Friday, September 20, 2024
HomeTrending Nowसौगात- अगले दो महीने तक स्थानीय लोग मुफ्त हेली सेवा से कर...

सौगात- अगले दो महीने तक स्थानीय लोग मुफ्त हेली सेवा से कर सकेगें केदारनाथ के दर्शन

“सरकार ने स्थानीय लोगों एँव केदारनाथ धाम के ब्यापारियों को पाँच सितम्बर से अगले दो महीनों तक मुफ्त में हेली सेवा से बाबा केदार के दर्शन कराने का निर्णय किया है। इसके लिये हिमालय शेरसी हेलीपैड से हेली सेवा का संचालन किया जाएगा व इच्छुक लोगों को आवश्यक दस्तावेज सम्बन्धित ग्राम प्रधान के पास जमा करने होगें”।

(देवेंन्द्र चमोली)
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में व्यापार करने वाले और केदारघाटी से धाम जाने वाले भक्तों के लिए सरकार की ओर से सौगात मिली है। केदार नाथ के लिये अगले दो महीनों तक निःशुल्क हेली सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। अब पाँच सितम्बर से केदारघाटी के स्थानीय भक्त आसानी से बाबा केदार के दरबार में पहुंच सकते हैं, जबकि धाम में रोजगार कर रहे व्यापारियों को भी इस निर्णय से राहत मिलेगी।
बता दें कि बीती 31 जुलाई को केदारघाटी में हुई अतिवृष्टि के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा अवरुद्ध हो गई थी। आपदा के बाद राज्य सरकार के दिशा-निर्देशन में जिला प्रशासन रुद्रप्रयाग की ओर से यात्रा को पुनः संचालित करने को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य किए गए परिणाम स्वरूप धीरे-धीरे केदारनाथ धाम की यात्रा पुनः पटरी पर लौटी है। द्वितीय चरण की यात्रा आगामी 15 सितंबर से निर्बाध ढंग व वृहद स्तर पर संचालित होना शुरू होने की उम्मीद है।
जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशन में जिला प्रशासन की ओर से केदारनाथ धाम के लिए स्थानीय लोगों के आवागमन को लेकर विशेष रूप से हेली का संचालन किया जा रहा है। अतिवृष्टि के बाद ऐसे व्यापारी जो केदारनाथ में स्वयं का व्यवसाय कर रहे थे व उनका रेस्क्यू कर वापस लाया गया था। उनके लिए पांच सितम्बर से निःशुल्क हेली सेवा प्रारंभ की जा रही है, जो अगले दो महीने तक के लिए संचालित होती रहेगी। उन्होंने बताया कि इस विशेष हेली सेवा का संचालन हिमालय शेरसी हेलीपैड से किया जाएगा। उन्होंने इच्छुक स्थानीय ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग केदारनाथ में दर्शन करने अथवा अपना व्यवसाय करने को लेकर जाना चाहते हों वे अपने व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज सहित अपना संपूर्ण विवरण संबंधित ग्राम प्रधान को उपलब्ध कराएं, ताकि आवश्यक औपचारिकताओं के बाद उन्हें हेली के माध्यम से केदारनाथ धाम पहुंचाया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments