Sunday, May 19, 2024
HomeStatesUttarakhandस्वरोजगार अपनाकर लगेगा पलायन पर अंकुश, कैबिनेट मंत्री ने हरक सिंह रावत...

स्वरोजगार अपनाकर लगेगा पलायन पर अंकुश, कैबिनेट मंत्री ने हरक सिंह रावत ने कौशल विकास योजना के 20 लाभार्थियों को किए चेक वितरित

कोटद्वार, डीयू सॉफ्ट संस्था की ओर से कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके उद्यमियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर कौशल विकास योजना के तहत 20 लाभार्थियों को चेक वितरित किए गए। साथ ही युवाओं से स्वरोजगार अपनाने की अपील की गई।
बद्रीनाथ मार्ग स्थित प्रेक्षागृह में आयोजित सम्मान समारोह का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने किया। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है और आधे से अधिक आबादी गांवों में निवास करती है। गांवों में प्राकृतिक संसाधन पर्याप्त मात्रा में हैं, जिससे हम स्वरोजगार को बढ़ावा दे सकते हैं। इसी सोच के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास योजना शुरू की है।

इसके तहत किसी कार्य में निपुणता हासिल कर स्वरोजगार के माध्यम से युवा अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकते हैं। साथ ही स्वरोजगार के माध्यम से पहाड़ में पलायन भी रूक सकता है। प्रदेश सरकार की ओर से भी युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इस मौके पर काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त उद्यमी धर्मपाल सिंह, रजनी रावत, जेके वमो, सुमित्रा रावत को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन धर्मपाल सिंह ने किया। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता मुन्नालाल मिश्रा, राकेश मितल, पार्षद लीला कर्णवाल, रश्मि सिंह, हरिराज सिंह चौहान, रामकुमार अग्रवाल, पूनम थपलियाल, मानेश्वरी बिष्ट, शोभा भंडारी बहुगुणा, चंद्रमोहन जसोला, पूनम खंतवाल, सीपी नैथानी, धर्मवीर गुसाईं, अरूण भट्ट उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments