Saturday, May 4, 2024
HomeTrending Nowकोविड सेंटरों पर अंकुरित अन्न पहुंचा रही है शांति कुंज की टीम

कोविड सेंटरों पर अंकुरित अन्न पहुंचा रही है शांति कुंज की टीम

हरिद्वार 16 मई (कुलभूषण) अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डा प्रणव पण्ड्या के निर्देशन में देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डा चिन्मय पण्ड्या एवं उनकी एक टीम जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित शहर के बीस से अधिक कोविड सेंटरों में अंकुरित अन्न पहुंचाने का काम कर रही है।

अंकुरित अन्न शांति कुंज में ही तैयार किया जा रहा है। जो नित्य एक क्विंटल से अधिक होता है। इसके साथ ही जिला प्रशासन के सामंजस्य से  शांति कुंज विविध सेवा प्रकल्प भी चला रहा है। उल्लेखनीय है कि शांति कुंज में भी कोविड संक्रमितों हेतु अस्पताल बनाया जा रहा है। तो वहीं यहां के व्यवस्था तंत्र ने अपनी एक एम्बूलंेस शांति कुंज के निकट रहने वाले कोविड मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए नियोजित किया हुआ है। यह सेवा कार्य विगत एक माह से निरंतर चल रहा है।

शांति कुंज फार्मेसी की आयुर्वेदाचार्या डा वन्दना श्रीवास्तव कहती हैं कि कोरोना संक्रमितों को दिये जाने वाले आहार में अंकुरित अन्न को शामिल करना चाहिए। चार से पांच चम्मच यानि सौ ग्राम अंकुरित अन्न से एक व्यक्ति को दिनभर के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्रोटीन कार्बोहाड्रेड आदि मिल जाता है। इससे मिलने वाला पोषक तत्व शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ निरोग बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंकुरित अन्न बनाने में साबुत मूंग काला चना सोयाबीन मूंगफली अजवाइन  मैथी शामिल करना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments