Tuesday, September 17, 2024
HomeStatesUttarakhandदिल्ली में केदारनाथ मंदिर को लेकर छिड़ा विवाद : अब बढ़ने लगा,...

दिल्ली में केदारनाथ मंदिर को लेकर छिड़ा विवाद : अब बढ़ने लगा, मंदिर परिसर की सीढ़ियों पर बैठकर आंदोलनकारियों ने दिया धरना

रुद्रप्रयाग, तीर्थपुरोहित व अन्य लोग केदारनाथ मंदिर परिसर में एकत्रित हुए। आंदोलनकारियों ने मंदिर की परिक्रमा कर जुलूस निकाला, श्री केदारनाथ धाम ट्रस्ट की ओर से श्री केदारनाथ धाम नाम से मंदिर बनाने का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की।

दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के प्रतीकात्मक निर्माण को लेकर उत्तराखंड में लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है तीर्थ पुरोहितों, हक हकूकधारियों, साधु संन्तो, प्रतिनिधियों में इस बात से आक्रोश है कि बाबा केदारनाथ धाम के प्रतीकात्मक स्वरूप को कैसे अन्य जगह स्थापित किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली में बाबा केदारनाथ मंदिर के प्रतीकात्मक स्वरूप मंदिर निर्माण का शुभारंभ सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10 जुलाई को दिल्ली में किया, सरकार के इस फैसले के खिलाफ अब अलग-अलग संगठनों में नाराजगी देखी जा रही है।
सोमवार को तीर्थपुरोहित व अन्य लोग केदारनाथ मंदिर परिसर में एकत्रित हुए। उन्होंने दिल्ली में श्री केदारनाथ धाम ट्रस्ट की ओर से श्री केदारनाथ धाम नाम से मंदिर बनाने का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की अन्य लोगों का आंदोलन तीसरे दिन भी जारी रहा। आंदोलनकारियों ने मंदिर परिसर की सीढ़ियों पर बैठकर धरना दिया। तीर्थपुरोहितों ने दिल्ली में केदारनाथ धाम नाम से मंदिर का निर्माण बंद होने तक आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर भी धाम की उपेक्षा का आरोप लगाया है।

आंदोलनकारियों ने कहा कि श्री केदारनाथ धाम के नाम से एक ट्रस्ट है, जो दिल्ली में केदारनाथ धाम मंदिर बना रहा है और सीएम पुष्कर सिंह धामी उसके शिलान्यास में शामिल होते हैं, जो सरासर धाम का अपमान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और बीकेटीसी पूरे मामले में अपने को बचाव का प्रयास कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments