Monday, May 20, 2024
HomeStatesUttarakhandस्वतंत्रता दिवस : मदर मील संस्था ने दिया कचरा बिनने वाले सफाई...

स्वतंत्रता दिवस : मदर मील संस्था ने दिया कचरा बिनने वाले सफाई साथियों को सूखा राशन

देहरादून,  दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस कुरियन जोसेफ के साथ-साथ संसद के सदस्य श्री के जे अल्फोंस और पूर्व कैबिनेट मंत्री द्वारा संकटग्रस्त 25 परिवारों को जीवन रक्षा किट प्रदान करने के साथ ही मदर्स मील नामक भूख को समाप्त करने के लिए एक नए आंदोलन का उद्घाटन किया गया। फैमिली टू फैमिली सपोर्ट की एक नई अवधारणा पर आधारित आंदोलन का उद्घाटन आज 1000 से अधिक परिवारों की मदद से देश के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 55 स्थानों पर एक साथ किया गया।

मदर मील्स का उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति भूख से न मरे। OXFAM और विश्व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार, वैश्विक रूप से COVID प्रेरित भूख के कारण रोजाना 12,000 से अधिक लोगों की मौत हो सकती है, जो कि स्वयं COVID रोग से मरने वाले लोगों की संख्या से अधिक है। मदर के भोजन आंदोलन का लक्ष्य एक लाख से अधिक लोगों को समय की अवधि में सहायता प्रदान करना है।

प्रत्येक दाता परिवार कम से कम छह महीने की निरंतर अवधि के लिए, संकट में एक परिवार को 500 रुपये के भोजन और प्रावधानों के लिए एक जीवन रक्षा किट प्रदान करेगा।

मदर के भोजन कार्यक्रम को 55 ग्रास रूट एजेंसियों के माध्यम से लागू किया गया था, जो प्रभावित परिवारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ये विकलांग बीमारी, विधवा, शरणार्थी और आदिवासी लोगों के परिवार हैं, जो कि आर्थिक संकटों के कारण गरीबी और भुखमरी में धकेल दिए जाते हैं।

देहरादून स्थित एनजीओ, जो सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर कार्य कर रही है वेस्ट वॉरियर्स द्वारा आज गांधी पार्क पर कचरा बिनने वाले सफाई साथियों को सूखा राशन दे उनका स्वतंत्रता दिवस हर्ष और उलास से मनाया।आज उन सभी चयनित व्यक्तियों को परिवारों के लिए राशन किट प्रदान किया है, आज के कार्यक्रम में टीम से श्री नवीन कुमार सडाना, शिवम शर्मा, योगेश शुक्ला, असीम भार्गव आदि मौजूद रहे।

वेस्ट वॉरियर्स हुई सम्मानित

देहरादून, वेस्ट वॉरियर्स संस्था को शहरी विकास निदेशालय के निर्देशक श्री विनोद कुमार सुमन जी द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन पर किए जा रहे उत्कृष्ट कार्य के लिए आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments