उत्‍तराखंड पर्यटन मंत्रालय डिस्‍कवरी के नए कार्यक्रम एक्‍सप्‍लोर उत्‍तराखंड के माध्‍यम से पर्यटन को दे रहा है बढ़ावा

  • दो हिस्‍सों की यह विशेष फिल्‍म उत्‍तराखंड के छिपे हुए बेशकीमती स्‍थानों– रोमांचक एडवेंचर खेलों से लेकर मन और शरीर को स्‍वस्‍थ करने वाले योगा रिट्रीट को प्रदर्शित करेगी
  • साहसिक पर्यटन और स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन पर इन फिल्मों का प्रसारण डिस्‍कवरी चैनल पर 20 और 21 फरवरी, 2021 को सांय 7 बजे किया जाएगा

उत्तराखंड,  भारत का प्रमुख रियल-लाइफ एंटरटेनमेंट चैनल, डिस्कवरी चैनल, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (यूटीडीबी) के सहयोग से ‘एक्‍सप्‍लोर उत्तराखंड’ शीर्षक से दो हिस्‍सों वाली एक नई फिल्म प्रस्तुत करने के लिए तैयार है। दर्शकों को उत्तराखंड के आश्चर्यजनक दृश्यों के माध्यम से जुड़ने का अवसर देने वाली यह फिल्म 20 फरवरी और 21 फरवरी को डिस्कवरी चैनल पर प्रीमियर के लिए तैयार है और इसमें आध्यात्मिक योग स्थलों और रोमांचक साहसिक खेलों को दर्शाया गया है जो इस राज्य के बर्फ से भरे पहाड़ों पर आयोजित किए जाते हैं।

इस दो-भाग की फिल्म के माध्यम से, दर्शकों को उत्तराखंड की खूबसूरती देखने और स्‍वयं को इसके साहसिक खेलों एवं योग और स्‍वास्‍थ्‍य के खजाने से परिचित होने का अवसर मिलेगा। फिल्म उत्तराखंड में पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण साहसिक गतिविधियों को दिखाती है, जो रोमांच की खोज में रहने वाले दुनिया भर के पेशेवर खिलाडियों और उत्साही लोगों को आकर्षित करती हैं। इसके साथ ही, हजारों साल पहले भारतीय ऋषियों द्वारा खोजे गए योग के प्राचीन विज्ञान की जड़ें वास्तव में उत्तराखंड में ही हैं।

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा, “उत्‍तराखंड एक खूबसूरत राज्य है, जो शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के रास्ते में होने का सौभाग्‍य रखता है जिसमें प्रकृति की सबसे कठिन और अप्रत्याशित संरचनाएं शामिल हैं। यहां चारधाम, हेमकुंड साहिब, हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे कई प्रसिद्ध तीर्थस्थल और जगहें हैं जिन्होंने दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया है। पिछले कुछ वर्षों में पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थल बन चुका उत्‍तराखंड अब दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। डिस्कवरी चैनल पर एक्‍सप्‍लोर उत्तराखंड के माध्यम से, हम विनम्रतापूर्वक इस दिव्य आनंदमयी और शानदार राज्य में आपका स्वागत करते हैं’’।

पर्यटन सचिव, श्री दिलीप जावलकर ने कहा, “पर्यटकों को विभिन्‍न साहसिक गतिविधियों को उपलब्‍ध कराने के मामले में उत्तराखंड एक स्वर्ग जैसा स्‍थान है। पिछले कुछ वर्षों से हम उत्तराखंड में साहसिक और स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे को विकसित करने के उद्देश्‍य से लगातार काम कर रहे हैं। डिस्कवरी चैनल द्वारा बनाई गई डॉक्‍यूमेंट्री फिल्म “एक्सप्लोर उत्तराखंड” राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी”।

मेघा टाटामैनेजिंग डायरेक्‍टरसाउथ एशियाडिस्‍कवरी कम्‍युनिकेशन्‍स इंडिया ने कहा, “हम डिस्कवरी में, अपने दर्शकों के लिए तथ्यात्मक कहानियों को प्रस्‍तुत करने में विश्वास रखते हैं जो न केवल उनका मनोरंजन करती हैं बल्कि उन्हें एक ज्ञानवर्धक अनुभव और दुनिया को बेहतर तरीके से समझने का अवसर प्रदान करती हैं। दो भाग की यह डॉक्यूमेंट्री, देखने के लिए मनोहारी फिल्म है, जो उत्तराखंड राज्य और हिमालय पर्वतमाला की अत्‍यधिक सुंदरता को दर्शाती है। हमें इस राज्‍य के छिपे हुए रत्‍नों को सामने लाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के साथ काम करके खुशी हो रही है जिसका उद्देश्य लोगों को राज्य की सुंदरता और विविधता का अनुभव करने के लिए उन्‍हें प्रेरित करना है”।