विवेक अग्निहोत्री, इम्तियाज अली, रस्किन बांड, प्रसून जोशी लेंगे भागदेहरादून- द कश्मीर फाइल के विवेक अग्निहोत्री, इम्तियाज अली, रस्किन बॉन्ड, प्रसून  जोशी जैसे प्रसिद्ध पैनेलिस्ट लेंगे भाग, यहां होगा लिटरेचर ...

देहरादून, दून लिटरेचर फेस्टिवल (डीएलएफ) का चौथा संस्‍करण इस बार एक अप्रैल से शुरू होगा।
कला, साहित्य, संस्कृति का संगम इस फेस्टिवल में फिल्‍म द कश्‍मीर फाइल्‍स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री, निर्देशक इम्तियाज अली, प्रख्यात साहित्यकार पद्मभूषण रस्किन बांड, गीतकार कवि और लेखक प्रसून जोशी पैनेलिस्ट भाग लेंगे। जो विभिन्‍न विषयों पर चर्चा करने के साथ ही अपने अनुभव भी साझा करेंगे। फेस्टिवल का प्रवेश निश्‍शुल्‍क होगा।

तीन दिवसीय यह फेस्टिवल हयात रीजेंसी और द दून इंटरनेशनल स्कूल रिवरसाइड कैंपस में होगा। देहरादून लिटरेचर फेस्टिवल के संस्थापक समरांत विरमानी ने बताया कि दो वर्ष कोरोनाकाल में डीएलएफ न होने से इस बार बच्‍चों और देहरादून की जनता में काफी उत्‍साह है।

इस साल के डीएलएफ में अभिनेता तुषार कपूर, सोनू निगम, मालिनी अवस्थी, प्रीति शेनाय, इम्तियाज अली, ताहिरा कश्यप, विवेक अग्निहोत्री, पल्लवी जोशी, प्रलाद कक्कड़, पीयूष पांडे, जोनाथन गिल हैरिस, इयान कार्डोजो, जसबीर जस्सी, मिली अश्वर्या, माधवी मेनन, सईद नकवी, अक्षत गुप्ता, ऋचा द्विवेदी, वासु एडा, मिनी भारद्वाज, विश्वास परचुरे, दीपम चटर्जी, किरण मनराल, सुभाष गर्ग, नयनिका महतानी समेत कई अन्य प्रमुख लेखक व प्रसिद्ध पैनलिस्ट शामिल होंगे।

 

उन्‍होंने बताया कि इसका मूल उद्देश्य सभी के बीच और विशेष रूप से युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत पैदा करना और समान विचारधारा वाले लोग को एक ही छत के नीचे एकत्रित करना है। उन्‍होंने बताया कि डीएलएफ में भाग लेने वाले साहित्य प्रेमियों को कई अवसर प्रदान करता है। यहां प्रसिद्ध लेखकों और मशहूर हस्तियों से मिलना व अभिवादन, पुस्तक पर हस्ताक्षर, पुस्तकों, पेंटिंग, कैरिकेचर और हस्तनिर्मित शिल्प की प्रदर्शनी, वाद-विवाद, लेखकों और वक्ताओं के बीच पैनल चर्चा, युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यशाला की जाती है।
देहरादून लिटरेचर फेस्टिवल में शामिल होने के लिए पहले आनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके लिए वेबसाइट www.dehradunliteraturefestival.com पर जाकर पंजीकरण करने के बाद फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं।

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments