Tuesday, September 24, 2024
HomeStatesUttarakhandश्री साईं बाबा प्रतिमा व दुनिया का सबसे बड़े पारे के शिवलिंग...

श्री साईं बाबा प्रतिमा व दुनिया का सबसे बड़े पारे के शिवलिंग की आज होंगी विधिवत स्थापना

हरिद्वार ( कुलभूषण) हरिद्वार से दिल्ली रोड पर टोल प्लाजा के निकट श्री साई बाबा जी व दुनियां के सबसे बड़े पारे के शिवलिंगम की प्राण प्रतिष्ठा आज सम्पन्न होंगी।

श्री शिरडी साईं समर्थ ट्रस्ट द्वारा स्थापित श्री साईं शिवगंगा धाम में साईं बाबा व इच्छापूर्ति पारद शिवलिंग जिन्हे ध्यान लिंगम के नाम से सम्बोधित किया जायेगा आज विधि विधान से स्थापित किये जायेंगे। 10 जुलाई से प्रारम्भ हुए इस कार्यक्रम हेतू देश भर से विद्वान ब्राह्मण कार्य को संपन्न करवा रहे हैं।

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक श्री राजीव बंसल जी नें बताया कि 22 बीघा में स्थापित यह साईं धाम पुरे विश्व के साईं भक्तों के लिए महत्वपूर्ण स्थान बनेगा तथा श्री साईं व शिव भक्तों के लिए हरिद्वार में तीर्थटन का महत्वपूर्ण केंद्र होगा। बंसल जी नें बताया कि साईं बाबा का उनके जीवन में महत्त्वपूर्ण योगदान हैं तथा आज वह जिस मुकाम पर हैं उसके लिए साईं बाबा जी नें सदैव उन्हें प्रेरित किया हैं। इस मन्दिर की स्थापना की प्रेरणा भी कोरोनाकाल में बाबा की प्रेरणा से ही प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि उनकी साईं बाबा से प्रार्थना हैं कि विश्व के सभी जनमानस में सुख व शांति का वास करें तथा भारत में विश्व में अग्रणी भूमिका में रखे।

श्री राजीव बंसल जी नें बताया कि मन्दिर में विश्व के सबसे बड़े पारद शिवलिंग को प्रतिष्ठित किया जा रहा हैं। कुल 4.5 फिट ऊंचाई तथा 1.5 फिट की गोलाई वाले इस शिवलिंगम का वजन 5400 किलो हैं तथा विश्व शांति की भावना से स्थापित इस शिवलिंगम को विशेष जड़ी बूटी से सँस्कारित कर बनाया गया हैं जो गिरनार गुरु गोरखनाथ सेवा समिति के अध्यक्ष ध्यानगुरु श्रद्धेय रघुनाथ येमूल जी के संयोजन में तैयार किया गया हैं।

पारद शिवलिंग के बारे में जानकारी देते हुए ध्यानगुरु रघुनाथ येमूल जी नें बताया कि 5400 किलो के इस शिवलिंग में 3333 किलो शुद्ध पारे लगाया गया हैं तथा इस शिवलिंग को पूर्ण करने हेतू 2019 में गुजरात में अश्वमेध यज्ञ करवाकर पूर्ण किया गया है। इस शिवलिंग के निर्माण में 10 साल का समय लगा तथा अनेकों जड़ी बूटीयो से पारे को सिद्ध कर सँस्कारित करने के बाद 41 दिनों की कठोर साधना से प्रभु का आह्वान किया गया।

कार्यक्रम में हजारों में साईं व शिव भक्तों के साथ साथ गणमान्य अतिथि शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments