Thursday, September 19, 2024
HomeTrending Nowआज के युग में पेड़ पौधों की प्राणवायु के साथ साथ पर्यावरण...

आज के युग में पेड़ पौधों की प्राणवायु के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण: भूमिका आरती नैय्यर

हरिद्वार(कुलभूषण) हरेला पर्व के अवसर पर भारत विकास परिषद की जाहन्वी शाखा ने अध्यक्ष आरती नैयर के नेतृत्व में कनखल में एक वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरित आवरण को बढ़ावा देना था।
इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए, जिनमें फलदार, औषधीय और छायादार वृक्ष शामिल थे। स्थानीय समुदाय और परिषद के सदस्य भी बड़ी संख्या में इस पहल में भाग लेने के लिए इकट्ठा हुए।
अध्यक्ष आरती नैयर ने इस अवसर पर पर्यावरण के महत्व और वृक्षारोपण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की गतिविधियों से न केवल पर्यावरण को लाभ होता है, बल्कि यह समाज में जागरूकता भी बढ़ाती है। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी सदस्यों ने मिलकर पौधे लगाए और उन्हें संरक्षित रखने का संकल्प लिया।
भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष अनु कक्कड़ ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से न केवल पर्यावरण को सुधारने में मदद मिलती है, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी जाता है।
कार्यक्रम में अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विकास तिवारी, ललित नैयर,संस्था महासचिव मिनाक्षी भजोराम शर्मा, पूर्व पार्षद एकता गुप्ता, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मयंक गुप्ता, भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिला महामंत्री एकता सूरी,अंजू मल्ल, अनु सचदेवा, डोली रोहेला, अवंतिका राणा, अर्पिता भार्गव, हेमा गुलाटी, राधा चौधरी, दीप्ती गुप्ता, अंकुश रोहेला, और अंकुर राणा जैसे प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।
इन सभी ने मिलकर वृक्षारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने पौधों को संरक्षण देने और उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया। इस पहल ने न केवल पर्यावरण को बेहतर बनाने में योगदान दिया, बल्कि समाज में एक सकारात्मक संदेश भी दिया।

 

एक पौधारोपण जननी माँ के नाम एवं दूसरा पौधारोपण धरती माँ के नाम

May be an image of 12 people, people smiling and tree
हरिद्वार(कुलभूषण) एस एम जे एन पी जी कालेज में आज हरिद्वार नागरिक मंच, अखिल भारतीय सनातन परिषद् एवं एस एम जे एन कालेज के पर्यावरण प्रकोष्ठ तथा आई क्यू ए सी के तत्वावधान में पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ करके हरेला पर्व की विधिवत शुरूआत की गयी। इस अवसर पर प्रसिद्ध समाज सेवी डॉ विशाल गर्ग मनोज कुमार पाल , प्रोफेसर डॉ सुनील कुमार बत्रा एवं श्रीमती नरेश रानी गर्ग ने रूद्राक्ष के पौधारोपण के द्वारा इस पर्व का शुभारंभ किया।
कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि प्रकृति हमारी माँ है और उसके बिना हमारा अस्तित्व सम्भव नहीं है। इस बार एक पौध जन्म देने वाली माँ एवं एक पौध धरती माँ के श्रृंगार के लिए लगानी है। प्रोफेसर बत्रा ने कहा कि हम यदि प्रकृति के विरूद्ध जायेंगे और अपने लालच की पूर्ति के लिए उसके ससांधनों का अंधाधुंध दोहन करेंगे तो हम अपने विनाश को निमंत्रण देंगे। अत: हमें अपनी मातृभूमि का श्रंगार पौधारोपण के द्वारा करना चाहिए। उन्होंने छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि इस समय बहुत से फल जैसे आम, जामुन, लीची, आडू़,चीकू, मौसमी, आदि जिनके अन्तर्गत बीज होता है उन के बीज को मिटटी के साथ मिलाकर सीड बम बनाया जा सकता है तथा इस सीड बम को पौधारोपण करने के लिए ऐसे स्थानों पर डाला जा सकता है जो दुर्गम है। तथा इस माध्यम से हम प्रकृति का श्रंगार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकतें है। यह सीड बम विनाशक नहीं बल्कि उत्पादक है प्रकृति का मित्र हैं। डा बत्रा ने कहा कि हरेला पर्व को वृक्ष दिवस के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए। इस अवसर पर हरिद्वार नागरिक मंच के महामंत्री डॉ सजंय माहेश्वरी ने अपने उदबोधन में कहा कि पर्यावरण के साथ सतत् विकास की अवधारणा को अपनाने की आवश्यकता है इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ विशाल गर्ग ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में हरेला पर्व का संदेश पर्यावरण के संरक्षण का संदेश है। वृक्षों का मानव जाति के जीवन में बहुत अधिक महत्व है। वृक्षों का अस्तित्व हमारे जीवन और जीवनशैली दोनों से जुड़ा है। प्रकृति ने हमें अनेक प्रकार के वृक्ष और जड़ी बूटियाँ दी हैं, जो हमें प्राण वायु के रूप में आक्सीजन देते हैं। आज के पौधारोपण कार्यक्रम से हम कालेज में हरेला पर्व का शुभारंभ करके समस्त समाज को एक सार्थक सन्देश दे रहे हैं।
प्रोफेसर डा तेजवीर सिंह तोमर ने प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए सन्देश दिया।
इस अवसर पर डॉ सुगन्धा वर्मा ने छात्र छात्राओं को ई ब्रिक बनाने की विधि बताते हुए कहा कि इससे इधर उधर फैलीं हुईं पोलीथीन उत्पादों को सुव्यवस्थित तरीके से संकलन में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर डॉ तेजवीर सिंह तोमर, डॉ जे सी आर्य, डॉ सुषमा नयाल, डॉ मीनाक्षी शर्मा ज्ञडॉ लता शर्मा, डॉ मोना शर्मा, अंकित बसंल, डॉ रजनी सिंघल, डॉ पल्लवी राणा, विनीत सक्सेना,
डॉ पदमावती तनेजा, डॉ पूर्णिमा सुन्दरियाल, डा यादवेन्द्र सिंह, आकांक्षा पान्डेय, राज कुमार, कैलाश जोशी , डॉ अमिता मल्होत्रा, डॉ आशा शर्मा, डॉ विजय शर्मा, एम सी पान्डेय, देव शुक्ला, आयुष, सुमित सैनी, वंश कुमार, आश मौहम्मद, विशपेन्द् मलिक, सोमनाथ सिंह रवि यादव, सुशील कुमार राठौड़, मोनूराम आदि ने इस अवसर पर कालेज में एक एक पौधा माँ के नाम पर रोपित किया।

हरेला हमें प्रकृति से जोड़ने व इसे नजदीकी से समझने का अवसर प्रदान करता है –  पवांरMay be an image of 13 people, tree, grass and text

हरिद्वार(कुलभूषण) हरिद्वार गुरुकुल कांगडी विश्वविद्यालय के जन्तु एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग के परिसर मे हरेला के अवसर पर पौधरोपण एन.सी.सी कैडेटस व शोध छात्रों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए पीएसी के डिप्टी कमाडेंट सुरजीत सिंह पवांर ने कहा कि हरेला हमें प्रकृति से जोड़ने व इसे नजदीकी से समझने का अवसर प्रदान करता है। आज इस अवसर पर उपस्थित युवा कैडेट्स की भागीदारी इस बात को इंगित करता है कि हमारे युवा प्रकृति व पर्यावरण के प्रति सजग हैं। इसलिए यह सभी साधुवाद के पात्र है।
विश्वविद्यालय के एन.सी.सी.कैप्टन डा.राकेश भूटियानी ने कहा कि एन.सी.सी कैडेटस के जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व है। आज पौधरोपण के अवसर पर कार्यक्रम में कैडेट्स का भाग लेना इस बात को इंगित करता है कि यह सब पर्यावरण के प्रति भी सजग व जागरूक है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गंगा विश्व धरोहर मंच के संयोजक डा.शम्भू प्रसाद नौटियाल ने कहा की हम सभी को भौतिकतावादी विकास के साथ-साथ प्राकृतिक संतुलन व पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आकर कार्य करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर जन्तु एवं पर्यावरण विभाग के प्राध्यापक डॉ. गगन माटा फार्मेसी विभाग के प्राध्यापक विनोद नौटियाल व कपिल गोयल, गंगा विश्व धरोहर मंच के सदस्य बिंदेश्वरी तिवारी, मनोज भाकुनी संयोजक डॉ. शम्भू प्रसाद नौटियाल, कुलभूषण शर्मा सहित विश्वविद्यालय के शोध छात्र ऋषभ भारद्वाज, आयुष राजपूत, संकित कुमार
व एनसीसी कैडेट्स उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments