Thursday, September 26, 2024
HomeTrending Nowस्वच्छ भारत मिशन के तहत ओएनजीसी ने नगर निगम को भेंट किये...

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओएनजीसी ने नगर निगम को भेंट किये बैटरी चालित वाहन

देहरादून, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देश की महारत्न कंपनी ओएनजीसी द्वारा निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत जनपद में कूड़ा उठाने हेतु बैटरी चलित ई टिप्पर एवं ई लोडल रिक्शा बुधवार को नगर निगम देहरादून को भेंट किये। ओएनजीसी के मुख्यालय तेलभवन में ओएनजीसी की कार्यकारी निदेशक एवं प्रधान निगमित प्रशासन आर एस नारायणी और आयुक्त नगर निगम गौरव कुमार ने वाहनों की हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया।
एक सादे कार्यक्रम में सीएसआर इंचार्ज चंदन सुशील साजन ने बताया कि स्वच्छता को लेकर ओएनजीसी की प्रतिबद्धता को दौहराया, इससे नगर आयुक्त गौरव कुमार और मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अविनाश खन्ना का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। तत्पश्चात कूड़ा निस्तारण हेतु ई टिप्पर और ई लोडर नगर आयुक्त देहरादून को भेंट किये गये, इससे पहले भी ओएनजीसी सीएसआर के तहत नगर निगम देहरादून को 100, मालसी डियर पार्क 25 एवं लच्छीवाला नेचर पार्क को 25 कुल 150 कूड़ा उठान ठेले प्रदान किये थे।

कार्यक्रम की शुरूआत सर्वप्रथम चंदन एस साजन महाप्रबंधक सीएसआर बताया कि ओएनजीसी ने यह प्रस्ताव शिवालिक एजुकेशनल सोशल वेलफेयर हयूमन रिसोर्स सोसायटी के माध्यम से नगर निगम को प्रदान किया, इस मौके पर नगर आयुक्त गौरव कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्वच्छता मिशन को सफल बनाने में सभी का सहयोग होना होगा, ताकि एक बेहतर कल का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि ओएनजीसी सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में नगर निगम को हमेशा सहयोग करता रहा है l
ओएनजीसी की कार्यकारी निदेशक आर एस नारायणी ने कहा कि भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए ओएनजीसी का सहयोग हमेशा रहेगा, साथ नगर निगम देहरादून को समय समय पर ओएनजीसी के द्वारा सहयोग किया जाता रहा है तो आगे भविष्य में भी किया जायेगा ।
इस अवसर पर सीएसआर इंचार्ज सुशील चंदन साजन, महाप्रबंधक पीके सैनी, इंचार्ज सुरक्षा बीडी भट्ट, मुख्य प्रबंधक अवनीश यादव, प्रबंधक डीडी सिंह, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अरूण कुमार सिंह, एल मोहन लखेड़ा, उत्तम रावत, आशीष ममगांई, राकेश कुमार और सुनील बिष्ट आदि मौजूद रहे |May be an image of 9 people, motorcycle and text

 

 

“सिंगल-यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करें” के तहत ओएनजीसी ने वितरित किए कपड़े के थैलेMay be an image of 9 people and text

देहरादून, स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत दून के नेहरूग्राम क्षेत्र की पुलिया 06 की व्यस्त मार्केट, अपने फलों और सब्जियों की स्टालों पर ओएनजीसी के द्वारा चलाये जा स्वच्छता पखवाडे के अन्तर्गत कपड़े के थेले वितरित किये गये, मुमकिन है डेवलपमेंट फाउंडेशन के स्वयंसेवक प्‍लास्‍टिक मुक्त का दृढ़ संकल्प के साथ विक्रेताओं और खरीदारों के पास गए और “सिंगल-यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करें” का संदेश दिया, उन्होंने लोगों को प्लास्टिक की थैलियों को मजबूत, पुन: उपयोग होने वाले कपड़े के थैलों से बदलने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस दौरान शुरुआत में कुछ जिज्ञासु संशय में थे, लेकिन जल्द ही लोग इस अभियान की अहमियत को समझने लगे। एक-एक करके उन्होंने अपने प्लास्टिक बैग दिए और कपड़े के थैले घर ले गये। इस दौरान लगभग 400 कपड़े के थैले लोगों को बांटे गये।
संस्था की अध्यक्षा प्रगति ने कहा हमने वही किया जिसकी समाज को जरूरत है—कचरा प्रबंधन के लिए कार्य और उसके लिए जागरूकता।” इस मुहिम से काफी मात्रा में प्लास्टिक बैग वापस लिए गए, जो अब रीसाइक्लिंग के लिए भेजे जाएंगे। दिन के अंत तक, सैकड़ों प्लास्टिक बैग एकत्र किए गए। इस अभियान ने केवल कपड़े के थैले नहीं बांटे, बल्कि एक प्लास्टिक-मुक्त भविष्य की नींव भी रखी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments