महिला क्रिकेट: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले सात मार्च से, लखनऊ में आयोजन

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच 7 मार्च से सीरीज होने जा रही है. सीरीज में 5 वनडे और 3 टी20 के मुकाबले खेले जाएंगे. वनडे सीरीज की शुरुआत 7 मार्च से होगी जबकि टी20 के मुकाबले 20 मार्च से शुरू हाेंगे. सभी मुकाबले लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेले जाएंगे. उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव युद्धवीर सिंह ने मैच की तारीख और वेन्यू की पुष्टि कर दी है. दोनों टीमें 25 फरवरी काे लखनऊ पहुंचेंगी. यह सीरीज बायो बबल में खेली जाएगी.

भारतीय महिला टीम ने अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था. फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. यह मैच 8 मार्च 2020 को मेलबर्न स्टेडियम में खेला गया था और लगभग 90 हजार फैंस भी पहुंचे थे. यानी टीम पूरे एक साल बाद इंटरनेशनल मैच खेलेगी. दोनों टीमों छह दिन क्वारेंटाइन में रहेंगी. इसके बाद ही उन्हें ट्रेनिंग की इजाजत मिलेगी. भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका की टीमें कोरोना के बीच इंटरनेशनल मुकाबला खेल चुकी हैं.

नवंबर 2019 से हमने नहीं खेला है कोई वनडे मैच

भारतीय महिला टीम की बात करें तो हमने 6 नवंबर 2019 के बाद से कोई वनडे मैच नहीं खेला है. यानी टीम 16 महीने बाद वनडे मुकाबला खेलने उतरेगी. यह सीरीज इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि अगले साल वनडे वर्ल्ड कप प्रस्तावित है. वर्ल्ड कप के मुकाबले न्यूजीलैंड में होने हैं. महिला टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से काफी अच्छा रहा है. पिछले साल टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. वहीं 2017 में हुए वनडे वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में भी टीम पहुंची थी. वनडे टीम की कप्तान मिताली राज सिर्फ वनडे के मुकाबले खेलती हैं. ऐसे में उनके लिए यह अच्छा मौका होगा. पिछले साल आईपीएल के दौरान महिला टी20 चैलेंज के मुकाबले यूएई में कराए गए थे. इस दौरान चार मुकाबले हुए थे और देश की सभी प्रमुख खिलाड़ी इसमें उतरी थीं.