Augusta Westland: योगी ने पूछा- जिसका नाम मिशेल ने लिया, वो महिला कौन थी?

15

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड सौदे मामले में कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने सोमवार को कहा कि वर्ष 2004 से 2014 तक ऐसा कोई क्षेत्र नहीं रहा जिसमें कांग्रेस ने भृष्टाचार न किया हो. अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जो कड़ियां हैं, जो परतें खुल रही हैं, वो बीजेपी ने नहीं शुरू की थीं. वो कांग्रेस के समय में एके एंटनी ने शुरू की थी. यह इटली में हो रही जांच के बाद शुरू की गई थी.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘इटली की जांच में सोनिया गांधी का नाम आया था. उसमें भारत की एक पावरफुल महिला का जिक्र था.’ उन्होंने कहा कि अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिये जेम्स क्रिश्चियन मिशेल की गिरफ्तारी से सबसे ज्यादा कांग्रेस परेशान हो रही है. इससे साबित होता है कि चोर की दाढ़ी में तिनका है. कांग्रेस ने देश का नाम धूमिल किया है. कांग्रेस ने हर क्षेत्र में घोटाला किया है.

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को कांग्रेस पर अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिये जेम्स क्रिश्चियन मिशेल के संबंध में जांच प्रक्रिया को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया था और कहा कि इस मामले में विपक्षी पार्टी का व्यवहार उसकी चिंता को दिखाता है. बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने पत्रकारों से कहा कि क्यों भारत में भ्रष्टाचार के मामले में आरोपी सभी विदेशी नागरिकों का संबंध विपक्षी पार्टी के ‘पहले परिवार’ से होता है.

त्रिवेदी ने ईडी की हिरासत में मिशेल द्वारा अपने वकील जोसेफ को दी जा रही कागज की एक पर्ची, जिसमें राहुल से संबंधित प्रश्न थे, की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘जो लोग सभी आर्थिक मामलों में जानकारी के लिए हल्ला मचाते थे, वे अब उस विदेशी नागरिक को बचाने के लिए कार्य कर रहे हैं, जो भ्रष्टाचार में संलिप्त है.’

जांच एजेंसी द्वारा मिशेल से पूछताछ को ‘राजनीतिक रंग’ देने के लिए कांग्रेस की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, ‘इसकी जांच हो जाने दीजिए, अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा.’ बीजेपी नेता ने कांग्रेस पर मिशेल को बचाने का प्रयास करने का आरोप लगाया. उन्होंने पूछा, ‘ऐसा क्यों है कि भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त सभी विदेशी नागरिकों के संबंध कांग्रेस के प्रथम परिवार से होता है?’