Saturday, May 4, 2024
HomeNationalट्रम्प सरकार ने H-1B वीजा नियमों में दी छूट, भारतीयों को काम...

ट्रम्प सरकार ने H-1B वीजा नियमों में दी छूट, भारतीयों को काम पर लौटने की मिलेगी अनुमति

नई दिल्ली, ट्रम्प सरकार ने H-1B वीजा के लिए कुछ नियमों को शिथिल करके एक नरम रुख अपना लिया है, जिसका सीधा लाभ उन भारतीयों को है जो अमेरिका में काम कर रहे हैं। देरी के बाद, एच -1 बी वीजा धारकों को संयुक्त राज्य में फिर से प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, यह छूट केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो अपनी नौकरियों में शामिल हैं जहां वे वीजा प्रतिबंध की घोषणा से पहले काम कर रहे थे। यह छूट वर्तमान में नई नौकरियों के लिए नहीं दी गई है। डिपेंडेंट (जीवनसाथी और बच्चे) को प्राथमिक वीजा धारकों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, एक विदेश विभाग के सलाहकार ने कहा।

विभागीय सलाहकार ने कहा कि केवल एक नियोक्ता और अपने पुराने रोजगार को फिर से शुरू करने की अनुमति है। ट्रम्प प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों, वरिष्ठ स्तर के प्रबंधकों और अन्य श्रमिकों को यात्रा की अनुमति दी है जो एच -1 बी वीजा रखते हैं और जिनकी यात्रा संयुक्त राज्य में तत्काल और निरंतर आर्थिएच -1 बी वीजाक स्थिति को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक है।

विशेष रूप से, अमेरिकी सरकार ने ऐसे लोगों को छूट दी है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों या शोधकर्ताओं के रूप में काम कर रहे हैं, जो कोविद -19 महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए या पर्याप्त सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभ वाले क्षेत्रों में चल रहे चिकित्सा अनुसंधान का संचालन करने के लिए।

कुछ दिन पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कई रोजगार-आधारित अमेरिकी वीजा कार्यक्रमों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। कोविड -19 महामारी के बीच संयुक्त राज्य में नौकरी खोजने की उम्मीद कर रहे हजारों लोगों के लिए उनका फैसला एक झटका बनकर आया। इससे पहले, डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि वह जल्द ही एच -1 बी वीजा के लिए नए नियम बनाने जा रहे हैं। यह परिवर्तन संयुक्त राज्य अमेरिका में करियर बनाने के लिए प्रतिभाशाली और उच्च कुशल लोगों को प्रोत्साहित करेगा |

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments