Wednesday, October 9, 2024
HomeTrending Nowअन्त्योदय और वित्तीय सशक्तिकरण दिवस से होगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह का समापन

अन्त्योदय और वित्तीय सशक्तिकरण दिवस से होगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह का समापन

“विश्व डाक दिवस आम जनमानस और व्यवासियों में डाक विभाग की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है : सीपीएमजी”

देहरादून, राष्ट्रीय डाक सप्ताह को लेकर उत्तराखंड़ डाक परिमण्डल के सभागार में मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने पत्रकार वार्ता का आयोजन किया, पत्रकारों से रूबरू होते हुये
मुख्य पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शशि शालिनी कुजूर ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान की जाने वाली विभिन्न गतिविधियो की जानकारी दी | 07 से 11 अक्टूबर 2024 तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अन्तर्गत मेल व पार्सल दिवस, फिलेटली दिवस, ‘एक पेड माँ के नाम” की पहल के साथ जीपीओ परिसर में वृक्षारोपण किया गया तथा 10 KM की Postathon Walk Relay का आयोजन किया गया। इसके साथ ही अन्त्योदय दिवस और वित्तीय सशक्तिकरण दिवस भी मनाया जायेगा । उन्होंने कहा कि विश्व डाक दिवस का उद्देश्य आम जनमानस और व्यवासियों के रोजमर्रा के जीवन में डाक विभाग की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है, साथ ही वैश्विक समाजिक और आर्थिक विकास में उनके योगदान के बारे में भी बताना है। इस वर्ष विश्व डाक दिवस का थीम “राष्ट्रों में संचार को सक्षम बनाने और लोगों को सशक्त बनाने के 150 वर्ष”। इसी क्रम में इस परिमंडल की उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण निम्नांकित है l
वित्तीय सशक्तिकरण के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि डाकघरों द्वारा दूरस्थ जनता तक विभिन्न लघु योजनाओं द्वारा वित्तीय सेवा प्रदान की जा रही है। महिला सशक्तिकरण हेतु 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत एक हजार रु से दो लाख रु तक निवेश किया जा सकता है जिसमे दो वर्षों के लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। अभी तक उत्तराखंड डाक परिमंडल में 90 हजार खाते खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त बचत बैंक के 2.70 लाख खाते खोले गए एवं 103 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ।
डाक घर निर्यात केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि वर्तमान में उत्तराखण्ड डाक परिमण्डल में देहरादून आई.बी.सी. सहित सभी 13 जिलों में कुल 18 डाकघर निर्यात केंद्र संचालित हैं। जिनमे उत्तराखण्ड डाक परिमण्डल के प्रथम डाकघर निर्यात केंद्र जो कि रूडकी प्रधान डाकघर में वर्ष 2022 में खोला गया था शमिल है। वर्ष 2022 से वर्तमान तक डाकघर निर्यात केंद्र से परिमंडल को लगभग 1.2 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो चुका है। फिलैटली के तहत परिमण्डल के प्रदर्शन की जानकारी देते हुए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल महोदया ने बताया कि विगत वर्ष 2023-24 में उत्तराखण्ड परिमण्डल ने अल्मोड़ा मण्डल में आयोजित जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “अल्मोड़ापैक्स” के अंतर्गत जागेश्वर धाम तथा कटारमल सूर्य मन्दिर पर विशेष आवरण जारी किये थे। इसके अतिरिक्त जनजातीय उत्पादों के महत्व को दर्शाने के लिए मूंज घास, भोज पत्र तथा पौना नृत्य पर भी विशेष आवरण जारी किये गए थे। उक्त के अलावा इस वर्ष चमोली मण्डल में आयोजित जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “चमोलीपैक्स” के अंतर्गत गोपीनाथ मंदिर एवं वसुधारा जलप्रपात पर विशेष आवरण एवं बद्रीनाथ धाम पर Permanent Pictorial Cancellation जारी किये गए इनके अतिरिक्त थुनेर (देहरादून, वसंतोत्सव) मसूरी, पक्षियों का स्वर्ग (सवॉय होटल) एवं राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह (भारतीय वन्यजीव संस्थान) पर विशेष आवरण जारी किये गए। इनके अतिरिक्त विद्यार्थियों में डाक टिकट संग्रह को बढावा देने के उद्देश्स्य से डाक विभाग द्वारा “दीन दयाल स्पर्श योजना” एवं पत्र लेखन को बढ़ावा देने के लिए ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता की शुरुआत की गयी l
मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने सेल्फ बुकिंग क्योस्क (Self Booking Kiosk) मशीन एवं DIGIPIN के बारे में भी जानकारी दी। मुख्य पोस्टमास्टर जनरल महोदया ने बताया कि वर्ष 2023-24 में गंगाजल की 464640 bottles की आपूर्ति की गई हैं तथा इस वर्ष 2024-25 में वर्तमान तक 270000 bottles की आपूर्ति की गई हैं। इनके अतिरिक्त परिमंडल के 06 POPSK केन्द्रों के द्वारा वर्ष 2023-24 में 68385 एवं वर्ष 2024-25 में वर्तमान तक 20922 पासपोर्ट जारी किये जा चुके हैं।
मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने PLI एवं RPLI के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2023-24 में 6614 नई PLI पॉलिसियां खोली गई जिनसे रु 137.65/- करोड़ का प्रीमियम अर्जित किया गया एवं इस वर्ष में वर्तमान तक 5110 नई PLI पॉलिसियां खोली जा चुकी हैं जिनसे 71.98/- करोड़ का का प्रीमियम अर्जित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2023-24 में 13192 नई RPLI पॉलिसियां खोली गई जिनसे रु 97.90/- करोड़ का प्रीमियम अर्जित किया गया एवं इस वर्ष में वर्तमान तक 9945 नई RPLI पॉलिसियां खोली जा चुकी हैं जिनसे 40.87/- करोड़ का का प्रीमियम अर्जित किया जा चुका है।
वहीं IPPB के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने यह बताया कि वर्ष 2023-24 में 58264 एवं इस वर्ष वर्तमान तक 24145 प्रीमियम खाते खोले जा चुके हैं। इनके अतिरिक्त General बीमा (GI) के तहत वर्ष 2023-24 में 54.12 लाख की पालिसी एवम इस वर्ष वर्तमान तक 69 लाख तक की पालिसी जारी की जा चुकी है।
डाकघर के भवनों सम्बंधित कार्यों के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में देहरादून जीपीओ, देहरादून कैंट प्रधान डाकघर व कोटद्वार प्रधान डाकघर भवनों के जीर्णोद्धार (Renovation) के कार्य किए गए। इनके अतिरिक्त 2 कार्यालयों (टनकपुर उपडाकघर व मंडलीय कार्यालय पौड़ी) में महिला शौचालय, 2 डाकघरों (कोटद्वार प्रधान डाकघर व हल्द्वानी प्रधान डाकघर) में Ramp & Rails एवं 17 विभागीय डाकघरों में Braille Signages स्थापित किए गए। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत 5 विभागीय रिक्त भूमियों में लघु डाकघर भवनों के निर्माण के कार्य प्रगति में है एवं 13 अन्य डाक घरो में अन्य कार्य प्रगति पर हैं। इनके अतिरिक्त मुख्य पोस्टमास्टर जनरल महोदया ने यह बताया ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए वर्ष 2024 के लिये 1238 पदों के लिए चयन सूची जारी की गयी थी जिसमे से 802 का प्रशिक्षण चल रहा है एवं 436 अभ्यर्थियों ने ज्वाइन करने से मना कर दिया। 436 पदों के लिये नई सूची ऑनलाइन पोर्टल द्वारा जारी की जायेगी।
मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने यह बताया कि इस वर्ष 31 गाँवो में नये पोस्ट ऑफिस खोले जाने के प्रस्ताव निदेशालय को प्रेषित किये गये है एवं जो आधार केंद्र सक्रिय नहीं हैं उन्हें सक्रिय करने का प्रयास किया जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments