Sunday, October 6, 2024
HomeTrending Nowसीएम धामी ने शहीद स्थल रामपुर तिराहा में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को...

सीएम धामी ने शहीद स्थल रामपुर तिराहा में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

देहरादून, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज शहीद स्थल, रामपुर तिराहा, मुजफ्फरनगर में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों की पुण्य स्मृति पर आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 02 अक्टूबर 1994 को उत्तराखण्ड के अलग राज्य की प्राप्ति के लिए आन्दोलन कर रहे हमारे नौजवानों और माताएं-बहनों के साथ क्रूरतापूर्वक बर्ताव किया गया। अनेक आन्दोलनकारियों की इसमें शहादत हुई। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। उन्होंने कहा कि राज्य आन्दोलनकारियों के द्वारा किये गये संघंर्षों के परिणामस्वरूप हमें अलग उत्तराखण्ड राज्य मिला। राज्य आंदोलनकारियों के सपनों एवं संकल्पों के आधार पर राज्य के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने रामपुर तिराहा, मुजफ्फरनगर स्थित शहीद स्थल में उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों की उपलब्धता एवं स्थानीय उत्पादों के स्थल के रूप में विकसित किए जाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने, पेंशन बढ़ाने के साथ ही राज्य आंदोलकारियों की मृत्यु के पश्चात उनके आश्रितों को भी पेंशन देने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि सरकार राज्य आंदोलनकारियों को ’एक समान पेंशन’ देने के लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है। उद्योगों में नौकरी के लिए राज्य आंदोलनकारियों को प्राथमिकता के लिए समुचित व्यवस्था की जा रही है। इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट, केंद्रीय राज्य मंत्री श्री संजीव कुमार बालियान, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार (उत्तर प्रदेश सरकार) श्री कपिल देव अग्रवाल, विधायक श्री प्रदीप बत्रा आदि उपस्थित रहे।

 

मुख्यमंत्री धामी ने राष्ट्रपिता व लाल बहादुर शास्त्री को अर्पित किए श्रद्धा सुमन

देहरादून, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। सीएम धामी गांधी पार्क पहुंचे और बापू की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा, गांधी जी ने सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए सबको प्रेरित किया।
भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि हमें अपने आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करूणा का भाव पैदा करना होगा। सीएम धामी ने लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और पद्म विभूषण स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान को जोड़ा। इस अवसर पर उनके साथ महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजान दास सहित भाजपा पदाधिकारी मौजूद रहे |

 

दया, करुणा एवं परोपकार की भावना ही राष्ट्र पिता को सच्ची श्रद्धांजलि : एडवोकेट जोशी

 

“सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज में मनाई गयी गांधी जयंती”

देहरादून, सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए। संस्थान के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि गांधी जी ने सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए सबको प्रेरित किया। भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि कहा कि हमें अपने आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करूणा का भाव पैदा करना होगा। यही हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्वांजलि होगी।
एडवोकेट जोशी ने बताया कि देश भर में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के दौरान उनके संस्थान द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सितंबर में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत घर-घर से मिट्टी एवं चावल एकत्रित किए गए। और छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री के पांच प्रण- विकसित भारत के निर्माण का विराट लक्ष्य हो, गुलामी की हर सोच से मुक्ति हो, भारत की विरासत पर गर्व की भावना हो, देश की एकता और एकजुटता को निरंतर सशक्त करना हो और अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि रखना हो की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के तहत जो गांव से मिट्टी और चावल इकट्ठे करके लाई गई है उससे कर्तव्य पथ पर एक अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा।
वहीं आज स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज एवं उत्तराखंड डिफेंस एकेडमी के छात्र-छात्राओं द्वारा वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जिसके तहत सीआईएमएस कैंपस कुंआवाला से लेकर लक्ष्मण सिद्ध मंदिर हर्रावाला तक साफ-सफाई की गई। इस दौरान छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई। संस्थान के चेयरमैन ने कहा कि हमारे छात्र-छात्राओं द्वारा विगत कुछ समय से हर रविवार को स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाता रहा है और यह आगे भी अनवरत जारी रहेगा। स्वच्छता कार्यक्रम में लगभग 500 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान सीआईएमएस कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जोशी, डायरेक्टर रमेश चंद्र जोशी, कैप्टन मोहित बिष्ट आदि मौजूद रहे।

 

राज्य की 80 प्रतिशत महिलाएं जो कि उत्तराखण्ड़ आन्दोलन की रीड़ थी चिन्हीकरण से वंचित : जितेन्द्र चौहान

देहरादून, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर कचहरी स्थित शहीद स्थल पर वरिष्ठ आन्दोलनकारी एवं उत्तराखण्ड़ राज्य आन्दोलनकारी कांग्रेस प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र चौहान ने पुष्पाजंलि अर्पित कर रामपुर तिराहा काण्ड के शहीदों को नमन् करते हुए खटीमा, मसूरी व करनपुर गोली काण्ड के शहीदों की शहादत को श्रृद्धाजंलि दी।
इस अवसर पर जितेन्द्र चौहान जित्ती ने सरकार से आग्रह किया कि आज राज्य को बने हुए 23 वर्ष बीत जाने के बाद भी राज्य आन्दोलनकारी सडकों पर अपने आप को असहाय महसूस कर रहा है, सरकार द्वारा दी गयी सहूलियतों में चिन्हीकरण आज भी अधूरा पडा हुआ है और 80 प्रतिशत महिलाएं जो कि उत्तराखण्ड आन्दोलन की रीड़ थी आज चिन्हीकरण से वंचित हैं। आखिर सरकार की मंशा क्या है ?
उन्होंने कहा कि जिन आन्दोलनकारियों की वजह से आज उत्तराखण्ड में सरकारें स्थापित हैं और सरकार में बैठे नुमाईंदें जो कि अपने आप को राज्य आन्दोलनकारी घोषित कर आरक्षण के तौर पर आज विधायक और सांसद बने हैं बडे़ दुख के साथ कहना पड रहा है कि आज आन्दोलनकारियों के आश्रितों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण मिलने में जुझना पड़ रहा है, उन्होंने सरकार से मांग करते हुये कहा जो चिन्हिकरण में मुख्यतः महिलाएं वंचित रह गयी हैं उनका चिन्हिकरण जल्द से जल्द किया जाए एवं भविष्य में आन्दोलनकारियों को पेंशन में भी झारखण्ड की तर्ज पर वृद्धि की जाए और सरकार आन्दोलनकारियों के लिए पेंशन पट्टा घोषित कर यह सुविधा दी जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments