Thursday, September 19, 2024
HomeTrending Nowराष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 में उत्तराखंड़ की कुसुमलता गड़िया का चयन, बढ़ाया प्रदेश...

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 में उत्तराखंड़ की कुसुमलता गड़िया का चयन, बढ़ाया प्रदेश का मान

देहरादून, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए चयनित शिक्षकों की सूची जारी की, जिसमें उत्तराखंड से कुसुमलता गड़िया का नाम शामिल किया गया है। कुसुमलता गड़िया, जो चमोली जिले के पोखरी ब्लॉक के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षिका हैं, को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।
यह सम्मान उन्हें 5 सितंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर उन्हें प्रशस्ति पत्र, 50,000 रुपये की नकद राशि, और एक रजत पदक से सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले भी कुसुमलता को शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया जा चुका है, जो उनकी उत्कृष्ट शैक्षणिक सेवाओं का प्रमाण है।
कुसुमलता के नवाचारी प्रोजेक्ट्स और शिक्षा में तकनीकी नवाचारों ने न केवल उनके स्कूल को एक मॉडल संस्थान बनाया है, बल्कि राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रसार में भी अहम भूमिका निभाई है। उनकी इस सफलता पर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी और निदेशक बंदना गर्ब्याल ने उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने अपने संदेश में कहा, “कुसुमलता गड़िया की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि से उत्तराखंड की शिक्षा प्रणाली को नई दिशा मिलेगी। उनके नवाचारी प्रोजेक्ट्स ने छात्रों की शिक्षा में गुणवत्ता को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।”
शिक्षा निदेशक बंदना गर्ब्याल ने कहा, “कुसुमलता गड़िया ने अपने समर्पण और मेहनत से शिक्षा के क्षेत्र में जो योगदान दिया है, वह पूरे राज्य के लिए प्रेरणास्रोत है। उनका यह सम्मान प्रदेश के सभी शिक्षकों के लिए गर्व की बात है।”
कुसुमलता ने भी इस पुरस्कार के लिए चयनित होने पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, “मेरे लिए मेरे विद्यालय से बढ़कर कुछ नहीं है। आज के डिजिटल शिक्षा के दौर में चुनौतियाँ बढ़ी हैं, लेकिन हमें हर रोज़ खुद को अपडेट करते रहना चाहिए। मुझे खुशी है कि मुझे हर स्तर पर सहयोग मिला है।”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments