Friday, May 3, 2024
HomeTrending Nowवनों में आग लगाने वालों पर करें मुकदमा दर्ज व कठोर कार्रवाई...

वनों में आग लगाने वालों पर करें मुकदमा दर्ज व कठोर कार्रवाई : वन मंत्री हरक सिंह रावत

‘पर्वतीय क्षेत्रों में लग रही वनाग्नियों पर रोकथाम एवं काबू पाने के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत ने दिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश’

देहरादून, उत्तराखंड़ के वन एवं पर्यावरण मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत द्वारा राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में लग रही वनाग्नियों पर रोकथाम एवं काबू पाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उक्त बैठक में वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत द्वारा जंगल में लगने वाली आग को जल्द से जल्द काबू पाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। मंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वनाग्नियों में आग लगाने वाले व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज कर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाए।

वन मंत्री द्वारा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गये कि अगर कोई व्यक्ति जंगल में आग लगाता है और तत्काल आरोपी का पता न चलने की स्थिति में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त से सख्त कार्यवाही के आदेश दिए।
मुख्यमंत्री तथा वन मंत्री के निर्देशों से उत्तराखण्ड के प्रत्येक डिवीजन में जो भी टीम आग को बूझाने तथा उस पर काबू पाने के सबसे अच्छा कार्य करेगा, उसे ₹ 1 लाख की धनराशि पुरस्कार के रूप में दिया जायेगा।
साथ ही द्वितीय स्थान पर प्रत्येक डिविजन के चार लोगों को ₹ 51 हजार की धनराशि पुरस्कार के रूप में दिया जायेगा।
उत्तरखण्ड की 10 संस्थाओं को डिविजन स्तर पर (महिला मंगल दल, युवक मंगल दल, ग्राम पंचायत, वन पंचायत अन्य) को ₹ 31 हजार की धनराशि पुरस्कार के रूप में दिया जायेगा।

मंत्री ने जल्द से जल्द ग्राम स्तर पर वन प्रहरी की नियुक्ति के निर्देश भी दिए, जिससे ग्राम स्तर पर रोजगार बजी उपलब्ध हो पायेगा। मंत्री द्वारा के द्वारा यह निर्देश दिए गये है कि जिन भी स्थानों पर जंगलों में आग लगी है, उन समस्त स्थलों पर कर्मचारियों के साथ डीएफओ, एसडीओ तथा रेंजर समस्त अधिकारी भी आग को बूझाने तथा आग पर काबू पान के लिए कार्य करेंगे।
मंत्री हरक सिंह द्वारा उत्तराखण्ड की जनता से भी अपील की गयी कि प्रत्येक व्यक्ति, जो पर्वतीय क्षेत्र में निवासरत है, वह अपने घरों के आसपास जंगल में आग की घटना को रोके और वनाग्नि की घटना रोककर उत्तराखण्ड के जंगलों को जलने से बचाए। आप सभी के सहयोग से ही यह वनाग्नि की घटना को रोका जा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments