श्रमिक अधिक से अधिक पंजीकरण करायें और सुविधाओं का लाभ उठायें : श्रम मंत्री डा. रावत

देहरादून 26 दिसम्बर : उत्तराखण्ड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा देहरादून के गढ़ी कैंट के डाकरा में श्रमिक लाभार्थी शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 400 से अधिक श्रमिकों को सिंलाई मशीन, कम्बल, सोलर लाईट, छाता एवं सिनेट्री पैड वितरित किये गये।
वीरवार को देहरादून के गढ़ी डाकरा में आयोजित श्रमिक लाभार्थी शिविर में श्रम मंत्री डा0 हरक सिंह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि एवं मसूरी विधायक गणेश जोशी ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। श्रम मंत्री ने सभी श्रमिकों को सामान वितरित करने के बाद अपने सम्बोधन में कहा कि सभी श्रमिक अधिक से अधिक पंजीकरण करायें और श्रमिक को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ लें। उन्होनें कहा कि इसके अर्न्तगत स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं। उन्होनें बताया कि इसमें अटल पोषण योजना के अर्न्तगत किसी श्रमिक की मृत्यु पर उसके परिवार को प्रतिमाह 1500 दिये जाते हैं। श्रमिकों की महिलाओं को स्वालम्बी स्वरोजगार से जोड़ना भी इस योजना में सम्मिलित है। उन्होनें बताया कि अब तक प्रदेश में लगभग एक लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। श्रम मंत्री ने कहा कि पंजीकरण केन्द्र खोलने में थोड़ा दिक्कत हैं जिसके चलते उन्होंने घोषणा की कि यह योजना सीएससी केन्द्र के माध्यम से संचालित की जाऐगी।
विधायक जोशी ने श्रम मंत्री ने मसूरी विधानसभा क्षेत्र के मसूरी, सहस्त्रधारा, जाखन एवं गढ़ी कैंट में श्रम विभाग के पंजीकरण कार्यालय खोलने की मांग की। उन्होनें कहा कि श्रमिकों को योजना का शत प्रतिशत लाभ दिये जाने के लिए पंजीकरण केन्द्र खोलने की नितान्त आवश्यकता है। विधायक जोशी ने कहा कि श्रमिकों को मिलने वाली यह योजना अत्यन्त ही लाभदायक है। उन्होनें श्रम मंत्री का आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजक छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष विष्णु गुप्ता, देवेन्द्र पाल सिंह, सभासद मेघा भट्ट, रविन्द्र आनन्द, प्रभा शाह, राज्यमंत्री टीडी भूटिया, बोर्ड के समन्वयक विजय चौहान, रेखा थापा, पार्षद नन्दनी शर्मा, श्रम निरीक्षक पिंकी टम्टा, जगदीश भटृ, संजय थपलियाल आदि उपस्थित रहे।