Thursday, May 2, 2024
HomeTrending Nowउत्तराखंड : सरकारी स्कूलों में नहीं होंगी गृह परीक्षाएं, प्राइवेट स्कूलों को...

उत्तराखंड : सरकारी स्कूलों में नहीं होंगी गृह परीक्षाएं, प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा लेने की छूट

देहरादून, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी स्कूलों में इस शिक्षा सत्र नवीं व ग्यारहवीं के बच्चों की गृह परीक्षाएं बेशक नहीं होंगी, लेकिन प्राइवेट स्कूलों को इसकी छूट होगी।

इस शिक्षा सत्र में गृह परीक्षाएं नहीं होंगी। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक नवीं और ग्यारहवीं के बच्चों की गृह परीक्षाएं होती हैं। लेकिन इस बार ये परीक्षाएं नहीं होंगी और उन्हें बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। हालांकि प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा लेने की छूट होगी।
प्रदेश के सरकारी स्कूलों के एक से पांचवीं तक के बच्चों की परीक्षाएं नहीं होती हैं, उनको मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाता है। जबकि कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के मासिक टेस्ट के आधार पर उनका मूल्यांकन कर उन्हें प्रोन्नत किया जाता है।
शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक प्राइवेट स्कूलों के मामले में ऐसा नहीं होगा। प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा रहे हैं उन्हें परीक्षा लेने की छूट होगी। गृह परीक्षाएं 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं की होती हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए इन बच्चों की गृह परीक्षा नहीं होंगी, सभी बच्चों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments