Saturday, September 28, 2024
HomeStatesUttarakhandमलिन बस्तीवासियों के नोटिस निरस्त करने को जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन

मलिन बस्तीवासियों के नोटिस निरस्त करने को जिलाधिकारी कार्यालय में प्रदर्शन

देहरादून, मलिन बस्तीवासियों को दिये गये नोटिसों को निरस्त किये जाने को लेकर कांग्रेसियों एवं बस्तीवासियों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर जोरदार नारेबाजी के बीच प्रदर्शन कर प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया और कहा कि जल्द ही कार्यवाही न होने पर व्यापक स्तर पर आंदोलन किया जायेगा।
पूर्व विधायक राजकुमार के नेतृत्व में कांग्रेसजन एवं बस्तीवासी जोरदार नारेबाजी के बीच आज गुरुवार को नगर निगम से जिलाधिकारी पहुंचे और वहां पर उन्होंने प्रदर्शन करते हुए प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के समाधान को कार्यवाही करने की मांग की गई है।
इस अवसर पर ज्ञापन में कहा गया कि दून में मलिन बस्तियों में अतिक्रमण के नाम से नगर निगम ने कई बस्तीवासियों को नोटिस गये है और जबकि मलिन बस्ती के निवासी तीस से चालीस वर्षों से अपने छोटे बडे भवन बनाकर रह रहे है और उनको नोटिस के माध्यम से कहा गया है कि आज की तिथि तक अपने भवन को खाली कर दें अन्यथा उनके भवनों को तोड़ दिया जायेगा और उसमें होने वाले व्यय को भी मलिन बस्तीवासियों से ही वसूल किया जायेगा।
ज्ञापन में कहा गया कि इन सभी बस्तीवासियों के पास पानी, बिजली के बिल भी है और सभी के पास घरों में रहने के प्रमाण पत्र है जिनको देखे बिना नगर निगम कार्यवाही करने को तैयार है और इन सभी बस्तीवासियोें को हटाया जाना पूर्ण रूप से चिंताजनक है।
इस अवसर पर ज्ञापन में कहा गया कि इन सभी बस्तियो में सांसद, विधायक, पार्षद, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, विद्युत विभाग, जल संस्थान, जल निगम, सिंचाई विभाग, एमडीडीए ने अनेकों विकास कार्य किये है और भवनों पर हाउस टैक्स नगर निगम द्वारा लगवाया गया है और सभी बस्तियों में करोडों रूपये के निर्माण के कार्य हो रखे है इसलिए सभी नोटिसों को निरस्त किये जाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक राजकुमार ने सभी बस्तियों को 2016 की नीति के अनुसार मालिकाना हक दिया जाये और उसके अनुरूप ही राज्य सरकार को कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए और पूर्व में तैयार की गई नीति को लागू किया जाये। उन्होंने कहा कि जल्द ही कार्यवाही न की गई तो व्यापक स्तर पर आंदोलन किया जायेगा।
इस अवसर पर पूर्व विधायक राजकुमार, महानगर कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, प्रदेश महामंत्री गोदावरी थापली, निवर्तमान पार्षद निखिल कुमार, सोमप्रकाश वाल्मीकि, अर्जुन सोनकर, उर्मिला थापा, मालती सिंह, प्रकाश नेगी, दीप चैहान, जहांगीर खान, कुलदीप कोहली, दीप वोहरा, दीपा चैहान, इमराना प्रवीन, आशू रतूडी सहित अनेकों बस्तीवासी शामिल रहे।

 

राजधानी में बिजली पानी गायब : पूरे प्रदेश में बिजली-पानी का संकट सरकार चुनाव प्रचार में मस्त : धस्माना

देहरादून, उत्तराखंड राज्य भर में भयंकर पानी बिजली का संकट है और राज्य सरकार के मुखिया से लेकर तमाम मंत्रीगण अन्य प्रदेशों में जा कर चुनाव प्रचार में मस्त हैं यह बात आज उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने अपने कैंप कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही।
प्रदेश सरकार पर बरसते हुए उन्होंने कहा कि राजधानी देहरादून में आज हर इलाके में बिजली हर आधे एक घंटे में गुल हो रही और पूरे महानगर समेत ग्रामीण इलाकों में भी पीने का पानी का संकट गहराता जा रहा है और सरकार या तो अन्य प्रदेशों में चुनाव प्रचार में मस्त है या केवल बैठकें कर औपचारिकता पूरी कर रही है। श्री धस्माना ने कहा कि अभी तक जंगलों में लगी आग पर काबू नहीं पाया गया और जिस तरह से लगातार तापमान बढ़ रहा है उससे आने वाले दिनों में बिजली पानी का संकट विकराल रूप ले सकता है।
धस्माना ने कहा कि बांदल नदी , बीजापुर व मासिफाल से पानी आधे से कम हो गया है जहां से देहरादून की जलापूर्ति होती है और इसका प्रमुख कारण पेड़ों का अंधाधुंध कटान और अनियोजित निर्माण है जिसके लिए पूरी तरह से सरकार की विकास एजेंसियां हैं।
धस्माना ने कहा कि आज राज्य के सभी पर्वतीय जिले गंभीर पानी व बिजली का संकट झेल रहे हैं और इसकी जिम्मेदार भाजपा की डबल इंजिन सरकार है जिसने समय रहते इन संभावित संकटों से निपटने की कोई योजना नहीं बनाई।

 

पंतनगर विश्वविद्यालय के दैनिक मज़दूरों के वेतन में वृद्धि, कृषि मंत्री का विधायक बेहड़ ने प्रकट किया आभार

देहरादून, गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं तकनीकी विश्वविद्यालय पंतनगर में कार्यरत दैनिक वेतन मज़दूरों द्वारा अपना वेतन बढ़ाये जाने के संबंध में पिछले कई वर्षों से माँग की जा रही थी।
मीडिया को जारी बयान में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि इस समस्या का निराकरण कर दिया गया है और अब हजारों दैनिक वेतन मज़दूरों को इसका लाभ मिलेगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, विश्वविद्यालय प्रशासन को लगभग 2600 दैनिक मज़दूरो पर 37 लाख रूपये प्रतिमाह का अतिरिक्त खर्च उठाना होगा। श्रमिक, हेल्पर, चौकीदार की श्रेणी में 381 रुपए से बढ़कर 476 रुपये, वायरमैन, डाक वितरण, कुक की श्रेणी में ₹392 से बढ़कर ₹490, वाहन चालक, प्रयोगशाला सहायक की श्रेणी में 403 रुपए से बढ़कर ₹504, लिपिकीय कार्य करने वालों को 420 से बढ़कर 525, इसी प्रकार कनिष्ठ आश्रम सहायक, वरिष्ठ लेखाकार एवं अन्य श्रेणियां में ₹455 से बढ़कर ₹570 किया गया है।
वीरवार को पूर्व मंत्री एवं किच्छा विधायक तिलक राज बेहड ने कृषि एवं कृषि शिक्षा मंत्री गणेश जोशी से मुलाक़ात कर सभी दैनिक मज़दूरों की तरफ़ से कृषि मंत्री सहित सरकार का आभार प्रकट किया।
उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से सभी के परिवारों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है और सभी लोगो ने सरकार के इस कदम की सराहना की है। उन्होंने वेतन वृद्धि के लिए कृषि मंत्री का विशेष आभार प्रकट किया।

 

अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तराखंड की प्रांतीय कार्यकरिणी की बैठक सम्पन्न

‘संघ ने अशासकीय विद्यालयों एवं शिक्षकों की लगातार उपेक्षा करने का शिक्षा विभाग पर लगाया आरोप

 

देहरादून, अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तराखंड की प्रांतीय कार्यकरिणी की बैठक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष संजय बिजल्वाण की अध्यक्षता में श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज मोथरोवाला देहरादून में सम्पन्न हुई ।
अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष संजय बिजल्वाण ने कहा कि संगठन निरन्तर शिक्षकों की समस्याओं के लिए प्रयासरत है लेकिन विभाग अशासकीय विद्यालयों एवं शिक्षकों की लगातार उपेक्षा कर रहा है जिस कारण से शिक्षकों की जायज मांगे भी निस्तारित नहीं हो पा रही हैं ।
संघ के प्रांतीय महामन्त्री महादेव मैठाणी ने कहा कि प्रदेश में अलग अलग जनपदों में भिन्न भिन्न व्यवस्थाएं चल रही हैं उच्च न्यायालय के निर्देशों के बावजूद भी विभाग शिक्षकों की समस्याओं का निस्तारण नहीं कर रहा है विभागीय लापरवाही के कारण कई जनपदों में शिक्षकों का चार चार महीनों से बजट उपलब्ध होने के बावजूद वेतन नहीं निकल पाया है वर्षों से जी पी एफ कटौती होने के बाद अब शिक्षकों को एन पी एस कटौती के लिए जबर्दस्ती मजबूर किया जा रहा है वित्त विहीन की अनुमोदित सेवाओं एवँ तदर्थ की सेवाओं का लाभ चयन ,प्रोन्नत एवँ जी पी एफ में नहीँ दिया जा रहा है मानदेय प्राप्त पी टी ए शिक्षकों को तदर्थ एवँ तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण नहीं किया जा रहा है वर्षों से कई शिक्षक शिक्षिकाएं बिना मानदेय की सेवा कर रहे हैं लेकिन उन्हें मानदेय की परिधि में नहीं लाया जा रहा है ।
अशासकीय विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को जूते एवं बैग ,साईकल आदि की धनराशि दी जा रही है लेकिन गणवेश नहीं दिया जा रहा है परिषदीय परीक्षा में मेधावी छात्रों को सुपर 100 योजना से वँचित रखा जा रहा है । 1 अक्टूबर 2005 से पूर्व नियुक्त शिक्षकों को पुरानी पेंशन में सम्मिलित नहीं किया जा रहा है जबकि संगठन निरंतर अधिकारियों से मिलकर इन समस्याओं के निस्तारण की माँग करता आ रहा है जिससे शिक्षक कर्मचारियों में भारी रोष व्याप्त है औऱ अब शिक्षक आर पार की लड़ाई के लिए तैयार है ।
संघ के प्रान्तीय सरंक्षक पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष राजे सिंह नेगी एवँ चिंता मणि सेमवाल ने कहा कि यदि विभाग मांगो की अनदेखी कर रहा है तो संगठन को धरना प्रदर्शन का निर्णय लेकर आंदोलन करना चाहिए। सभी जनपदों के अध्यक्ष मंत्रियों के द्वारा अपने अपने जनपदों में सदस्यता अभियान चलाया जाना चाहिए निससे संगठन को और मजबूती मिल सके ।
सरंक्षक पूर्व प्रान्तीय अध्यक्ष जय प्रकाश बहुगुणा एवँ पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यपाल सिंह नेगी , रोशन लाल उनियाल ने कहा कि अब संगठन को आंदोलन का कार्यक्रम तैयार कर विभाग को दे देना चाहिए और एक बार विभागीय अधिकारियों से मिलकर माँग पत्र सहित आंदोलन का अल्टीमेटम दे देना चाहिए ।
बैठक में सर्व सम्मति से आंदोलन का निर्णय लिया है औऱ यह निर्णय लिया है कि इसी सप्ताह में महानिदेशक शिक्षा से उक्त मांगो के सम्बंध में वार्ता की जाएगी और संतोषजनक कार्यवाही न होने पर चरणबद्ध तरीके से 15 जून के बाद चरणबध्द रूप से आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी विभाग की होगी ।
बैठक को प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉक्टर योगेश जोशी , प्रांतीय मंत्री कपूर सिंह पंवार ,सुनील धस्माना, महावीर प्रसाद भट्ट प्रधानाचार्य ,जिलाध्यक्ष देहरादून अनिल नौटियाल ,जिलाध्यक्ष चमोली नरेंद्र सिंह रावत,ज़िला मंत्री दीप चंद्र सती, रुद्रप्रयाग जिलाध्यक्ष बलवीर सिंह रौथाण, ज़िला मंत्री टिहरी गढ़वाल शिव सिंह रावत, जिलाध्यक्ष पौड़ी गढ़वाल मनमोहन सिंह रौतेला जिलामंत्री पौड़ी गढ़वाल मुकेश भूषण सारँग ,जिलाध्यक्ष हरिद्वार अरविंद कुमार सैनी,मंडलीय महामन्त्री बाल मनोज रावत, चन्द्र मणि लखेड़ा, नीरज कुमार आदि कई शिक्षकों ने बैठक को सम्बोधित किया ।
बैठक में श्री गुरु राम राय दरबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री चंद्रमोहन सिंह पायल ने भी संबोधित किया तथा उन्हें अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तराखंड के द्वारा बैठक में सम्मानित भी किया गया ।
बैठक के अंत में अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ के सरंक्षक एवँ पूर्व जिलाध्यक्ष टिहरी गढ़वाल स्वर्गीय सुरेंद्र दत्त भट्ट जी के निधन पर उनकी आत्मा की शांति के लिए शोक सभा की गई ।
बैठक में ज़िला मंत्री देहरादून विजय पाल सिंह जगवाण, कोषाध्यक्ष ललित मोहन सकलानी , प्रवीण रमोला , प्रधानाचार्य दिनेश डोबरियाल ,आर सी शर्मा ,श्री निवास उनियाल ,सुनील पैन्यूली, देबेन्द्र कुमार, धनंजय उनियाल, गिरीश सेमवाल ,संजीव रावत, योगेश मिश्रा ,नरेश कोटनाला,वीना देवी, आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments