Friday, September 20, 2024
HomeTrending Nowखास खबर : अब खेल अवस्थापना विकास पर सरकार बढ़ाने जा रही...

खास खबर : अब खेल अवस्थापना विकास पर सरकार बढ़ाने जा रही सब्सिडी, खेल व खिलाड़ियो को मिलेगा लाभ

खेल के प्रति खिलाड़ियों को प्रोत्साहित और उन्हें आगे बढाने के लिए सरकार लगातार कर रही प्रयास : रेखा आर्या

देहरादून, राज्य में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। अब इसी के तहत एक कदम और आगे बढ़ाते हुए सरकार ने खेल अवस्थापना के विकास पर मिलने वाली सब्सिडी को बढाने का फैसला लिया है। खेल मन्त्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में खेल और खिलाड़ियो के हितों के लिए हर संभव काम किये जा रहे है।अब इसी के तहत खेल अवस्थापना विकास पर जो सब्सिडी पूर्व में दी जाती थी उसे बढ़ाया जाएगा ।अब खेल सुविधा के विकास पर पहाड़ में 70 फीसदी, जबकि मैदान में 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी जिसका प्रस्ताव बनाकर जल्द ही कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। बता दे कि राज्य सरकार वर्ष 2016 में निजी निवेशकों को खेल अवस्थापना के क्षेत्र से जोड़ने के लिए खेल अवस्थापना नीति लागू की थी लेकिन इसका लाभ सही प्रकार से नही मिल पा रहा था।पूर्व में खेल अवस्थापना में जो नीति लागू की गई थी वह बेहद जटिल थी जिसका लाभ सही प्रकार से खिलाड़ियो को नही मिल पा रहा था ऐसे में अब इसमें संशोधन करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जिसके तहत जल्द ही हम कैबिनेट बैठक में खेल सुविधा के विकास पर मिल रही सब्सिडी को बढ़ाने जा रहे है जिससे निश्चित ही खेल व खिलाड़ियो के लिए यह कारगर साबित होगा।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि खेलो को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है। राज्य के प्रतिभाशाली और उभरते हुए खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति देने की योजना शुरू की थी। इसी क्रम ने खेल और खिलाडियों के प्रोत्साहन के लिए नई खेल नीति लाई गई जिसमे बड़े प्रावधान किए गए है ताकि उत्तराखंड खेल के क्षेत्र में मॉडल बने। कहा कि आज उत्तराखंड के खिलाड़ियों का दैनिक भोजन भत्ता जो पूर्व में 250 रुपए था उसे बढ़ाकर भारतीय खेल प्राधिकरण की तरह 480 रुपए प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी किया गया है।साथ ही अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले उत्तराखंड के खिलाड़ियों को एसी बस और थर्ड एसी रेल कोच में सफर की सुविधा भी दी जाएगी।वहीं हम अपने 14 से 23 वर्ष के बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार की धनराशि उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

 

हिंदी दिवस पर कैबिनेट मंत्री ने किया ब्लूमिंग बर्ड स्कूल में पुस्तकालय का उद्घाटन

हिंदी दिवस के अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने किया पुस्तकालय का उद्घाटन - देव  भूमि समीक्षा
देहरादून, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने हिंदी दिवस के अवसर पर ब्लूमिंग बर्ड स्कूल, गढ़ी कैंट, देहरादून में नवनिर्मित पुस्तकालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मंत्री ने बच्चों को हिंदी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए प्रेरणादाई विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा विगत कुछ वर्षों से देखा गया है कि हिंदी भाषा के प्रति विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में छात्राओं का रुझान लगातार बढ़ रहा है। प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी के चलते छात्र-छात्राये हिंदी भाषा को अधिक महत्व दे रहे हैं, उनका हिंदी में प्रस्तुतीकरण भी बेहतर हो गया है। मंत्री ने स्कूल प्रशासन से पुस्तकालय में महापुरुषों, अमर शहीदों व वीर योद्धाओं की जीवनी की पुस्तकें लाइब्रेरी में पठन पाठन के लिए रखी जाए, जिससे बच्चों को प्रेरणा मिले। मंत्री ने कैंट बोर्ड के अध्यक्ष को कहा कि कैंट के सभी पथ प्रदशकों, दुकानों के बोर्ड और कैंट बोर्ड के सभी विद्यालयों के नाम हिंदी में अंकित किए जाएं। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के लिए कंप्यूटर और पुस्तक प्रदान करने की घोषणा भी की। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने सभी छात्र छात्राओं को पुस्तक भी वितरित किए और उनके उज्वल भविष्य की कामना भी की।
इस अवसर पर कैंट बोर्ड के अध्यक्ष ब्रिगेडियर अनिर्बान दत्ता, सीईओ अभिनव सिंह, विष्णु प्रसाद, प्रभा शाह, उषा शाही, अनिल सेनी, प्रधानाचार्य बसंत उपाध्याय, दीपमाला उपाध्याय, मेघा भट्ट, अर्जुन बसौर, बेला गुप्ता, रेखा थापा सहित विद्यालय की छात्र-छात्राये उपस्थित रहे।

जब बच्चों के बीच बैठे मंत्री गणेश जोशी :
गढ़ी कैंट, देहरादून में नवनिर्मित पुस्तकालय के उद्घाटन के दौरान मंत्री गणेश जोशी स्कूल की एक कक्षा में गए। जहां उन्होंने नन्हे-मुन्ने बच्चों से बातचीत की ओर उनके साथ संवाद किया। कृषि मंत्री को देखकर बच्चे काफी उत्साहित नजर आये। इस दौरान मंत्री गणेश जोशी भी बच्चों को देख काफी प्रफुल्लित हुए।

 

आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल बने एसएसपी हरिद्वार, स्थानान्तरण होने पर दी गई भावभीनी विदाई

चमोली, आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल को एसपी चमोली के पद से एसएसपी हरिद्वार स्थानान्तरण होने पर समस्त थाना, शाखा प्रभारी, पुलिस लाईन, पुलिस कार्यालय स्टाफ की उपस्थिति में भाव-भीनी विदाई समारोह का आयोजन किया गया। आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मगणों द्वारा आदेश-निर्देशों का पालन कर कतर्व्यनिष्ठता एवं टीम वर्क के साथ किये गये कार्यों की सराहना की गयी। जनपद में जनजागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ UPWWA के अर्न्तगत पुलिस परिवार के बच्चों एवं महिलाओं द्वारा भी प्रत्येक कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किये जाने की बात कही। साथ ही आपको बताते चले कि एसपी चमोली रहते हुए आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल ने जनपद को नशा मुक्त बनाने की पहल सराहनीय रही। इसके साथ उन्होंने देश के भविष्य युवाओं को नशे के दलदल से बचाने के लिए जनपद स्तर पर जनजागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ नशा तस्करों पर लगातार कार्यवाही की गयी। आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल ने वर्तमान में बढ़ रहे साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए जनपद में साइबर जागरुकता अभियान चलाने के साथ ही साइबर फ्रॉड कर रहे कई शातिर अपराधियों को गैर प्रान्त से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। इस वर्ष विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के प्रारम्भ होने पर श्री बद्रीनाथ धाम एवं हेमकुण्ड साहिब में के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा एवं विगत वर्षों से काफी अधिक संख्या में यात्रियों का आगमान हुआ। वर्ष 2023 में अब तक रिकार्ड 12 लाख 65 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने श्री बद्रीनाथ धाम एवं 01 लाख 52 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने श्री हेमकुंड साहिब दर्शन किये गये हैं। आईपीएस प्रमेन्द्र डोबाल के कुशल नेतृत्व में जनपद पुलिस द्वारा विषम परिस्थितियों में भी श्रद्धालुओं को सुगम, सुचारू और सुरक्षित यात्रा कराई गयी, जिसकी प्रसंशा देशभर से आए श्रद्धालुओं के साथ-साथ विदेश से आये पर्यटकों द्वारा भी की गई। विदाई समारोह कार्यक्रम के समापन पर सभी उपस्थित अधि0/कर्मगणों द्वारा महोदय मृदुभाषी, सहनशील एवं उदार स्वभाव के पुलिस अधिकारी होने की बात बताते हुए महोदय के साथ किये गये कार्यो का अनुभव व्यक्त किया। साथ ही महोदय को नई जिम्मेदारी मिलने पर शुभकामनाओं के साथ भाव-भीनी विदाई देकर विदा किया। समारोह कार्यक्रम में पुलिस उपाधीक्षक चमोली प्रमोद शाह, पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग अमित सैनी, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन नताशा सिंह, जिला कमाण्डेन्ट श्यामेन्द्र कुमार शाहू, प्रतिसार निरीक्षक आनन्द सिंह रावत, निरीक्षक अभिसूचना ईकाई सचिन चौहान, यातायात निरीक्षक प्रवीण आलोक सहित जनपद के समस्त अधिकारी और कर्मगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments