Thursday, May 9, 2024
HomeStatesUttarakhandश्रीदेव सुमन विवि की बीएड प्रवेश परीक्षा 26 जून को होगी, नए...

श्रीदेव सुमन विवि की बीएड प्रवेश परीक्षा 26 जून को होगी, नए सत्र में प्रवेश को 10 मई से शुरू

देहरादून : श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा 26 जून को आयोजित होगी। विवि से संबद्ध समस्त राजकीय, अशासकीय महाविद्यालयों, स्ववित्त पोषित बीएड संस्थानों में बीएड सत्र 2022-24 में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। इच्छुक छात्र-छात्राएं 10 मई से 10 जून, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी 12 जून तक विवि में प्रवेश शुल्क जमा कर सकते हैं। विवि की ओर से 26 जून को गढ़वाल मंडल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा संबंधी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। विवि के कुलसचिव खेमराज भट्ट ने बुधवार को इस बारे में आदेश जारी किया।
बता दें कि पूर्व में कोविड-19 के कारण बीएड सत्र नियमित नहीं हो सका था। कहा कि विवि ने बीएड सत्र 2022-24 को नियमित करने के लिए समय पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। विवि के कुलपति डा.पीपी ध्यानी की ओर से दिए गए निर्देशानुसार विवि सत्र 2022-24 को नियमित करते हुए एक जुलाई से बीएड में पठन-पाठन प्रारंभ कर देगा। कुलपति डा. ध्यानी ने अवगत कराया कि विवि में शैक्षणिक सत्र को नियमित करना उनकी प्राथमिकता में है।

 

खेलो इंडिया के तहत कार्ययोजना पर अधिकारी तत्‍काल करें कार्रवाई : रेखा आर्यSports Minister Rekha Arya review meeting of Sports and Youth Welfare  Department - खेलो इंडिया के तहत कार्ययोजना पर अधिकारी तत्‍काल करें कार्रवाई,  खेल मंत्री रेखा आर्य ने दिए ...

देहरादून, प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या की अध्यक्षता में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित की गई। इस दौरान खेल मंत्री ने मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी के खेल विभाग के तहत घोषाणाओं की स्थिति की जानकारी ली। उन्‍होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेलो इंडियो के तहत कार्ययोजना पर अधिकारी तत्‍काल कार्रवाई करें।

गुरुवार को विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में मंत्री ने खेल स्टेडियम बनाए जाने, विस्तारीकरण करने, स्टेडियम का नाम परिवर्तन करने, बालिका खेल स्कूल और विश्वविद्यालय खोले जाने के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि 38वें राष्ट्रीय खेल का आयोजन उत्तराखंड में होना है। इसके प्रस्ताव की स्थिति के संबंध अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। कहा कि प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि बालिका खेल कालेज के उधमसिंह नगर में जमीन देख ली गई है। भूमि का परीक्षण करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। बैठक में विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, निदेशक खेल जीएस रावत, अपर निदेशक युवा कल्याण आर. सी. डिमरी आदि मौजूद रहे।

खेल विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराए जाने पर मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि खेल नियमावली में यदि किसी बिन्दु पर किसी प्रकार का कोई परिवर्तन होना तो इस पर तत्काल कार्रवाई की जाए। उन्‍होंने खेल विभाग के तहत कार्य कर रहे एसोसिएशनों की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा खेलो इंडिया योजना के तहत कार्य योजना/प्रस्ताव पर तत्काल कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। कहा कि खेल विभाग द्वारा अलग अलग खेलो में दिए जाने वाली अनुदान की राशि को सार्वजानिक रूप से वितरित किया |

विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने युवा कल्याण के अन्तर्गत निर्माण कार्यों, पीआरडी जवानों को परीक्षण दिए जाने, अवस्थापना विकास, एक्ट में संशोधन, रोजगार दिए जाने, भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्‍होंने किशोरी मंगल दल का शासनादेश शीघ्र जारी कराने के निर्देश दिए।
मंत्री ने कहा कि किस-किस कार्य के लिए पीआरडी जवान कार्य कर रहे हैं और के लिए उनकी सेवा ली जा सकती है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। मंत्री द्वारा आपदा के लिए पीआरडी कार्मिकों को पशिक्षण दिए जाने के भी निर्देश पर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण दिए जाने हेतु आपदा विभाग को पत्र प्रेषित कर दिया गया है। उन्होने कहा कि पीआरडी जवानों की सेवाएं अन्य जगह में भी ली जा सके, इसके लिए एक्ट में संशोधन किया जाए। अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस को मानने जाने की दिशा में कार्य करने के भी निर्देश दिए। कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत यदि बजट अभाव में योजना का क्रियान्वयन करने में कठिनाई हो रही है तो बजट प्रस्ताव/रूपरेखा तत्काल बनाया जाए। कहा कि किसी भी तरह की लापरवाही न हो।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments