Wednesday, May 1, 2024
HomeNationalइस देश में अमीरों के बच्चे हो रहे किडनैप, चौंकाने वाला कारण...

इस देश में अमीरों के बच्चे हो रहे किडनैप, चौंकाने वाला कारण आया सामने

उत्तर कोरिया और यहां के तानाशाह किम जोंग उन हमेशा चर्चा में रहते हैं। इन दिनों वहां महंगाई चरम पर है और आर्थिक स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। कोरोना वायरस और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं के चलते उत्तर कोरिया में भयंकर खाद्य संकट पैदा हो गया है। इसी बीच एक और चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है जिसमें बताया गया है कि भूख और गरीबी के चलते हालात ये हैं कि लोग अपना पेट भरने के लिए अब बच्चों की किडनैपिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं वहां किडनैपर्स यह स्वीकार कर रहे हैं कि ऐसा वे मजबूरी में कर रहे हैं।

दरअसल, उत्तर कोरिया में इन दिनों महंगाई अपने चरम पर है। ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई की हालत यहां यह है कि रोजमर्रा की जरूरत के सामानों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां चायपत्ती का एक छोटा पैकेट खरीदने के लिए 70 डॉलर ( करीब पांच हजार रुपये) और कॉफी के पैकेट के लिए 100 डॉलर (करीब साढ़े सात हजार रुपये) खर्च करने पड़ रहे हैं। एक दर्जन केले के लिए यहां लोगों को 45 डॉलर यानी 3300 रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों को छोड़ने के एवज में किडनैपर्स अपना खर्च चलाने के लिए भारी मात्रा में पैसों की मांग कर रहे हैं। हाल के हफ्तों में इस देश में कई बच्चों के अपहरण की सूचना मिली है। पुलिस को जांच के दौरान इन सभी अपहरणओं में एक ही पैटर्न मिला है। इतना ही नहीं पैसे मिलने के बाद किडनैपर्स बच्चों को छोड़ भी दे रहे हैं।

हाल ही में ‘रेडियो फ्री एशिया’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि प्योंगयांग के उत्तर में सोंगचोन काउंटी में अपने घर के बाहर खेल रही छह साल की एक बच्ची गायब हो गई थी। इस बच्ची का अपहरण जिस व्यक्ति ने किया, वो किसी दूरदराज गांव से आया था। उसने इस लड़की को बंधक बनाकर रखा था। इस अपहरणकर्ता को पता था कि इस बच्ची का परिवार अमीर है। फिरौती की रकम से पहले उसने इस बच्ची के मां-बाप का नंबर भी हासिल कर लिया था।

हालांकि मामले में पुलिस ने इस व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे फोन से उसका पता लगा लिया और उसे अरेस्ट कर लिया। ये बच्ची सुरक्षित अपने घर पहुंच चुकी है। ऐसे ही तमाम मामले सामने आए जिसमें अमीर लोगों के बच्चों का अपहरण किया गया और फिर उनसे तगड़ी फिरौती मांगी गई। बता दें कि उत्तर कोरिया कोरोना महामारी से भी काफी त्रस्त था लेकिन उसने अपने यहां के मामलों को अंतरराष्ट्रीय मीडिया के सामने खुलकर नहीं बताया। अब उत्तर कोरिया में महंगाई से भी लोगों का बुरा हाल है. इसीलिए उत्तर कोरिया की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती जा रही है।(साभार- हिन्दुस्तान )

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments