Thursday, September 26, 2024
HomeTrending Nowमुख्य सचिव ने दिये लीज नवीनीकरण के निर्देश, सेंट जोसेफ स्कूल परिसर...

मुख्य सचिव ने दिये लीज नवीनीकरण के निर्देश, सेंट जोसेफ स्कूल परिसर में होंगे छात्रों व अभिभावकों के वाहन पार्क

देहरादून, राजधानी दून के जाने माने स्कूल सेंट जोसेफ स्कूल से सरकार अब 99 साल पहले लीज पर दी गयी भूमि को वापस नहीं लेगी। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी द्वारा अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद इस आशय के आदेश जारी कर दिये गये है। आवास विभाग को स्कूल की लीज के नवीनीकरण के आदेश देने के साथ स्कूल प्रशासन को भी निर्देश दिये गये है कि वह छात्रों एंव अभिभावकों के वाहनों की पार्किग की व्यवस्था भी स्कूल परिसर में ही करेगा। जिससे सुभाष रोड और राजपुर रोड पर जाम की स्थिति पैदा न हो।
उल्लेखनीय है कि बीते कल प्रशासन की टीम सेंट जोसिफ स्कूल पहुंची थी तथा जमीन की नाप जोख की गयी थी। सचिवालय और पुलिस मुख्यालय के नजदीक स्थित इस पुराने और जाने माने स्कूल को 1974 में 99 साल के लिए नजूल की भूमि लीज पर दी गयी थी। स्कूल में चार हजार के आस पास छात्र छात्राएं पढ़ते है। तथा स्कूल का शिक्षा के क्षेत्र में एक बेहतरीन रिकार्ड रहा है। स्कूल से पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राए सिविल सेवा और सैन्य सेवा क्षेत्र में बड़े बड़े पदो तक पहुंचने में सफल रहे है।
स्कूल की जमीन की लीज अवधि अप्रैल में समाप्त होने वाली थी तथा स्कूल प्रशासन द्वारा आवास विकास से मार्च माह में ही लीज के नवीनीकरण के लिए आवेदन किया गया था लेकिन इसकी लीज अवधि नहीं बढ़ाई गयी। सरकार द्वारा अब इस जमीन को वापस लेने और उसका इस्तेमाल रोड चौड़करण तथा पार्किग बनाने के लिए किये जाने की योजना बनाई गयी थी। कल प्रशासन की टीम द्वारा जब नापतोल की गयी तो स्कूल का खेल मैदान जाने का मामला सामने आने से स्कूल का अस्तित्व पर संकट खड़ा हो गया था। एक अच्छा स्कूल बनाने में सैकड़ों साल लग जाते है। इसके पीछे सरकार की क्या मंशा थी यह तो सरकार ही जाने लेकिन रातो रात सरकार को अब अपने फैसले पर यू टर्न भी लेना पड़ा है जिसे लेकर भी तमाम तरह की चर्चाए आम है।
ख्ौर आखिरकार आज सीएम धामी के निर्देश पर आवास सचिव, जिलाधिकारी, एसएसपी तथा एमडीडीए के अधिकारियो से बातचीत के बाद इस फैसलेंं को वापस ले लिया गया है। सरकार स्कूल से यह जमीन वापस नहीं लेगी। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस आशय के निर्देश जारी कर दिये है। वहीं स्कूल को भी कहा गया है वह छात्र व अभिभावकों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था स्कूल में करे जिससे रोड पर ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा न हो।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments