Sunday, September 22, 2024
HomeTrending Nowराज्यपाल गुरमीत सिंह ने किया कोर विश्वविद्यालय, रुड़की के प्रथम दीक्षांत समारोह...

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने किया कोर विश्वविद्यालय, रुड़की के प्रथम दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग

हरिद्वार (कुलभूषण शर्मा )। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने कोर विश्वविद्यालय, रुड़की के प्रथम दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करते हुए उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं को मेडल और उपाधि प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने कोर विश्वविद्यायल में आयोजित ज्ञान समागम की स्मारिका का अनावरण किया।

दीक्षांत समोराह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा आप सभी अपने जीवन के एक नए चरण में प्रवेश करने जा रहे हैं, आपके समक्ष नई-नई चुनौतियां और अवसर होंगे। आप सभी अपनी मेहनत और कार्यकुशलता के चुनौतियों को अवसरों में बदलें। आज तेज गति से बदल रही दुनिया को देखते हुए हमें भी लीक से हटकर सोचना होगा। उन्होंने कहा कि आप रोजगार हेतु कतार में लगने की बजाय स्वयं रोजगार देने वाले बनें। उन्होंने विश्वास जताया कि इस संस्थान में प्राप्त ज्ञान और कौशल के बल पर विद्यार्थी उन चुनौतियों का सामना करने और उभरते अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

राज्यपाल ने कहा कि आज सचमुच आप सभी को देखकर लग रहा कि हमारी युवा शक्ति, हमारे स्वप्न हमको विकसित भारत की ओर लेकर जा रहे है। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि मेडल एवं उपाधि प्राप्त करने वालों में हमारी बेटियों की संख्या अधिक है। राज्यपाल ने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों से कहा कि आप उपाधि प्राप्त कर राष्ट्र, समाज और जनहित में कार्य करेंगे। उन्होंने उपाधि प्राप्त छात्रों से कहा कि यहां से निकलने के उपरांत आपको सोच, विचार और धारणा से कार्य करना होगा, आपकी जिम्मेदारियां और भी बढ़ने वाली है।

राज्यपाल ने कहा कि जिस प्रकार टेक्नोलॉजी दस्तक दे रही है। जिस प्रकार आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस, मेटावर्स, क्वांटम कंप्यूटिंग, स्पेस, साइबर, नेरोटिक्स टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आपको बेहत्तर अवसर मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि आज के युग में संवाद(कम्युनिकेशन) बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक भारत का है जिसमें हमारे युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। राज्यपाल ने कहा कि नया भारत आज तेज गति से विकास यात्रा पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यस्था बन चुका है और अब हम दुनिया की 3वीं सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बनने पर अग्रसर हैं जिसमें युवाओं की बडी भागीदारी होगी।

इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालय की प्रथम सेठ रोशन लाल जैन ट्रॉफी, सत्र 2021-24 सुश्री मुस्कान पाण्डेय, दूसरी सेठ रोशन लाल जैन ट्रॉफी, सत्र 2021-23 सुश्री इशिका शर्मा एवं तीसरी सेठ रोशन लाल जैन ट्रॉफी, सत्र 2022-24 श्री अभिषेक जैन को प्रदान की गई।

दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. मनीष कुमार द्वारा की गई। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. (डॉ.) अंकुश मित्तल ने विश्वविद्यालय की विगत वर्ष की वार्षिक रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण दिया और विश्वविद्यालय की उपलब्धियों से अवगत कराया। इस अवसर पर जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह, एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल, विश्वविख्यात प्रकाशन हाऊस बी.पी.बी. पब्लिकेशन के प्रबंध निदेशक मनीष जैन, अध्यक्ष जे. सी. जैन, उपाध्यक्ष श्रेयांस जैन, विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments