Friday, September 20, 2024
HomeTrending Nowनाबालिक ने की खुदकुशी, जून में लाया गया था बाल संरक्षण गृह

नाबालिक ने की खुदकुशी, जून में लाया गया था बाल संरक्षण गृह

पौड़ी, जनपद के बाल संरक्षण गृह से एक किशोर द्वारा आत्महत्या करने से हड़कंप मच गया, मिली जानकारी के मुताबिक संरक्षण गृह में रह रहे 17 वर्ष किशोर ने टी शर्ट का फंदा बनाकर अपनी जान दे दी। पौड़ी शहर के गाडोली के समीप बाल संरक्षण गृह में एक नाबालिग की आत्महत्या की सूचना के बाद पुलिस और प्रसाशन की टीम मौके पर पहुंची । एसएसपी पौड़ी लोकेश्वर सिंह ने बताया कि बाल संरक्षण गृह पौड़ी में एक 17 साल के बालक ने आत्महत्या कर दी है उन्होंने बताया कि आत्महत्या के कारणों का पता अभी नही लग पाया है उन्होंने बताया कि परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है साथ ही शव का पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पौड़ी भेज दिया गया है, उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद व जांच के बाद आत्महत्या के प्रमुख कारण का पता चल पाएगा।
कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया कि 17 साल का नाबालिक कोटद्वार का रहने वाला था पोक्सो अधिनियम के तहत उस पर मामला विचारधीन है, उसे बीते 29 जून को बाल संरक्षण गृह में लाया गया था, पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम
रिपोर्ट के बाद आगे की कार्यवाही जाएगी।

 

विनोबा भावे को उनकी 129वीं जयंती पर किया गया याद

देहरादून (दीपिका गौड़), आचार्य विनोबा भावे की 129 वीं जयंती पर उनका भाव पूर्ण स्मरण किया गया, जिला सर्वाेदय मंडल, देहरादून द्वारा दून पुस्तकालय एवं शोध केंद्र के सहयोग से गुरुवार को पुस्तकालय के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. इन्दु शुक्ल, उपाध्यक्ष, देहरादून सर्वाेदय मंडल ने की। इस अवसर पर विनोबा के कुछ प्रिय भजन गीतों गायन भी किया गया। लोगों द्वारा बिनोवा जी के चित्र पर पुष्पांजलि भी दी गयी।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर प्रसिद्ध पर्यावरणविद डॉ. रवि चोपड़ा ने सर्वाेदय और विनोबा पर अपने सम्यक विचार रखें। उन्होंने उनके विचार व जीवन से जुड़े अनेक उदाहरण लोगों के सामने रखा। उल्लेखनीय है कि डॉ.चोपड़ा ने विनोबा,सर्वाेदय और भूदान को बहुत निकट से देखा और समझा है। कार्यक्रम में सह वक्ता के रूप में अशोक कुमार निदेशक, दूरदर्शन और आकाशवाणी थे। इन्होंने भी सर्वाेदय और भूदान के साथ विनोबा के जीवन और दर्शन पर अपने विचार व्यक्त किये। अशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने गांधी व बिनोवा दर्शन से प्रभावित होकर अपनी दिनचर्या भी उनकी दर्शन शैली में समाहित की हुई है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि विनोबा जी एक महान स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ महात्मा गांधी द्वारा घोषित प्रथम सत्याग्रही थे। धुलिया जेल मे उनके द्वारा लिखित गीता दर्शन और विभिन्न धर्माे के ग्रंथों पर आधारित यथा-कुरान सार ,धम्मपद सार,बाइबिल, गुरुग्रंथ साहब, वैदिक धर्म सार इत्यादि के अतिरिक्त ईसावास्यवृत्ति,स्थितप्रज्ञ दर्शन उनकी प्रमुख कालजयी रचनाएं हैं।उनका भूदान आंदोलन जिसमें संपूर्ण देश में लगभग 48 लाख एकड जमीन दान में मिली उसीके कारण भारत देश एक बहुत बड़े सामाजिक सशस्त्र संघर्ष से बच गया।
सर्वोदयी विचारक विजय शंकर शुक्ल ने कहा कि विनोबा के प्रभाव से उत्तराखंड में हरिद्वार को छोड़कर करीब 3000 एकड जमीन भूदान में प्राप्त हुई और उत्तरकाशी जिले का जिलादान संपन्न हुआ। विनोबा जी ने निष्पक्ष और निर्बैर रहते हुए निर्भय और फिर अभय होने का सूत्र देते हुए जय जगत का उद्घोष किया। वह कहते थे कि मैं किसी देश विशेष का अभिमानी नहीं,किसी धर्म विशेष का आग्रही नहीं,किसी संप्रदाय, मत मतांतर के उलझन में न पड़कर प्रकृति के स्वतंत्र उद्यान में शून्य भेदभाव से विचरण करने वाला व्यक्ति हूं।
कार्यक्रम का संचालन सुप्रसिद्ध अधिवक्ता हरवीर सिंह कुशवाहा ने किया। प्रारम्भ में दून पुस्तकालय एवं शोध केंद्र के चंद्रशेखर तिवारी ने सभागार में उपस्थित जनों का स्वागत किया।
इस अवसर पर कुसुम रावत, हिमांशु आहूजा, डॉ.राजेश पाल, चन्दन नेगी, सुरेन्द सजवाण, शैलेंद्र भंडारी, समदर्शी बड़थ्वाल, सुंदर सिंह बिष्ट व मनमोहन चढ्ढा, अतुल शर्मा सहित कई सर्वोदयी विचारक लेखक, साहित्यकार, व अनेक पाठक और प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे।

 

कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा का दूसरा चरण शुरू, भैरव मंदिर में होगा समापनCongress Kedarnath Pratishtha Raksha Yatra Second Phase Begins Today  Uttarakhand News In Hindi - Amar Ujala Hindi News Live - Uttarakhand:  कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा का दूसरा चरण आज से शुरू ...

देहरादून, प्रदेश कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा का दूसरा चरण शुरू हो गया, केदारनाथ धाम में आपदा के चलते पार्टी को अपनी यात्रा स्थगित करनी पड़ी थी, लेकिन अब पार्टी ने अपनी यात्रा दोबारा शुरू कर दी है। केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा का दूसरा चरण आज गुरुवार से शुरू हो गया है। यात्रा केदारनाथ धाम तक जाएगी। वहां पूजा अर्चना के साथ भैरव मंदिर में यात्रा का समापन किया जाएगा। बुधवार को रुद्रप्रयाग की ओर जाते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कीर्तिनगर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। यहां उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बैठक के दौरान माहरा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दूसरे चरण की केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में जुड़ने की अपील की। कहा कि हमारे मठ-मंदिरों को भाजपा साजिश के तहत अन्यंत्र शिफ्ट करना चाहती है, जिसे कांग्रेस पार्टी द्वारा बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आज गुरुवार को सीतापुर में सुबह साढ़े सात बजे सेवादल कार्यकर्ताओं के ध्वजारोहण के बाद सीतापुर से केदारनाथ के लिए यात्रा प्रारंभ हुई ।
इसके बाद देर सांय को केदारनाथ धाम में यात्रा पहुंचेगी। केदारनाथ में रात्रि विश्राम के बाद 13 सितंबर को सुबह केदारनाथ में जलाभिषेक के साथ यात्रा का समापन किया जाएगा। यात्रा का जगह जगह पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments